Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर हमला करना चाहता है ISI, सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी के दावे से सनसनी

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की जिंदगी खतरे में है। इमरान खान पर एक बार फिर हमले की योजाना बनाई जा रही है। पाकिस्तान के एक सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी के इस दावे सनसनी मचा दी है। अधिकारी ने सोमवार को दावा किया कि देश की शीर्ष खुफिया एजेंसी आइएसआइ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर हमले की योजना बना रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 24, 2023 18:19 IST
इमरान खान, पाकिस्तान के पूव पीएम- India TV Hindi
Image Source : AP इमरान खान, पाकिस्तान के पूव पीएम

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की जिंदगी खतरे में है। इमरान खान पर एक बार फिर हमले की योजाना बनाई जा रही है। पाकिस्तान के एक सेवानिवृत्त सैन्य अधिकारी के इस दावे सनसनी मचा दी है। अधिकारी ने सोमवार को दावा किया कि देश की शीर्ष खुफिया एजेंसी आइएसआइ पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर हमले की योजना बना रही है। पाकिस्तानी सेना में एक प्रमुख के तौर पर काम कर चुके आदिल राजा ने कहा, "सूत्रों का दावा है: आतंकवादी संगठन नहीं, बल्कि आईएसआई इमरान पर हमले की योजना बना रहा है।

आदिल ने कहा कि  जैसा कि हमने आपको पहले बताया था, प्रॉक्सी के माध्यम से इन हमलों की योजना बना रही है। जबकि" रविवार को, पाकिस्तान के ट्रिब्यून ने बताया कि रक्षा मंत्रालय की एक वर्गीकृत रिपोर्ट से पता चला है कि एक प्रतिबंधित आतंकवादी संगठन पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के अध्यक्ष इमरान खान को निशाना बनाने की योजना बना रहा था। रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रक्षा मंत्री ख्वाजा मुहम्मद आसिफ और गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह को भी निशाना बनाया जा सकता है। जबकि पाकिस्तानी अधिकारी ने सीधे आइएसआइ पर ही हमले की योजना बनाने का आरोप मढ़ दिया है।

पीएम शहबाज पर भी गंभीर आरोप लगाया

पाकिस्तानी सेना में एक प्रमुख के रूप में काम करने वाले राजा ने कहा कि यह शाहबाज शरीफ की अगुवाई वाली गठबंधन सरकार थी, जो खान को बेअसर करने की योजना बना रही थी। सेवानिवृत्त अधिकारी ने दावा किया कि इसे कानूनी हमले का रूप देने के लिए सत्तारूढ़ सरकार अपने नेताओं राणा सनाउल्लाह और ख्वाजा आसिफ की कुर्बानी देने के लिए तैयार थी।  रिपोर्ट के अनुसार, वे (हमले की योजना बनाने वाले) राणा (सनाउल्लाह) और ख्वाजा आसिफ का भी त्याग करना चाहते हैं। ताकि चुनावों में देरी हो सके और यह सब कानूनी दिख सके। राजा ने कहा कि सेना प्रमुख असीम मुनीर के सहयोग से मरियम उस हद तक जाने के लिए तैयार हैं। मुनीर ने एक और हत्या के लिए एक तरह से अनुमति दे दी है। राजा के इस ट्वीट को पाकिस्तान में रोक दिया गया है।

राजनीतिक संकट में फंसा है पाकिस्तान

पाकिस्तान पिछले साल अप्रैल में उस समय राजनीतिक संकट में फंस गया था, जब शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाली तीन विपक्षी पार्टियों के गठबंधन ने इमरान खान को प्रधानमंत्री पद से हटा दिया था। चुपचाप दूर जाने के बजाय खान ने अपनी चाल तेज कर दी है और जल्द चुनाव कराने का दबाव बना रहे हैं. उन्होंने जिसे "आयातित सरकार" कहा, उसके खिलाफ पाकिस्तान में अभूतपूर्व जन समर्थन हासिल किया है। उनके निष्कासन के कुछ ही महीनों बाद, खान की पार्टी ने आठ नेशनल असेंबली सीटों में से छह सीटें जीत लीं। इससे विपक्ष की घबराहट बढ़ गई। एक संदेश गया कि अगर तुरंत चुनाव हुए तो वह वापसी कर सकते हैं। बाद में, चुनाव आयोग द्वारा खान को नेशनल असेंबली से अयोग्यता का सामना करना पड़ा। कुछ राजनीतिक विशेषज्ञों का मानना ​​है कि खान को सत्ता से दूर रखने की कोशिश करने के लिए सेना ने सत्तारूढ़ दल के साथ हाथ मिलाया था।

इमरान ने भी बताया है जान को खतरा

पूर्व प्रधानमंत्री ने इमरान ने स्वयं भी दावा किया है कि उनकी जान जोखिम में है और उन्हें निशाना बनाया जा सकता है। इस साल मार्च में, राजा ने दावा किया कि सेना प्रमुख जनरल असीम मुनीर ने इमरान खान की हत्या की एक और योजना को मंजूरी दे दी है। सेवानिवृत्त अधिकारी ने सूत्रों का हवाला देते हुए कहा, "वह ऑप्टिक्स के लिए डीजीआई बदल सकते हैं. लेकिन डीजी (सी) और उनकी टीम बनी रहेगी। असीम मुनीर पर सेना प्रमुख के रूप में अपनी अवैध नियुक्ति के लिए किए गए वादों को पूरा करने का भारी दबाव है।" इसलिए वह इमरान की हत्या के लिए हामी भर चुके हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement