Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सिंगापुर में चरम पर पहुंचा कोरोना, लगातार मरीजों की बढ़ती संख्या से फिर दुनिया को सताने लगा डर

सिंगापुर में कोविड-19 के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं। इससे लोगों में दहशत बढ़ने लगी है। दुनिया के दूसरे देश भी कोरोना को लेकर सतर्क हो गए हैं। भारत में भी कोविड के मामले फिर से आने लगे हैं। इससे एक नई लहर की आशंका बढ़ती जा रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 23, 2023 12:03 IST
सिंगापुर में कोविड के मामले बढ़ने पर सतर्कता बरतते लोग। - India TV Hindi
Image Source : AP सिंगापुर में कोविड के मामले बढ़ने पर सतर्कता बरतते लोग।

सिंगापुर में लगातार बढ़ रहे कोरोना के मामलों ने दुनिया के दूसरे देशों में भी डर पैदा करना शुरू कर दिया है। क्या यह कोरोना की एक और नई लहर की वापसी है, क्या फिर कोरोना से दुनिया में हाहाकार मचने वाला है। क्या यह नया वैरिएंट पहले वाले वैरिएंट से ज्यादा खतरनाक है, इत्यादि ऐसे कई सवाल हैं, जो लोगों को परेशान कर रहे हैं। इसी बीच सिंगापुर कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या से हैरान है। सिंगापुर के स्वास्थ्य मंत्री (एमओएच) ओंग ये कुंग ने कहा है कि कोविड-19 की नई लहर में सिंगापुर में संक्रमण के मामले संभवत: चरम पर पहुंच चुके हैं, इसलिए मास्क पहनने को अनिवार्य करने जैसे अतिरिक्त उपायों को लागू करने की आवश्यकता नहीं है। ’ उन्होंने कहा कि पिछले कुछ दिनों में संक्रमितों की अनुमानित संख्या में कमी आई है। मंत्री ने कहा, ‘‘ऐसे संकेत हैं कि मामले थम गए हैं।’

चैनल ‘न्यूज एशिया’ ने अपनी एक खबर में शुक्रवार को उत्तरी सिंगापुर के वुडलैंड्स में एक स्वास्थ्य परिसर के उद्घाटन के अवसर पर ओंग के हवाले से कहा, ‘‘मामलों में थोड़ी वृद्धि हो सकती है, लेकिन मुझे लगता है कि इस लहर का यह चरम है।’’ मंत्री ने कहा, ‘‘हमारे पास अस्पताल में 10,000 बिस्तरों वाली मजबूत स्वास्थ्य प्रणाली हैं। 600 या 700 बिस्तर पर मरीजों के होने का मतलब है कि छह-सात प्रतिशत बिस्तर पर संक्रमित मरीज हैं, जो कम नहीं है। यह हमारे स्वास्थ्य कर्मियों और हमारे तंत्र पर काम के अच्छे खासे दबाव जैसा है।’’ ओंग ने कहा, ‘‘हम आकलन कर रहे हैं कि क्या हम अतिरिक्त एसएमएम (सुरक्षित प्रबंधन उपायों) के बिना इसका सामना कर सकते हैं।

सिंगापुर में मरीजों की संख्या और बढ़ने की आशंका

’ विशेषज्ञों का कहना है कि अस्पताल में भर्ती होने और गहन देखभाल की आवश्यकता संक्रमण के मामलों से कम रहती है। मामले लगातार चार सप्ताह से बढ़ रहे हैं। 12-18 नवंबर में संक्रमितों की संख्या 10,726 थी जबकि 10-16 दिसंबर में यह बढ़कर 58,300 हो गई। ‘नेशनल यूनिवर्सिटी ऑफ सिंगापुर’ के ‘सॉ स्वी हॉक स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ’ के एसोसिएट प्रोफेसर एलेक्स कुक ने चेतावनी दी, ‘‘हमें यह याद रखना होगा कि गंभीर मामले आम तौर पर हल्के मामलों के चरम पर पहुंचने के बाद तेज गति से बढ़ेंगे।’’ मंत्री ओंग ने स्वीकार किया कि क्रिसमस और नए साल की छुट्टियों के दौरान संक्रमण फैलने की आशंका है।

उन्होंने सिंगापुरवासियों को बीमार होने पर मास्क पहनने और घर पर रहने तथा टीकाकरण कराने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि वरिष्ठ नागरिकों या गंभीर बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए साल में एक बार टीकाकरण कराना विशेष रूप से महत्वपूर्ण है क्योंकि उन्हें संक्रमण जल्दी चपेट में ले सकता है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

ट्रंप को फिर कोर्ट से लगा बड़ा झटका, अमेरिकी अदालत ने खारिज की पूर्व राष्ट्रपति की ये अपील

रूस के अंतरिक्ष उपकरण निर्माता प्रमुख को किया गया गिरफ्तार, जानें क्यों पुतिन ने उठाया ये कदम

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement