Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

Journey Of Mecca: जब गैर-मुस्लिम शख्स छुप कर पहुंचा गया मक्का, जानिए फिर क्या हुआ उसके साथ

Journey Of Mecca: इजराइल का एक यहूदी पत्रकार मुसलमानों के पवित्र स्थल मक्का में चोरी चुपके घुस जाता है और वहां की वीडियो बनाकर इजराइली चैनल के पर प्रसारित होता है। जिसकी आलोचना पूरी दुनिया के मुसलमान कर रहे हैं। यहां तक की इजराइली समर्थक भी इकी निंदा कर रहे हैं।

Pankaj Yadav Written By: Pankaj Yadav
Published on: July 20, 2022 20:20 IST
Gil tamaari- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Gil tamaari

Highlights

  • गैर मुस्लिम के मक्का यात्रा पर मचा बवाल
  • वीडियो वायरल होते ही दुनिया भर के मुसलमान भड़के
  • इजराइली चैनल 13 के लिए काम करता है यहूदी पत्रकार

Journey Of Mecca: आज कल एक गैर मुस्लिम के मक्का यात्रा पर जम कर बवाल मचा हुआ है। जिसे लेकर दुनियाभर के मुसलमान काफी नाराज हो गए हैं। दरअसल इजरायल के एक यहूदी पत्रकार ने सउदी अरब के पवित्र शहर मक्का से रिपोर्टिंग की। जिसके बाद पूरे दुनिया में यह विवाद खड़ा हो गया। आपको बता दें कि मक्का में गैर मुसलमानों का जाना सख्त मना है। इजराइल में प्रसारित होने वाले चैनल 13 ने इस पत्रकार द्वारा बनाए गए पूरे यात्रा की रिपोर्ट प्रसारित की थी। वीडियो रिपोर्ट में चैनल के वर्ल्ड न्यूज़ एडिटर गिल तमारी कार से पूरा शहर घूम रहे हैं और मक्का की महत्वपूर्ण जगहों के बारे में बताते हुए दिख रहे हैं। वीडियों में यह साफ तौर पर देखा जा सकता है कि तमारी शहर का सबसे प्रसिद्ध जगह मक्का गेट से गुजरते हैं जहां से मक्का शहर की सीमा शुरु होती है। यहां पर गैर मुसलमानों का प्रवेश वर्जित है। इसके आलावा पत्रकार तमारी माउंट अराफात पर सेल्फी लेते हैं जहां पर हज के लिए बड़ी तदाद में हाजी इकट्ठा होते हैं।

पत्रकार के इस हरकत को लेकर सोशल मीडिया पर मुसलमान भड़के

सोशल मीडिया पर इजराइली पत्रकार गिल तमारी के मक्का यात्रा को लेकर दुनियाभर के मुसलमान काफी नाराज होते हुए दिखे। 'ज्यू इन द हरम' जैसे हैश टैग का इस्तेमाल कर के सोशल मीडिया पर पत्रकार की काफी आलोचना की जा रही है। पत्रकार के इस दौरे को लेकर इजराइली समर्थकों ने भी निंदा की। 

सउदी ने हिब्रू भाषा में वीडियो जारी कर कहा कि इजराइल के मेरे प्यारे दोस्तों आपका एक पत्रकार मक्का शहर में आता है और पूरा शहर घूमकर वीडियो बनाता है और आपका चैनल उसे प्रसारित भी करता है। आपको शर्म आनी चाहिए। यदि हम आपके पवित्र स्थल पर धोखे से आ जाएं तो कैसा लगेगा। आपलोगों ने इस्लाम धर्म का अपमान किया है। कई इजराइली लोग भी तमारी को नासमझ कह रहे हैं।

मक्का में गैर-मुस्लिमों के प्रवेश पर मनाही है

मक्का और मदीना पर गैर मुसलमानों के प्रवेश पर रोक है। यदि वहां ऐसा किसी को करते हुए पाया जाता है तो उस पर जुर्माना लगाया जा सकता है या तो उसे जुर्माना सहित डिपोर्ट भी किया जा सकता है। मक्का मुसलमानों की सबसे पवित्र जगह है। जहां पर केवल इस्लाम दर्म को मानने वाले लोग ही जा सकते हैं। बता दें मक्का में जाने के लिए एक विशेष परमिट की आवश्यकता पड़ती है। जिसे काफी जांच पड़ताल के बाद बनाया जाता है। जो इस बात का सबूत होता है कि इस जगह पर जा रहा व्यक्ति मुस्लिम है। लोगों का ऐसा मानना है कि यदि कोई गैर मुस्लिम इस जगह पर आता है तो इस पाक जगह की पवित्रता नष्ट हो जाएगी। 

इजराइली चैनल और पत्रकार ने इस गलती के लिए माफी मांगी

मामले पर विवाद बढ़ता देख चैनल 13 ने इस माफी मांग ली लेकिन अपने पत्रकार के इस रिपोर्टिंग की भी तारिफ की और कहा कि हमारे वर्ल्ड न्यूज एडिटर गिल तमारी की मक्का यात्रा एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इसका उद्देश्य मुस्लिमों की भावनाएं आहत करना नहीं था। बयान में कहा गया, अगर इससे किसी की भावनाएं आहत हुई हैं तो हमें खेद है। स्पष्ट कर दें कि जिज्ञासा पत्रकारिता के पेशे की आत्मा है। पत्रकारिता के सिद्धांत हैं कि कहीं से भी घटनाओं का दस्तावेजीकरण किया जा सकता है।

इसके बाद पत्रकार तमारी ने भी ट्वीटर पर ट्वीट करते हुए माफी मांगी और कहा कि इस वीडियो का उद्देश्य मक्का और वहां के महत्वपूर्ण जगहों की सौंदर्यता को दिखाना था न कि किसी के भावनाओं को चोट पहुंचाना था। जिज्ञासा पत्रकारिता का केंद्र है और इस तरह की पत्रकारिता के फर्स्ट हैंड अनुभव अच्छी पत्रकारिता को महान पत्रकारिता से अलग करती है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement