Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कौन है गादी हाग्गई जिसकी मौत से "टूटा जो बाइडेन का दिल", हमास के आतंकियों ने उतारा मौत के घाट

हमास की कैद में अमेरिकी बंधक गादी हाग्गई की हत्या कर दी गई है। हमास आतंकियों ने गादी हाग्गई की मौत की पुष्टि की है। इससे अमेरिका में हड़कंप मच गया है। हाग्गई की हत्या से अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का दिल टूट गया है। वह बहुत हताश हैं। बाइडेन ने एक बयान में बताया कि उनकी पत्नी जिल बाइडेन भी हतप्रभ हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 23, 2023 13:43 IST
जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति।

हमास के आतंकियों ने अमेरिका को सबसे बड़ा झटका दिया है। हमास के आतंकवादियो ने बंधक बनाए गए अमेरिकी नागरिक गादी दुग्गई की हत्या कर दी है। गादी दुग्गई की हत्या के बाद से ही अमेरिका में  खलबली मच गई है। गादी हाग्गाई की मौत के बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन का दिल टूट गया है। उन्होंने इस पर गहरा शोक प्रकट किया है। हमास द्वारा बंधक बनाए गए गादी हाग्गाई   इजरायली-अमेरिकी  नागरिक थे। अब उनकी मौत हो जाने की पुष्टि गई है। इससे जो बाइडेन बेहद निराश' हैं। 

गादी हाग्गाई को हमास के आतंकियों ने  7 अक्टूबर के हमले के दौरान दौरान अगवा किया था। मगर अब आतंकियों ने उन्हें मार दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने कहा कि वह अमेरिकी बंधक गादी हाग्गई की मौत से "हताश" हैं, जिन्हें हमास ने 7 अक्टूबर को इज़रायल पर हमले के दौरान अपहरण कर लिया था।  इजरायली मीडिया आउटलेट हारेत्ज़ के अनुसार हाग्गई की पत्नी जूडिथ वेन्स्टीन अभी भी गाजा में हमास आतंकियों की कैद में हैं। 

जो बाइडेन के साथ जिल बाइडेन भी हताश

जो बाइडेन ने कहा कि गादी हाग्गाई की मौत से मैं और मेरी पत्नी जिल (बाइडेन) हतप्रभ हैं। हम उनकी पत्नी जूडी की सलामती और सुरक्षित वापसी के लिए प्रार्थना करते रहेंगे,''। अमेरिकी राष्ट्रपति ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स के हवाले से यह बात कही है। व्हाइट हाउस ने बाइडेन का यह बयान जारी किया। इससे पहले शुक्रवार को बंधकों के परिवारों का प्रतिनिधित्व करने वाले एक समूह ने कहा था कि हाग्गई की मौत कैद में हुई थी। हालांकि, बाइडेन के बयान में इस बात की जानकारी नहीं दी गई कि हाग्गाई के साथ क्या हुआ।

कौन थे हाग्गई

इजरायली मीडिया हारेत्ज़ के अनुसार हाग्गाई एक प्रतिभाशाली शेफ थे। उन्हें पवन वाद्ययंत्रों से बेहद प्यार था। उनके परिवार ने एक बयान में कहा, "हम अपने पिता और दादा के निधन पर शोक मनाते हैं और आशा व प्रार्थना करते हैं कि उनका शव हमें वापस मिल जाएगा। परिवार ने कहा कि जूडी अभी भी जीवित हैं। उम्मीद है कि हम जल्द ही फिर से मिलेंगे।" हाग्गाई ने अमेरिका के साथ ही साथ इजरायल की भी दोहरी नागरिकता ले रखी थी।  हमास ने 7 अक्टूबर, 2023 को यहूदियों के अवकाश के दिन दक्षिणी इज़रायल में अचानक हमला कर दिया था। इस दौरान आतंकवादियों ने सैकड़ों निर्दोष नागरिकों का नरसंहार किया, बच्चों के सिर काट दिये, महिलाओं के साथ बलात्कार किया और लोगों का अपहरण कर लिया। इसी दौरान हाग्गई का भी अपहरण किया गया था। अभी 100 से अधिक इजरायली बंधक गाजा में हमास की कैद में हैं। कथित तौर पर इज़रायल शेष बंधकों की सुरक्षित रिहाई सुनिश्चित करने के लिए एक नए समझौते की कोशिश कर रहा है। 

यह भी पढ़ें

सिंगापुर में चरम पर पहुंचा कोरोना, लगातार मरीजों की बढ़ती संख्या से फिर दुनिया को सताने लगा डर

ट्रंप को फिर कोर्ट से लगा बड़ा झटका, अमेरिकी अदालत ने खारिज की पूर्व राष्ट्रपति की ये अपील

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement