Friday, May 03, 2024
Advertisement

जानें क्या है क्वांटम कम्युनिकेशन? जिसमें रूस करने जा रहा इतना बड़ा निवेश

Russia to Invest $69 Million In Quantum Communication: यूक्रेन से छिड़े भीषण युद्ध के बीच रूस ने एक बड़ा कदम उठाने का ऐलान किया है। युद्ध के दौरान ही रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने क्वांटम कम्युनिकेशन के नेटवर्क को विस्तार देने का फैसला किया है। इसके लिए सरकार भारी-भरकम निवेश भी करने जा रही है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 17, 2022 20:32 IST
व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति- India TV Hindi
Image Source : AP व्लादिमिर पुतिन, रूस के राष्ट्रपति

Russia to Invest $69 Million In Quantum Communication: यूक्रेन से छिड़े भीषण युद्ध के बीच रूस ने एक बड़ा कदम उठाने का ऐलान किया है। युद्ध के दौरान ही रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने क्वांटम कम्युनिकेशन के नेटवर्क को विस्तार देने का फैसला किया है। इसके लिए सरकार भारी-भरकम निवेश भी करने जा रही है। दरअसल रूस अपनी सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के इरादे से यह कदम उठाने जा रहा है।

रूसी सरकार अपने क्वांटम कम्युनिकेशन नेटवर्क का विस्तार करने के लिए 2023 और 2024 में राज्य के स्वामित्व वाली रूसी रेलवे को 4.5 बिलियन रूबल (69.4 मिलियन डॉलर) आवंटित करेगी। इसकी जानकारी रूस की आरआइए नोवोस्ती समाचार एजेंसी ने शनिवार को दी। 2021 के रूस के क्वांटम कम्युनिकेशन रोडमैप के अनुसार, अपने डिजिटल इकोनॉमी फ्रेमवर्क के हिस्से के रूप में सरकार ने 2021 से 2024 तक क्वांटम कम्युनिकेशन नेटवर्क विकसित करने के लिए रूसी रेलवे में कुल 9.4 बिलियन रूबल (144.9 मिलियन) का निवेश करने की योजना बनाई है, जिसमें क्रमश: 2023 में 2.7 बिलियन रूबल और 2024 में 1.8 बिलियन रूबल शामिल हैं।

क्वांटम से जुड़ी 120 से अधिक परियोजनाएं

रूस के क्वांटम कम्युनिकेशन के रोडमैप में 120 से अधिक परियोजनाएं शामिल हैं, जिसमें संभावित यूजर्स के लिए क्वांटम कम्युनिकेशन को बढ़ावा देने के लिए उपकरण, बिक्री बाजारों का विकास, सेवाओं का व्यावसायीकरण और क्वांटम कम्युनिकेशन के उत्पाद आदि शामिल हैं। अपने मौजूदा ऑप्टिकल नेटवर्क के आधार पर 2021 में मास्को और सेंट पीटर्सबर्ग के बीच निर्मित पहली पायलट क्वांटम कम्युनिकेशन लाइन 700 किमी लंबी है और 2024 तक 7,000 किमी तक बढ़ने की उम्मीद है। क्वांटम कम्युनिकेशन सूचना का सबसे तेज और सुरक्षित माध्यम है। क्वांटम कम्युनिकेशन के जरिये एलियन तक से बातचीत की जा सकती है। धरती पर एलियन से बात करने के लिए क्वांटम कम्युनिकेशन पर वैज्ञानिकों ने काम करना भी शुरू कर दिया है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement