Thursday, April 25, 2024
Advertisement

ईरान के परमाणु कार्यक्रम से बौखलाया इजरायल, आर्मी चीफ ने दी खुली कार्रवाई की चेतावनी

ईरान के गुप्त परमाणु कार्यक्रमों से इजरायल बौखला गया है। इजरायल के आर्मी चीफ हर्जी हलेवी ने ईरान पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दे डाली है। उन्होंने कहा है कि 'नकारात्मक घटनाक्रम' इजरायल को ईरान के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 24, 2023 9:03 IST
इजरायल की सेना- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल की सेना

ईरान के गुप्त परमाणु कार्यक्रमों से इजरायल बौखला गया है। इजरायल के आर्मी चीफ हर्जी हलेवी ने ईरान पर कड़ी कार्रवाई की चेतावनी दे डाली है। उन्होंने कहा है कि 'नकारात्मक घटनाक्रम' इजरायल को ईरान के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए प्रेरित कर सकते हैं। तेल अवीव के बाहर हर्ज़लिया में रीचमैन विश्वविद्यालय में आयोजित एक सुरक्षा सम्मेलन में हलेवी ने मंगलवार को कहा कि ईरान हाल के वर्षो में यूरेनियम को पहले से कहीं अधिक समृद्ध करने के साथ आगे बढ़ा है, जिसे इजराइल अपने कट्टर-दुश्मन के रूप में देखता है। उन्होंने कहा, क्षितिज पर नकारात्मक संभावित रुझान (परमाणु कार्यक्रम के संकेत) हैं जो ईरान पर कार्रवाई का कारण बन सकते हैं। हलेवी ने कहा कि इजरायल के पास हमले की पर्याप्त क्षमताएं हैं।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, हलेवी ने ईरान पर हर किसी से जुड़े होने का आरोप लगाया, जो इजरायल के खिलाफ है, उन्हें रणनीतिक और खुफिया सहायता प्रदान करने के साथ-साथ फंडिंग भी प्रदान करता है। उन्होंने कहा, इजरायल के पास ईरान पर हमला करने की क्षमता है। हलेवी की टिप्पणी एक दिन पहले इजरायल के रक्षा मंत्री योआव गैलेंट ने इसी सम्मेलन में कहा था कि सीरिया में ईरानी ठिकानों पर हवाई हमले की संख्या पिछले साल दिसंबर से दोगुनी हो गई है। उन्होंने हमलों की सही संख्या के बारे में विस्तार से नहीं बताया।

ईरान के परमाणु कार्यक्रम से बौखलाया इजरायल

ईरान के गुप्त परमाणु कार्यक्रमों की आहट के चलते इजरायल के आर्मी चीफ ने कहा, इस अभियान के हिस्से के रूप में, हम सीरिया में ईरानी खुफिया क्षमताओं पर हमला करने के लिए व्यवस्थित रूप से काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा, ये हमले रिवोल्यूशनरी गार्डस द्वारा इजरायली सीमा से कुछ किलोमीटर दूर एक पैर जमाने के प्रयासों को काफी नुकसान पहुंचाते हैं। इजराइल 2015 के ईरान परमाणु समझौते को पुनर्जीवित करने के प्रयासों का एक मुखर विरोधी रहा है। जबकि ईरान का कहना है कि उसका परमाणु कार्यक्रम शांतिपूर्ण है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement