Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रूस के अंतरिक्ष उपकरण निर्माता प्रमुख को किया गया गिरफ्तार, जानें क्यों पुतिन ने उठाया ये कदम

रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच रूसी अंतरिक्ष उपकरण निर्माता प्रमुख के गिरफ्तार होने की खबरों ने हड़कंप मचा दिया है। कहा जा रहा है कि रूस के अंतरिक्ष उपकरण निर्माता प्रमुख येवगेनी फोमिचेव पर धोखाधड़ी का आरोप है। इसलिए राष्ट्रपति पुतिन ने उन्हें गिरफ्तार कराने का आदेश दिया।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: December 22, 2023 23:11 IST
व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति।

रूस यूक्रेन युद्ध के बीच मास्को से सबसे बड़ी खबर सामने आ रही है। रूस के अंतरिक्ष उपकरण निर्माता प्रमुख येवगेनी फोमिचेव को गिरफ्तार कर लिया गया है। कहा गया है कि उन पर बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी का आरोप है। वह रूस के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए नेविगेशन सिस्टम बनाने वाली एक कंपनी के प्रमुख थे। उनको मॉस्को में गिरफ्तार किया गया। राज्य मीडिया ने शुक्रवार को रिपोर्ट दी। गिरफ्तारी के बाद येवगेनी फोमिचेव से पूछताछ की जा रही है। टीएएसएस समाचार एजेंसी ने एक अज्ञात कानून प्रवर्तन अधिकारी के हवाले से कहा कि येवगेनी फोमिचेव पर बड़े पैमाने पर धोखाधड़ी करने के आरोपों में पूछताछ की गई। आरोप सिद्ध हुए तो उन्हें 10 साल तक की जेल की सजा और 10972 डॉलर का जुर्माना हो सकता है। यह राशि रूस के एक मिलियन रूबल के बराबर है।

टीएएसएस ने कहा कि हाई-प्रोफाइल मामलों को संभालने वाली मॉस्को की बासमनी जिला अदालत ने गंभीर अपराधों से निपटने वाली रूस की जांच समिति के अनुरोध पर फोमिचेव को 21 फरवरी तक प्री-ट्रायल हिरासत में रखने का आदेश दिया है। फोमिचेव एनपीपी जियोफिजिक्स-कॉसमॉस के प्रमुख हैं। यह कंपनी "अंतरिक्ष यान के लिए ऑप्टिकल इलेक्ट्रॉनिक ओरिएंटेशन और नेविगेशन डिवाइस" बनाती है। लगभग सभी रूसी अंतरिक्ष यान इसके उपकरणों का उपयोग करते हैं। वेबसाइट में नौ पेज की भ्रष्टाचार विरोधी नीति शामिल है जो कहती है कि भ्रष्टाचार के प्रति शून्य-सहिष्णुता की संस्कृति बनाने में प्रबंधन की महत्वपूर्ण भूमिका है। मगर इसमें उल्लंघन किए जाने का आरोप है।

रूस के अंतरिक्ष कार्यक्रम को लूना-25 ने दिया था झटका

रूसी अंतरिक्ष उपकरण निर्माता प्रमुख की गिरफ्तारी से पहले रूस के अंतरिक्ष मिशन लूना-25 को बड़ा झटका लगा था। भारत के चंद्रयान-3 से पहले चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग करते वक्त लूना-25 दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। रूस ने अपना यह अंतरिक्ष कार्यक्रम अगस्त में लांच किया था। मगर उसे एक बड़ा झटका लगा जब उसका लूना-25 अंतरिक्ष यान चंद्रमा पर उतरने का प्रयास करते समय उसकी सतह से टकरा गया। एक जांच में 47 वर्षों के लिए रूस के पहले चंद्रमा मिशन की विफलता के लिए ऑन-बोर्ड नियंत्रण इकाई में खराबी को जिम्मेदार ठहराया गया। हालांकि येवगेनी फोमिचेव पर लगे सभी आरोपों की जानकारी प्राइवेसी के चलते नहीं दी गई है। 

यह भी पढ़ें

नेपाल अपने मित्र देश भारत को देगा इतने हजार मेगावट बिजली, चीन को लगेगा 33 हजार वोल्ट का करंट

परमाणु हथियारों के परीक्षण में चीन से चार कदम आगे चल रहा उत्तर कोरिया, UN की एजेंसी ने किया चौंकाने वाला ये दावा

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement