Monday, May 06, 2024
Advertisement

आतंकवादियों के हाथों प्रौद्योगिकी का दुरुपयोग रोकने को भारत देता रहेगा रूस का साथ, NSA अजीत डोभाल की मास्को में दो टूक

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल ने आतंकवादियों द्वारा किए जा रहे प्रौद्योगिकी के दुरुपोग पर रूस का सहयोग करते रहने का ऐलान किया है। उन्होंने कहा कि आतंकवादियों की ओर से किया जा रहा पौद्योगिकी का दुरुपयोग बड़ा मुद्दा है। हम इस मामले पर रूस का सहयोग करते रहेंगे।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: April 24, 2024 20:41 IST
अजीत डोभाल, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : PTI अजीत डोभाल, भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (फाइल)

मास्कोः भारत ने आतंकवादियों की कमर तोड़ने के लिए रूस का हर परिस्थिति में साथ देने का ऐलान किया है। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने बुधवार को कहा कि भारत आतंकवादियों और अपराधियों द्वारा सूचना और संचार प्रौद्योगिकियों के दुरुपयोग को रोकने के लिए रूस का सहयोग करना जारी रखेगा। आतंकवाद के खिलाफ दो टूक बोलते हुए एनएसए डोभाल ने सूचना सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए एक खुले, स्थिर, सुरक्षित, विश्वसनीय और समावेशी ढांचे के वास्ते अंतरराष्ट्रीय सहयोग का आह्वान किया।

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में ‘एनश्योरिंग इन्फॉर्मेशन सिक्योरिटी इन द पॉलीसेंट्रिक वर्ल्ड’ विषय पर पूर्ण सत्र को संबोधित करते हुए डोभाल ने समावेशी आर्थिक विकास के लिए डिजिटल प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल की भारत की नीति को रेखांकित किया। उन्होंने कहा कि भारत आतंकवादियों और अपराधियों द्वारा सूचना एवं संचार प्रौद्योगिकियों के दुरुपयोग तथा आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने के लिए सहयोग जारी रखेगा।

सुरक्षा मामले पर 12 वीं अंतरराष्ट्रीय बैठक में बोले डोभाल

सुरक्षा मामलों के लिए जिम्मेदार उच्चस्तरीय अधिकारियों की 12वीं अंतरराष्ट्रीय बैठक में भाग लेते हुए डोभाल ने कहा कि इस तरह के सहयोग की रूपरेखा में महत्वपूर्ण मुद्दों पर आम समझ विकसित करने में मदद के लिए सरकारों से लेकर निजी क्षेत्र, शिक्षा जगत, तकनीकी समुदायों और सिविल सोसायटी तक सभी हितधारक और नियमित संस्थागत संवाद शामिल हैं।  उन्होंने कहा कि प्रशिक्षण, शिक्षा, जागरूकता कार्यक्रमों और उभरती प्रौद्योगिकियों के लिए सुरक्षा मानकों के विकास के माध्यम से समान विचारधारा वाले देशों की क्षमता निर्माण और घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहयोग के लिए तंत्र का निर्माण भी ऐसे सहयोग का हिस्सा होना चाहिए। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

इजरायल से जंग छिड़ते ही दोस्त हो गए 2 दुश्मन मुस्लिम देश, हाल ही में एक दूसरे पर किए थे बड़े हवाई हमले

जापान में 200 लोगों के साथ उड़ान भर रहे विमान से अचानक उठने लगा धुआं, हवा में ही यात्रियों के बीच मच गया हड़कंप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement