Thursday, July 25, 2024
Advertisement

रूसी हमले से थर्राया यूक्रेन का ये गांव, इलाका छोड़कर भागे यूक्रेनी सैनिक और ग्रामीण

रूसी सेना यूक्रेन पर फिर से हावी होने लगी है। गोला-बारूद और हथियारों की कमी से जूझ रहे यूक्रेन के एक गांव पर रूस ने बड़ा हमला किया है। इससे पूरे गांव के लोग इलाका छोड़कर भाग गए हैं। वहीं मोर्चे पर डटी यूक्रेनी सेना भी ज्यादा देर तक नहीं टिक सकी।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 05, 2024 12:22 IST
यूक्रेन के गांव (प्रतीकात्मक)- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन के गांव (प्रतीकात्मक)

कीवः रूसी सेना ने यूक्रेन के एक गांव पर बड़ा हमला किया है। हमले के बाद रूसी सेना इस इलाके में लगातार घुसती चली गई। इससे गांव में रह रहे ग्रामीणों के अलावा यूक्रेनी सेना भी इलाका छोड़कर भागने को मजबूर हो गई। बताया जा रहा है कि रूसी हमले से यूक्रेन के दोनेत्स्क प्रांत का ओचेरेटीन गांव बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गया और निवासियों को भागने को मजबूर होना पड़ा। ड्रोन से ली गई फुटेज में यह जानकारी सामने आई है। रूसी सैनिक क्षेत्र में आगे बढ़ रहे हैं और गोला-बारूद की कमी का सामना कर रही कीव की सेना पर लगातार हमले कर रहे हैं।

यूक्रेन की सेना ने इस बात को स्वीकार किया कि रूसी सेना ओचेरेटीन गांव घुस चुकी है, जहां युद्ध से पहले तक करीब 3,000 लोग रह रहे थे। यूक्रेन की सेना ने कहा कि अभी क्षेत्र में लड़ाई जारी है। ड्रोन की फुटेज में कोई एक भी व्यक्ति नजर नहीं आता, लेकिन गांव की ऐसी कोई इमारत नहीं है, जो रूसी हमले का शिकार नहीं बनी हो। कई घर पूरी तरह क्षतिग्रस्त हुए देखे जा सकते हैं। रूस लगातार यूक्रेन पर बढ़त बनाता जा रहा है और अब तक चार यूक्रेनी शहरों समेत कई गांवों पर भी कब्जा कर लिया है। वहीं यूक्रेनी सेना हथियार और गोला-बारूद की भारी कमी से जूझ रही है। (एपी) 

पूर्वी यूक्रेन में भी रूसी सेना हावी

यूक्रेन के एक वरिष्ठ सैन्य अधिकारी ने गुरुवार को कहा कि पूर्वी यूक्रेन में भी अग्रिम मोर्चे पर स्थिति खराब हो रही है, लेकिन स्थानीय रक्षक अब तक रूस की बड़ी और बेहतर सुसज्जित सेनाओं के ठोस प्रयासों के खिलाफ मजबूती से डटे हुए हैं। देश के पूर्व में यूक्रेनी रणनीतिक कमान के प्रवक्ता नज़र वोलोशिन ने कहा कि रूस ने यूक्रेनी रक्षात्मक रेखा को भेदने के प्रयास में डोनेत्स्क क्षेत्र में सैनिकों को इकट्ठा किया है।उन्होंने राष्ट्रीय टेलीविजन पर कहा, "दुश्मन अग्रिम पंक्ति पर सक्रिय रूप से हमला कर रहा है और कई दिशाओं में उन्होंने कुछ सामरिक प्रगति हासिल की है।" "स्थिति गतिशील रूप से बदल रही है।"

यह भी पढ़ें

भारत ने UN में देश के "पंचायती राज" को बताया प्रत्यक्ष लोकतंत्र का उत्कृष्ट उदाहरण, कंबोज ने कहा महिलाओं ने लाई क्रांति

खालिस्तानी आतंकी निज्जर की हत्या मामले में 3 भारतीयों की गिरफ्तारी पर फिर अक्रामक हुए PM ट्रूडो, जयशंकर ने दिया ये जवाब

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement