Wednesday, June 19, 2024
Advertisement

दुनिया के सबसे खूबसूरत पहाड़ों में से एक पर फैल रही थी गंदगी, बदल दिए गए नियम

माउंट फूजी दुनिया के सबसे खूबसूरत पर्वतों में से एक है। यह पहाड़ जापान में स्थित है। पर्वत पर पर्वतारोहियों की बढ़ती संख्या के चलते गंदगी फैल रही थी जिसे लेकर अब बड़े कदम उठाए गए हैं।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 22, 2024 12:50 IST
Mount Fuji- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Mount Fuji

टोक्यो: जापान के माउंट फूजी पर्वत पर चढ़ने की इच्छा रखने वाले लोगों को अब एक स्लाट की बुकिंग करानी होगी और इसके लिए उन्हें शुल्क का भी भुगतान करना होगा। यह फैसला इसलिए लिया गया क्योंकि माउंट फूजी पर्वत पर लगातार पर्वतारोहियों की संख्या बढ़ती जा रही है, जिससे वहां गंदगी फैल रही है। पर्वतारोहियों की संख्या के चलते सुरक्षा और संरक्षण संबंधी चिंताएं बढ़ गई हैं जिसको देखते हुए नियम बनाए गए हैं। यह नए नियम, 3776 मीटर (लगभग 12,300 फीट) ऊंचे पर्वत के यामानाशी किनारे पर योशिदा मार्ग से जाने वाले पर्वतारोहियों पर लागू होते हैं। 

पर्वतारोहियों को दी गई पूरी जानकारी 

गौरतलब है कि, माउंट फूजी पर्वत पर एक जुलाई से 10 सितंबर तक पर्वतारोही चढ़ाई कर सकते हैं। यामानाशी प्रांत ने सोमवार को जापान के विदेशी प्रेस केंद्र के माध्यम से एक बयान में बताया कि नए नियम के अनुसार केवल 4,000 पर्वतारोहियों को मार्ग में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी और इसके लिए प्रतिदिन 2,000 येन (लगभग 18 अमेरिकी डॉलर) का शुल्क लिया जाएगा। 3,000 स्लॉट्स ऑनलाइन बुक किए जाएंगे और शेष 1,000 को चढ़ाई के दिन व्यक्तिगत रूप से बुक किया जा सकता है। पर्वतारोही माउंट फूजी क्लाइंबिंग वेबसाइट के माध्यम से अपने स्लॉट बुक कर सकते हैं। 

बेहद खूबसूरत है माउंट फूजी

यह यह भी बता दें कि माउंट फूजी पर्वत बेहद खूबसूरत है और यह तीन ज्वालामुखियों से मिलकर बना है। जिन ज्वालामुखियों से मिलकर यह पर्वत बना है उनके नाम हैं- सबसे नीचे कोमिताके, बीच में कोफूजी और शीर्ष पर शिन फूजी। शिन फूजी ज्वालामुखी सबसे छोटा है। माउंट फूजी पर्वत अपनी सुंदरता और शानदार दृश्यों के लिए जाना जाता है। पहाड़ की खड़ी ढलानें और बर्फीली चोटियों की सुंदरता देखते ही बनती है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

Explainer: आखिर क्यों हमेशा काले रंग की पगड़ी ही पहनते थे ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी, बेहद दिलचस्प है वजह

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement