Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सिंगापुर में जम्मू-कश्मीर पर बोले जयशंकर, बताया-अनुच्छेद 370 को हटाना क्यों था जरूरी

सिंगापुर की 3 दिनों की यात्रा पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर ने जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाए जाने की बड़ी वजह बताई है। जयशंकर ने कहा कि यह एक अस्थाई प्रावधान था, जिसने जम्मू-कश्मीर में अलगवावाद और आतंकवाद को जन्म दिया। मगर इसे हटाए जाने के फायदा अब वहां देखा जा सकता है। आतंकवाद में कमी आई और विकास हो रहा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: March 24, 2024 23:37 IST
एस जयशंकर, विदेश मंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP एस जयशंकर, विदेश मंत्री।

सिंगापुर: भारत के राज्य जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 को हटाया जाना क्यों जरूरी था, आखिरकार भारत सरकार को किस लिए यह फैसला करना पड़ा...? सिंगापुर की 3 दिवसीय यात्रा पर गए विदेश मंत्री एस जयशंकर के सामने जब यह सवाल आया तो उन्होंने इस बारे में विस्तारपूर्व बताया। विदेश मंत्री ने रविवार को कहा कि अनुच्छेद 370 एक अस्थायी प्रावधान था और इसने बहुत प्रगतिशील कानूनों को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख तक विस्तारित होने से रोक दिया था। इसी अनुच्छेद के चलते जम्मू में अलगाववाद और आतंकवाद को बढ़ावा मिला।

सिंगापुर में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करते हुए जयशंकर ने कहा कि बदलाव के फायदे अब दिखने लगे हैं। मंत्री ने कहा कि अनुच्छेद 370 भारतीय संविधान का एक अस्थायी प्रावधान था और इसे विस्तारित करने से दो चीजें हुईं, जिससे एक राष्ट्र के रूप में हमें नुकसान हुआ। उन्होंने कहा, ‘‘एक, इसने अलगाववाद, हिंसा और आतंकवाद का लोकाचार बनाया जिससे पूरे देश की सुरक्षा के लिए समस्या उत्पन्न हुई। दूसरा, इसने बहुत प्रगतिशील कानूनों को उस समय जम्मू, कश्मीर और लद्दाख तक विस्तारित होने से रोक दिया।

आज दिख रहा अनुच्छेद 370 हटाने का लाभ

अगस्त 2019 में सरकार ने संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करते हुए जम्मू कश्मीर के विशेष दर्जे को रद्द कर दिया और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित कर दिया। विदेश मंत्री ने एक सवाल पर कहा, ‘‘आज, जो बदलाव हुआ है उसका लाभ आप देख सकते हैं। आज के दौर में जम्मू-कश्मीर में भारत सरकार तेजी से इन्फ्रास्ट्रक्चर का विकास कर रही है। यहां आतंकवाद, अलगाववाद और पत्थरबाजी पर विराम लगा है। जयशंकर शनिवार से तीन दिवसीय दौरे पर सिंगापुर में हैं। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

दुनिया की सबसे पुरानी भाषा कौन सी है, जिसका है भारत से ताल्लुक

सिंगापुर में लोगों ने देखा जयशंकर का रौद्र रूप, कहा-"किसी भी भाषा में ‘एक आतंकी आतंकवादी ही होता है"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement