Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Iran Hijab Controversy: ईरान में मुस्लिम महिलाएं जला रही है हिजाब, कई शहरों में प्रदर्शन हुआ तेज, प्रशासन घुटने टेकने पर मजबूर

Iran Hijab Controversy: ईरान में हिजाब कानून तोड़ने के आरोप में हिरासत में ली गई एक महिला की मौत के बाद भड़के विरोध प्रदर्शनों में महिलाएं आगे आ रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: September 21, 2022 23:49 IST
Iran Hijab Controversy- India TV Hindi
Image Source : AP Iran Hijab Controversy

Highlights

  • हिजाब पहनने वालों पर नकेल कसने के लिए सड़कों पर गश्त बढ़ाई
  • अमिनी के सिर पर डंडों से प्रहार किया
  • सिर को वाहन पर पटक दिया

Iran Hijab Controversy: ईरान में हिजाब कानून तोड़ने के आरोप में हिरासत में ली गई एक महिला की मौत के बाद भड़के विरोध प्रदर्शनों में महिलाएं आगे आ रही हैं। मीडिया रिपोर्ट्स में यह जानकारी दी गई है। एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, सारी राज्य में महिलाओं ने अलाव जलाकर अपने हिजाब को जला दिया और लोगों की खुशी का इजहार किया। प्रदर्शनकारियों ने कहा कि उर्मिया, पिरानशहर और करमानशाह में सुरक्षा बलों द्वारा मारे गए तीन प्रदर्शनकारियों में एक महिला भी शामिल है। रिपोर्ट में कहा गया है कि अधिकारियों ने प्रदर्शनकारियों पर करमानशाह में दो नागरिकों और शिराज में एक पुलिस सहायक की हत्या करने का आरोप लगाया।

पुलिस ने कानून तोड़ने के लगाए थे आरोप 

महसा अमिनी की मौत के बाद हिजाब कानूनों और नैतिकता पुलिस के खिलाफ विरोध प्रदर्शन के बाद से कम से कम सात लोगों के मारे जाने की खबर है। उत्तर-पश्चिमी शहर साकेज की 22 वर्षीय कुर्द महिला की तीन दिनों तक कोमा में रहने के बाद शुक्रवार को अस्पताल में मौत हो गई। वह तेहरान में अपने भाई के साथ थी, जब उसे पुलिस ने गिरफ्तार किया था। पुलिस ने उस पर कानून तोड़ने का आरोप लगाया था, जिसमें बताया गया कि महिलाओं को अपने बालों को हिजाब या हेडस्कार्फ और अपने हाथों और पैरों को ढीले कपड़ों से ढकने की आवश्यकता है।

पुलिस ने पहले डंडे से मारा था
मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, ऐसी खबरें सामने आई थीं कि पुलिस ने अमिनी के सिर पर डंडों से प्रहार किया और उसके सिर को वाहन पर पटक दिया, जिससे वह कोमा में चली गई। पुलिस ने इनकार किया है कि उसके साथ दुर्व्यवहार किया गया था। हालांकि, उसके परिवार ने कहा है कि वह बिल्कुल फिट और स्वस्थ थी। महसा अमिनी की दुखद मौत और यातना और दुर्व्यवहार के आरोपों की तत्काल, निष्पक्ष और प्रभावी जांच एक स्वतंत्र सक्षम प्राधिकारी द्वारा की जानी चाहिए।

पुलिस हिजाब को लेकर सख्ती बढ़ाई थी
उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र को महिलाओं के हिंसक व्यवहार के कई और सत्यापित, वीडियो प्राप्त हुए हैं क्योंकि नैतिकता पुलिस ने हाल के महीनों में ढीले हिजाब पहनने वालों पर नकेल कसने के लिए सड़कों पर गश्त बढ़ाई। राज्य की मीडिया के अनुसार, "ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई के एक सहयोगी ने सोमवार को अमिनी के परिवार से मुलाकात की और उनसे कहा कि सभी संस्थान उल्लंघन किए गए अधिकारों की रक्षा के लिए कार्रवाई करेंगे।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement