Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इजरायल-गाजा युद्ध में इतिहास में सबसे ज्यादा UN राहतकर्मियों की मौत, गुटेरेस ने की ये बड़ी मांग

इजरायल और हमास के बीच गाजा में जंग जारी है। फ्रांस की राजधानी पेरिस, जर्मनी की राजधानी बर्लिन और अन्य यूरोपीय शहरों में फलस्तीनी समर्थक इजरायल के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं। इस बीच यूएन के प्रमुख ने एक दुख भरी जानकारी दी है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Published on: November 07, 2023 9:39 IST
इजरायल-हमास जंग।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल-हमास जंग।

करीब एक महीने पहले हुए हमास के आतंकी हमले और 1400 नागरिकों की मौत ने इजरायल को पूरी तरह से हिलाकर रख दिया है। इजरायल ने हमास को खत्म करने की कसम खाते हुए पूरी गाजा पट्टी में भीषण तबाही मचाई है। इस बीड यूनाइटेड नेशन के प्रमुख गाजा में यूएन के बचावकर्मियों की मौत पर दुख जताया है। उन्होंने कहा है कि यूएन की स्थापना के बाद से इतिहास में कभी इतने बचावकर्मियों की मौत नहीं हुई जितनी की इन कुछ हफ्तों में गाजा में हुई है। 

अब तक इतनी मौतें

इजरायल की और हमास के बीच जारी युद्ध में अब तक गाजा पट्टी में यूनाइटेड नेशन के कुल 89 राहतकर्मी मारे गए हैं। यूनाइटेड नेशन के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने कहा है कि हमारे संगठन के इतिहास में किसी भी अवधि की तुलना में हाल के सप्ताहों में ज्यादा सहायताकर्मी मारे गए हैं। जो सहकर्मी गाजा में मारे गए हैं मैं उनके परिवार के सदस्यों के साथ शोक में शामिल हूं।

ये बड़ी मांग

यूनाइटेड नेशन के प्रमुख एंटोनियो गुटेरेस ने इजरायल-हमास युद्ध के बीच कई बड़ी मांगें की हैं। उन्होंने मानवीय युद्धविराम, अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का सम्मान, बंधकों की बिना शर्त रिहाई, नागरिकों, अस्पतालों, संयुक्त राष्ट्र सुविधाओं, आश्रयों और स्कूलों की सुरक्षा, मानव ढाल के रूप में नागरिकों का उपयोग समाप्त करने और गाजा में अधिक मानवीय सहायता प्रवेश करने देने की मांग की है। 

हमास की निंदा

एंटोनियो गुटेरेस इन सभी के साथ ही हमास की भी कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि मैं 7 अक्टूबर को  हमास द्वारा किए गए आतंक के घृणित कृत्यों की अपनी कड़ी निंदा दोहराता हूं और गाजा में बंधकों की तत्काल, बिना शर्त और सुरक्षित रिहाई की मांग करता हूं। उन्होंने कहा कि नागरिकों को जानबूझकर प्रताड़ित करने, हत्या करने, घायल करने और अपहरण करने को कोई भी उचित नहीं ठहरा सकता।

ये भी पढ़ें- इजरायल ने गाजा पट्टी को दो भागों में बांटा, परमाणु हमले की वकालत करने वाले मंत्री निलंबित

ये भी पढ़ें- गाजा में शरणार्थी शिविरों पर फिर बरसे इजरायली बम, 33 लोगों की दर्दनाक मौत

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement