Friday, May 03, 2024
Advertisement

Israel attacked Syria: इजरायल ने किया सीरिया की राजधानी दमिश्क पर हवाई हमला, 5 सैनिकों की मौत

Israel attacked Syria: इजरायल के इस हमले के बाद सीरिया सरकार के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि, इस्राइल ने दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और राजधानी के दक्षिण में अन्य स्थानों पर हवाई हमले किए। इनमें पांच सैनिक मारे गए और संपत्ति को नुकसान पहुंचा।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: September 17, 2022 9:04 IST
Israel attacked Syria- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Israel attacked Syria

Highlights

  • इससे पहले भी किया गया था हवाई अड्डे पर हमला
  • अक्सर होती रहती है दोनों देशों के बीच झड़प
  • 31 अगस्त को भी इजराइल ने हवाई अड्डे पर रॉकेट दागे थे

Israel attacked Syria: रूस और यूक्रेन के युद्ध के बीच अब और दो देशों के बीच झगड़े और हमले की खबर सामने आ रही है। खबर है कि इजरायल ने सीरिया पर हवाई हमला किया है। बताया जा रहा है कि इस हवाई हमले में 5 सीरियाई सैनिक मारे गए हैं। यह हमला सीरिया की राजधानी दमिश्क पर किया गया है। 

इजरायल के इस हमले के बाद सीरिया सरकार के रक्षा मंत्रालय ने बताया कि, इस्राइल ने दमिश्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे और राजधानी के दक्षिण में अन्य स्थानों पर हवाई हमले किए। इनमें पांच सैनिक मारे गए और संपत्ति को नुकसान पहुंचा। मंत्रालय के एक बयान में कहा कि, सीरियाई वायु रक्षा प्रणाली ने हमले को रोक लिया और अधिकांश मिसाइलों को मार गिराने में कामयाब रहे। हालांकि इस हमले से दमिश्क हवाईअड्डे की उड़ानों पर क्या असर पड़ा, इसकी अभी कोई जानकारी सामने नहीं आई है। 

अक्सर होती रहती है दोनों देशों के बीच झड़प 

मीडिया में आई ख़बरों के अनुसार, सीरिया और लेबनान में सहयोगियों को हथियार पहुंचाने के लिए ईरान द्वारा हवाई आपूर्ति को रोकने के लिए इजरायल ने सीरियाई हवाई अड्डों पर हमले तेज कर दिए हैं। बता दें कि दोनों पड़ोसी देशों के बीच अक्सर झड़प होती रहती है। दोनों के बीच काफी पुराना विवाद है। गोलान हाइट्स या गोलान पहाड़ियों पर कब्जे को लेकर दोनों में कई बार सैन्य टकराव हो चुका है। इस पहाड़ी पर कभी सीरिया का कब्जा था, लेकिन 1967 में अरब देशों के साथ हुए युद्ध के बाद इस्राइल ने इसे हासिल कर लिया। गोलान पहाड़ियों को इस्राइल अपने पास इसलिए रखना चाहता है क्योंकि यहां से सीरिया की राजधानी दमिश्क सिर्फ 60 किलोमीटर दूर है। गोलान की ऊंची पहाड़ियों से दमिश्क पर आसानी से नजर रखी जा सकती है। 

इससे पहले भी किया गया था हवाई अड्डे पर हमला 

हालांकि यह पहली बार नहीं है कि इजरायल ने सीरिया के हवाई अड्डे पर हमला किया हो। सीरियाई राज्य मीडिया के अनुसार, 31 अगस्त को भी इजराइल ने हवाई अड्डे पर रॉकेट दागे थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लेबनान में सहयोगियों को हथियार पहुंचाने के लिए तेहरान द्वारा हवाई आपूर्ति लाइनों के बढ़ते उपयोग को बाधित करने के लिए इजराइल ने सीरियाई हवाई अड्डों पर हमले तेज कर दिए हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement