Friday, March 29, 2024
Advertisement

ISIS News: बाइक पर सवार था सीरिया का ISIS चीफ, अमेरिकी ड्रोन ने उड़ाया

ISIS News: सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि माहेर पर अमेरिकी ड्रोन हमला किया गया है जिसमें माहेर अल-अगल की मौत हो गई है।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari
Published on: July 12, 2022 21:50 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : AP Representational Image

Highlights

  • अमेरिकी ड्रोन हमले में हुई मौत
  • एक साथी के साथ था आतंकी
  • ISIS के टॉप-4 नेताओं में आता था माहेर का नाम

ISIS News: सीरिया में इस्लामिक स्टेट आतंकवादी समूह का सरगना मंगलवार को अमेरिकी ड्रोन हमले में मारा गया। मारे गए आतंकी नाम माहेर अल-अगल बताया जा रहा है। माहेर अल-अगल सीरिया में ISIS का प्रमुख था। पेंटागन सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल डेव ईस्टबर्न ने कहा कि हमले के समय माहेर अल-अगल अपने एक साथी के साथ बाइक से जा रहा था। यह हमला सीरिया में जिंदयारिस के पास किया गया, जिसमें माहेर मारा गया, जबकि उसका एक साथी गंभीर रूप से घायल हो गया है। एनबीसी न्यूज ने यूएस आर्मी सेंट्रल कमांड सेंटकॉम के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया कि माहेर अल-अगल ISIS के टॉप-4 नेताओं में से एक था।

ISIS अपने इरादों नहीं कर सकेगा को पूरा

अमेरिकी सेना के कर्नल जो बुकिनो ने बताया कि इस हमले से ISIS के हमला करने की क्षमता कमजोर पड़ेगी। इतना ही नहीं, यह आतंकी संगठन अपने इरादों को पूरा करने में सफल नहीं हो सकेगा। सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि माहेर पर अमेरिकी ड्रोन हमला किया गया है जिसमें उसकी मौत हो गई है। सीरियन सिविल डिफेंस फोर्स ने कहा कि अलेप्पो के बाहर एक बाइक को निशाना बनाकर किए गए हमले में एक व्यक्ति की मौत हो गई और एक अन्य घायल हो गया, लेकिन फोर्स ने मारे गए लोगों की पहचान नहीं की।

5 महीने में ISIS को दूसरा नुकसान

लोगों के पास माहेर के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है। लेकिन उसे सीरिया में ISIS के लेवेंट प्रांत का गवर्नर बताया जाता है। इस हमले को सीरिया के अतमे शहर में किए गए हमले के 5 महीने बाद अंजाम दिया गया है। उस हमले में ISIS के नेता अबू इब्राहिम अल-कुरशी की मौत हो गई थी। अमेरिकी अधिकारियों ने कहा था कि उसने पकड़े जाने से बचने के लिए खुद को बम विस्फोट से उड़ा लिया था। जिसमें कुरैशी की मौत हो गई थी।

बता दें कि 2019 में अमेरिका ने सीरिया के इदबिल में ISIS के सरगना अबू बक्र अल-बगदादी को मारा था। उसने भी अमेरिकी सेना की कार्रवाई के दौरान पकड़े जाने से बचने के लिए खुद को बम से उड़ा लिया था। बगदादी ने 2003 में इराक में अमेरिका के खिलाफ बागी गुटों की ओर से जंग भी लड़ी थी। इस दौरान उसे पकड़ा लिया गया था, जिसके बाद उसे 2005 से 2009 तक दक्षिणी इराक में बने अमेरिका के कैंप बुका में कैद था। जेल से छूटने के बाद उसने इराक और सीरिया में ISIS की स्थापना की।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement