Saturday, April 27, 2024
Advertisement

जापान के प्रधानमंत्री किशिदा से मिले जयशंकर, वैश्विक और रणनीतिक साझेदारी को दिया नया मुकाम

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की। इस दौरान उनसे द्विपक्षीय वार्ता भी की। विदेश मंत्री का फोकस भारत और जापान के बीच वैश्विक और विशेष रणनीतिक साझेदारी पर रहा। आज उनका 3 दिवसीय जापान दौरा समाप्त हो गया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 08, 2024 22:34 IST
विदेश मंत्री एस जयशंकर जापान के पीएम फ्यूमियो किशिदा के साथ। - India TV Hindi
Image Source : PTI विदेश मंत्री एस जयशंकर जापान के पीएम फ्यूमियो किशिदा के साथ।

टोकियोः भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने शुक्रवार को जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से मुलाकात की और उन्हें हाल में संपन्न विदेश मंत्रियों की रणनीतिक वार्ता में दोनों देशों द्वारा की गई प्रगति से अवगत कराया। इसके साथ ही उन्होंने भारत और जापान के बीच वैश्विक व रणीतिक साझेदारी को नया मुकाम दिया। बता दें कि जयशंकर 6-8 मार्च तक जापान की यात्रा पर हैं। उन्होंने बृहस्पतिवार को जापान की विदेश मंत्री योको कामिकावा के साथ 16वें भारत-जापान विदेश मंत्री रणनीतिक वार्ता की सह-अध्यक्षता की और पहले रायसीना गोलमेज सम्मेलन में भाग लिया, जो भारत और जापान के बीच ‘ट्रैक टू’ आदान-प्रदान को बढ़ाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

विदेश मंत्री जयशंकर के जापान दौरे का आज आखिरी दिन था। जयशंकर ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट के जरिये कहा, ‘‘टोकियो की अपनी यात्रा के समापन पर जापान के प्रधानमंत्री किशिदा से मुलाकात करके सम्मानित महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ओर से उन्हें हार्दिक शुभकामनाएं दीं।’’ जयशंकर ने अपनी पोस्ट में कहा, ‘‘उन्हें विदेश मंत्रियों की रणनीतिक वार्ता में हुई प्रगति से अवगत कराया।

वैश्विक और विशेष रणनीतिक साझेदारी पर फोकस

जयशंकर ने कहा कि हमारी वैश्विक और विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के लिए उनका मार्गदर्शन महत्वपूर्ण है।’’ किशिदा 2021 से जापान के प्रधानमंत्री और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। जयशंकर ने अपनी यात्रा के दौरान देश के पूर्व प्रधानमंत्री योशीहिदे सुगा से भी मुलाकात की, जो अब जापान-भारत एसोसिएशन के अध्यक्ष के रूप में कार्यरत हैं। सुगा (75) ने 2020 से 2021 तक जापान के प्रधानमंत्री और लिबरल डेमोक्रेटिक पार्टी (एलडीपी) के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया। (भाषा)

यह भी पढ़ें

तीन दिनों के मॉरीशस के दौरे पर जाएंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू , जानें क्या है पूरा कार्यक्रम

नेपाल की सरकार बदलने पर भी पड़ोसी के प्रति कभी नहीं बदलेगा भारत का सद्भाव, भारतीय राजदूत ने जानें क्यों कही ये बात

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement