Sunday, May 05, 2024
Advertisement

Pictures: सैकड़ों घरों की बिजली गुल, 17 लोगों की मौत और 90 से ज्यादा घायल, देखें जापान की जानलेवा बर्फबारी

Japan Snowfall: जापान में भारी बर्फबारी की वजह से लोगों को तमाम तरह की दिक्कतें झेलनी पड़ रही हैं। इसकी वजह से न केवल सैकड़ों घरों की बिजली चली गई है, बल्कि दर्जनों लोगों की मौत भी हुई है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 26, 2022 14:37 IST
जापान में भारी बर्फबारी  - India TV Hindi
Image Source : AP जापान में भारी बर्फबारी

जापान में जारी जानलेवा बर्फबारी ने अभी तक कम से कम 17 लोगों की जान ले ली है और 90 से अधिक लोग घायल हुए हैं। बर्फबारी के चलते सैकड़ों की संख्या में घरों की बिजली गुल हो गई है। इस बात की जानकारी सोमवार को आपदा प्रबंधन अधिकारियों ने दी है। इस हफ्ते उत्तरी क्षेत्रों में भीषण सर्दी की वजह से जमकर बर्फबारी हो रही है, जिसके चलते सैकड़ों की संख्या में वाहन हाईवे पर फंसे हुए हैं, डिलीवरी सेवाओं में देरी हो रही है और अकेले शनिवार को ही 11 लोगों की मौत हुई है।

जापान में भारी बर्फबारी

Image Source : AP
जापान में भारी बर्फबारी

क्रिसमस पर वीकेंड के समय हुई अधिक बर्फबारी के कारण मृतकों का आंकड़ा आज यानी सोमवार को 17 तक पहुंच गया है, जबकि घायलों की संख्या 93 हो गई है। फायर एंड डिजास्टर मैनेजमेंट एजेंसी ने ये जानकारी दी है। उसने बताया है कि इनमें से अधिक लोगों की मौत का कारण घर की छतों से बर्फ हटाते समय गिरने की वजह से हुई है। ये लोग गहरी बर्फ में दब गए थे।

जापान में भारी बर्फबारी

Image Source : AP
जापान में भारी बर्फबारी

नगर निगम कर्मियों ने बर्फबारी से प्रभावित क्षेत्रों के निवासियों से अपील की है कि बर्फ हटाने का काम करते वक्त सावधानी बरतें और अकेले में ये काम न करें। एजेंसी ने कहा है कि करीब 70 साल की एक महिला छत से गिरी बर्फ की मोटी परतों के नीचे दब गई, जिससे उसकी मौत हो गई। ये मामला यामागाता प्रांत से नगाई शहर का है। जो तोक्यो के उत्तर में 300 किलोमीटर दूर है।

जापान में भारी बर्फबारी

Image Source : TWITTER
जापान में भारी बर्फबारी

यहां शनिवार को 80 सेंटीमीटर तक बर्फबारी हुई है। चावल की खेती के लिए मशहूर निगाता में मोची और स्टिकी केक बनाने वालों का कहना है कि डिलीवरी में देरी हो रही है और उनकी मोची समय तक ग्राहकों तक नहीं पहुंच पा रही है। उत्तरपूर्वी जापान के कई हिस्सों में इस मौसम में औसत से तीन गुना अधिक बर्फबारी दर्ज की गई है। भारी बर्फबारी की वजह से क्रिसमस की सुबह करीब 20,000 घरों की बिजली चली गई। हालांकि एक दिन बाद अधिकतर घरों में बिजली आ गई।

जापान में भारी बर्फबारी

Image Source : TWITTER
जापान में भारी बर्फबारी

इसके साथ ही रविवार को उत्तरी जापान में दर्जनों ट्रेन और फ्लाइट को निलंबित करना पड़ा है। हालांकि इसके बाद कई अधिकतर सेवाओं को शुरू कर दिया गया।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement