Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

टेंशन में इजरायल! ईरान ने किया खतरनाक मिसाइल 'खैबर' का सफल परीक्षण, 2 हजार किमी की रेंज

ईरान ने एक और मिसाइल परीक्षण किया है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि यह फोर्थ जनरेशन मिसाइल है, जो 2 हजार किमी दूर के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: May 25, 2023 21:03 IST
टेंशन में इजरायल! ईरान ने किया खतरनाक मिसाइल 'खैबर' का सफल परीक्षण, 2 हजार किमी की रेंज- India TV Hindi
Image Source : PTI टेंशन में इजरायल! ईरान ने किया खतरनाक मिसाइल 'खैबर' का सफल परीक्षण, 2 हजार किमी की रेंज

Iran-Israel: ईरान और इजरायल के बीच तनातनी और बढ़ गई है। जहां इजरायल ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर बौखलाते हुए इजरायल को खुली चेतावनी दी है। वहीं ईरान ने पलटवार करते हुए 2 हजार किलोमीटर के लक्ष्य को भेदने में सक्षम खतरनाक बैलेस्टिक मिसाइल 'खैबर' का सफल परीक्षण करके अपने इरादे जाहिर ​किए हैं। ईरान ने एक और मिसाइल परीक्षण किया है, जिसके बारे में दावा किया जा रहा है कि यह फोर्थ जनरेशन मिसाइल है, जो 2 हजार किमी दूर के लक्ष्य को भेदने में सक्षम है। इजरायल के आर्मी चीफ की ईरान को दी गई चेतावनी के बाद ईरान ने इस मिसाइल का परीक्षण करके अपने खतरनाक इरादे जाहिर किए हैं।

इजरायल के लिए सिरदर्द बना ईरान

ईरान की मिसाइल लिस्‍ट में अब खैबर मिसाइल भी जुड़ गई है। पश्चिमी देशों के साथ जारी तनाव के बीच इस मिसाइल का परीक्षण इजरायल के लिए परेशानी बन सकता है। तेहरान में एक कार्यक्रम में इस मिसाइल की टेस्टिंग की गई है। ट्रक पर लॉन्‍चर की मदद से इसे लॉन्‍च किया गया। 

जानिए खैबर मिसाइल की ताकत

ईरान के अधिकारियों के अनुसार खैबर मिसाइल अपने साथ 1500 किलो तक बारूद ले जाने में सक्षम है। इतने बारूद के साथ मिसाइल 2 हजार किमी दूर बैठे दुश्मन के ठिकाने को पलभर में ध्वस्त कर सकती है। 

अमेरिका लगा चुका है ईरान पर प्रतिबंध

ईरान के परमाणु कार्यक्रम के चलते अमेरिका पहले ही ईरान पर प्रतिबंध लगा चुका है। अब ईरान को अमेरिका का दोस्त और इजरायल का दुश्मन चेतावनी दे रहा है। ईरान पर आरोप हैं कि वह फलस्तीनी क्षेत्रों और आसपास के देशों में इजरायल विरोधी आतंकवादी समूहों को हथियार देता है। यही कारण है कि इजरायल ईरान को अपना दुश्मन मानता है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement