Sunday, April 28, 2024
Advertisement

गाजा में शरणार्थी शिविरों पर फिर बरसे इजरायली बम, 33 लोगों की दर्दनाक मौत

इजरायली हमले में गाजा के शरणार्थी शिविरों में रहने वाले 33 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। जबकि दर्जनों लोग घायल हुए हैं। हमास के स्वास्थ्य मंत्रालय ने इजरायली हमले में निर्दोष फिलिस्तीनियों के मारे जाने की दर्दनाक खबर दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: November 05, 2023 15:51 IST
गाजा में इजरायली बमबारी से बर्बाद आशियाने।- India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा में इजरायली बमबारी से बर्बाद आशियाने।
गाजा में शरणार्थियों के शिविर पर इजरायली बम फिर कहर बनकर टूटे हैं। इजरायली युद्धक विमानों ने रविवार तड़के गाजा पट्टी पर एक शरणार्थी शिविर पर हमला किया, जिसमें कम से कम 33 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों अन्य लोग घायल हो गए। गाजा के स्वास्थ्य अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अमेरिका ने आम नागरिकों को राहत देने के लिए इजरायल से कुछ देर के लिए हमले रोकने की अपील की थी, लेकिन इजरायल का कहना है कि वह गाजा में हमास शासकों को कुचलने के लिए अपने हमले जारी रखेगा।
 
फ्रांस की राजधानी पेरिस, जर्मनी की राजधानी बर्लिन और अन्य यूरोपीय शहरों में फलस्तीनी समर्थक हजारों लोगों ने गाजा में इजराइली बमबारी रोकने की मांग को लेकर प्रदर्शन किया। ये प्रदर्शन इजराइल-हमास युद्ध में हताहत हुए लोगों की बढ़ती संख्या और गहराते मानवीय संकट को लेकर यूरोप के खासकर उन देशों में बढ़ रहे असंतोष को दर्शाते हैं, जहां मुस्लिम आबादी अधिक है। अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने क्षेत्र के अपने हालिया दौरे में मानवीय मदद पहुंचाने के लिए कुछ देर के लिए हमले रोकने का प्रस्ताव रखा था, जिसे इजराइल से अस्वीकार कर दिया है। इजराइल के रक्षा मंत्री याओव गैलेंट ने कहा, ‘‘गाजा सिटी में रह रहा हर व्यक्ति अपनी जान को खतरे में डाल रहा है।’
 

9400 से ज्यादा फिलिस्तीनियों की मौत

’ गाजा में हमास संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि इजराइल-हमास युद्ध में मारे गए फिलस्तीनियों की संख्या बढ़कर 9,448 हो गई है। इजराइल में 1,400 से अधिक लोगों की मौत हुई है। इनमें से अधिकतर लोगों की मौत सात अक्टूबर को हमास के शुरुआती हमले में हुई। इसी हमले के बाद से यह युद्ध शुरू हुआ है। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता अशरफ अल-किद्रा ने कहा कि रविवार तड़के मध्य गाजा के मघाजी शरणार्थी शिविर पर हुए हवाई हमले में कम से कम 33 लोग मारे गए और 42 लोग घायल हो गए। यह शिविर उस निकासी क्षेत्र में स्थित है जहां इजराइल की सेना ने गाजा में फलस्तीनी नागरिकों से शरण लेने का आग्रह किया था क्योंकि वह उत्तरी क्षेत्रों में अपने सैन्य आक्रमण पर ध्यान केंद्रित कर रही है।
 

हमास पर जारी है इजरायल की बमबारी

इस अपील के बावजूद, हमास के लड़ाकों और उनकी संपत्तियों को नष्ट करने के लक्ष्य से इजराइल ने पूरे गाजा में अपनी बमबारी जारी रखी है। इजराइल ने हमास पर आम नागरिकों का मानवीय ढाल के रूप में इस्तेमाल करने का आरोप लगाया है। इजराइल-हमास युद्ध में हजारों फलस्तीनी नागरिकों की मौत की निंदा कर रहे अरब नेताओं ने शनिवार को तत्काल संघर्षविराम पर जोर दिया जबकि अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने आगाह किया कि ऐसा कदम प्रतिकूल होगा तथा इससे आतंकवादी समूह को और हिंसा करने का बढ़ावा मिलेगा। (एपी) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement