Sunday, April 28, 2024
Advertisement

आतंकियों की साजिश में उड़ने वाला था कराची का कैंट रेलवे स्टेशन, "टाइम बम" फटने में थी बस इतनी देरी

पाकिस्तान का कराची कैंट रेलवे स्टेशन को उड़ाने के लिए आतंकियों ने टाइम बम फिट कर दिया था। पाकिस्तान के आतंकवाद निरोधक दस्ते ने इस टाइम बम को एक ट्रेन में पाया। समय रहते इस बम को डिफ्यूज कर दिया गया। वरना बड़ा हादसा हो सकता था।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 23, 2023 15:21 IST
कराची कैंट रेलवे स्टेशन। - India TV Hindi
Image Source : FILE कराची कैंट रेलवे स्टेशन।

पाकिस्तान के कराची कैंट रेलवे स्टेशन पर बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम करने का दावा किया जा रहा है। कराची पुलिस के अनुसार आंतकियों ने कैंट रेलवे स्टेशन पर टाइम बम फिट कर दिया था। मगर उसके फटने से पहले सुरक्षाबलों ने सफलतापूर्वक बम को निष्क्रिया कर दिया। इससे एक बड़े संभावित हादसे को टाल दिया गया है। बताया जा रहा है कि पाकिस्तान में सिंध आतंकवाद निरोधक विभाग (सीटीडी) ने देश के सबसे बड़े शहर कराची के मुख्य रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन में ‘टाइम बम’ मिलने के बाद इसे निष्क्रिय कर दिया। वरना बड़ा हादसा हो सकता था।
 
सीटीडी (अभियान) के उपमहानिरीक्षक असद रजा ने कहा कि शुक्रवार को एक बैग में एक आईईडी मिला, जो कराची कैंट स्टेशन पहुंची पेशावर से आने वाली पेशावर एक्सप्रेस की एक सीट के नीचे रखा था। रजा ने बताया कि बैग शुक्रवार रात सवा नौ बजे मिला जिसमें ‘‘बैटरी, तार और स्विच से जुड़ा टाइम बम’’ था। उन्होंने कहा, ‘‘सतर्क सुरक्षा गार्ड ने एक सीट के नीचे एक बैग पड़ा हुआ देखा। उसने तुरंत सीटीडी और बम निरोधक दस्ते (बीडीएस) को सूचित किया।’’ वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बीडीएस को एक आईईडी बम मिला जिसके साथ एक ‘वाच टाइमर’ जुड़ा हुआ था।
 

रेलवे स्टेशन से दूर लेजाकर निष्क्रिय किया बम

सीटीडी के अनुसार ट्रेन में मिले टाइम बम को वहां से दूर ले जाकर निष्क्रिय कर दिया गया। उन्होंने कहा, ‘‘आईईडी उपकरण में कम से कम दो किलोग्राम विस्फोटक सामग्री थी जिसका वजन पांच किलोग्राम था।’’ स्टेशन के पांच संचालनगत प्लेटफॉर्म से प्रतिदिन सैकड़ों यात्री और मालवाहक ट्रेन व्यस्त कैंट स्टेशन पर आती-जाती हैं। उपमहानिरीक्षक ने कहा कि प्रतीत होता है कि कोई बैग वहां छोड़कर गायब हो गया। अगर यह टाइम बम फटता तो ट्रेन और स्टेशन धमाके में उड़ सकते थे। सैकड़ों लोगों की जान जा सकती थी। मगर फटने से कुछ देर पहले ही बम को निष्क्रिय कर दिया गया। ​ (भाषा) 

यह भी पढ़ें

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement