Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

इजराइल ने वेस्ट बैंक से अपने सैनिकों को बुला लिया वापस, जानें फिलिस्तीन पर क्या है आगे का प्लान

इजरायल ने अचानक वेस्ट बैंक से अपने सैनिकों को वापस बुला लिया है। पिछले कई दिनों से इजरायली सैनिक वेस्ट बैंक में अभियान चला रहे थे। यहां तीन दिनों में 13 फिलिस्तीनी मारे गए हैं। इजरायल और फिलिस्तीन में पुरानी दुश्मनी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 05, 2023 12:41 IST
इजरायल की सेना- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल की सेना

इजराइल की सेना ने मंगलवार देर रात को वेस्ट बैंक में उग्रवादियों के गढ़ से सैनिकों को वापस बुलाना शुरू कर दिया। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। उसने वेस्ट बैंक में दो दिन तक चलाए गहन सैन्य अभियान के बाद यह कदम उठाया है जिसमें कम से कम 13 फलस्तीनियों की मौत हो गयी, हजारों लोग बेघर हो गए और व्यापक पैमाने पर नुकसान हुआ है। इस अभियान में एक इजराइली सैनिक भी मारा गया। बहरहाल, जेनिन शरणार्थी शिविर के कुछ हिस्सों में इजराइली सैनिकों और फलस्तीनी चरमपंथियों के बीच भीषण लड़ाई जारी है।

जेनिन शरणार्थी शिविर के निवासियों ने मध्यरात्रि के बाद बताया कि सेना इलाके को छोड़कर चली गयी है। सेना ने बताया कि इस लड़ाई में उसका एक सैनिक मारा गया लेकिन उसने और कोई जानकारी नहीं दी। सेना ने बताया कि गाजा पट्टी में उग्रवादियों ने इजराइल में पांच रॉकेट दागे। सभी रॉकेट को लक्ष्य तक पहुंचने से पहले ही गिरा दिया गया, लेकिन इससे दो पक्षों के बीच तनाव बढ़ने का खतरा बढ़ गया है। इस घटनाक्रम से कुछ घंटों पहले हमास के एक चरमपंथी ने तेल अवीव के एक भीड़भाड़ वाले बस अड्डे में लोगों पर कार चढ़ा दी और इसके बाद लोगों पर चाकू से वार करना शुरू कर दिया जिसमें एक गर्भवती महिला समेत आठ लोग घायल हो गए। घटनास्थल पर हथियार से लैस एक आम नागरिक ने ही हमलावर को मार गिराया।

हमास ने कहा लिया इजरायल से बदला

हमास ने कहा कि यह हमला इजराइल की कार्रवाई का बदला है। वहीं, इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने जेनिन के बाहर एक सैन्य चौकी का दौरा करते हुए संकेत दिया कि करीब दो दशकों में यह सबसे गहन सैन्य अभियान खत्म होने के करीब है। हालांकि, उन्होंने भविष्य में इस तरह के अभियान चलाने का संकल्प भी किया। इजराइली और फलस्तीनी अधिकारियों ने मंगलवार देर रात जेनिन में एक अस्पताल के समीप लड़ाई होने की जानकारी दी।

इजरायली गोलीबारी में 3 घायल

फलस्तीन के अस्पताल के अधिकारियों ने आधिकारिक ‘वफा’ समाचार एजेंसी को बताया कि इजरायल की गोलाबारी में तीन नागरिक घायल हुए है। इजराइल के एक सुरक्षा अधिकारी ने नाम उजागर न करने की शर्त पर सैनिकों के इलाके को छोड़कर जाने की पुष्टि की। इजरायली सेना ने सोमवार को वेस्ट बैंक में उग्रवादियों के गढ़ में बड़े पैमाने पर ड्रोन हमले किए थे। फलस्तीन के स्वास्थ्य अधिकारियों ने बताया कि इसमें 13 फलस्तीनी मारे गए और कई अन्य घायल हुए थे। (भाषा)

यह भी पढ़ें

हांगकांग पर जानें क्यों बिफरे ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बनीज, चीन को दिया कड़ा संदेश

फ्लोरिडा के समुद्र में नहाते लोगों के बीच अचानक आ गई विशाल शार्क मछली, सभी भागे-चिल्लाए मगर...

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement