Friday, March 29, 2024
Advertisement

Nancy Pelosi In Taiwan: ऐसे ही ताइवान नहीं पहुंची नैंसी पेलोसी, अमेरिका के 24 फाइटर जेट दे रहे थे सिक्योरिटी कवर

Nancy Pelosi In Taiwan: अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी अब ताइवान की राजधानी ताईपेई पहुंच गई हैं। नैंसी पेलोसी के जहाज को अमेरिकी नेवी और एयरफोर्स के 24 एडवांस्ड फाइटर जेट्स पूरे रास्ते एस्कॉर्ट कर रहे थे, ताकि अगर चीन की तरफ से कोई भी हरकत हो तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके।

Sushmit Sinha Edited By: Sushmit Sinha @sushmitsinha_
Updated on: August 03, 2022 11:44 IST
Nancy Pelosi In Taiwan- India TV Hindi
Image Source : PTI Nancy Pelosi In Taiwan

Highlights

  • ताइवान पहुंची नैंसी पेलोसी
  • अमेरिका के 24 फाइटर जेट दे रहे थे सिक्योरिटी कवर
  • चीन ने दी थी जहाज उड़ाने की धमकी

Nancy Pelosi In Taiwan: अमेरिकी हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव्स की स्पीकर नैंसी पेलोसी अब ताइवान की राजधानी ताईपेई पहुंच गई हैं। चीन ने बहुत कोशिश की कि वह नैंसी पेलोसी की यह यात्रा रोक दे। इसके लिए उसने कई तरह की धमकियां भी दीं, लेकिन अमेरिका अपने कहे पर अटल रहा और आखिर कार उसने नैंसी पेलोसी को ताईवान की धरती पर सही सलामत उतार दिया। हालांकि , अमेरिकी ने चीनी धमकियों को हल्के में नहीं लिया था, उसने नैंसी पेलोसी की सुरक्षा का पूरा इंतजाम किया था। आपको जानकर हैरानी होगी की नैंसी पेलोसी के जहाज को अमेरिकी नेवी और एयरफोर्स के 24 एडवांस्ड फाइटर जेट्स पूरे रास्ते एस्कॉर्ट कर रहे थे, ताकि अगर चीन की तरफ से कोई भी हरकत हो तो उसे मुंहतोड़ जवाब दिया जा सके।

चीन ने दी थी पेलोसी के प्लेन को उड़ाने की धमकी

आपको बता दें, अमेरिका के 24 जेट्स को सुरक्षा में इसलिए लगना पड़ा था, क्योंकि पिछले दिनों ही चीन ने अमेरिका को धमकी देते हुए कहा था कि अगर नैंसी पेलोसी का प्लेन ताइवान के करीब आया तो वह उसे उड़ा भी सकता है। चीन ने अमेरिका को यह धमकी अपने सरकारी अखबरा ग्लोबल टाइम्स के जरिए दी थी। 

चीन करेगा मिलिट्री एक्शन

चीन ने नैंसी पेलोसी के ताइवान पहुंचने के बाद अब फिर गीदड़ भभकी दी है। उसने कहा है कि वह इसके जवाब में टारगेटेड मिलिट्री एक्शन केरगा। हालांकि, चीन ने फिलहाल यह साफ नहीं किया है कि वह किन टारगेट्स पर मिलिट्री एक्शन की बात कर रहा है। आपको बता दें, इस वक्त ताइवान को लेकर अमेरिका और चीन दोनों में ठनी हुई है। तीनों देशों ने अपने-अपने सेनाओं को जंग के लिए तैयार रहने को कह दिया है। 

‘ताइवान में आपका स्वागत है, स्पीकर पेलोसी’

पेलोसी और उनके डेलिगेशन को ले जाने वाला प्लेन मंगलवार को मलेशिया से रवाना हुआ। मलेशिया में उन्होंने प्रधानमंत्री इस्माइल साबरी याकूब के साथ लंच किया। ताइवान के विदेश मंत्रालय ने इस बारे में टिप्पणी करने से इनकार किया था कि क्या पेलोसी यात्रा करेंगी। ताइवान में पेलोसी के भव्य स्वागत की तैयारी की गई है और ताइपे में 2 इमारतों पर LED डिस्प्ले पर स्वागत शब्द लिखे गए हैं जिनमें प्रतिष्ठित ताइपे 101 इमारत भी शामिल है। स्वागत शब्दों में लिखा है, ‘ताइवान में आपका स्वागत है, स्पीकर पेलोसी।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement