Sunday, May 05, 2024
Advertisement

चीन की यात्रा पर गए नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड, की कैलाश-मानसरोवर की यात्रा, लिया ये बड़ा संकल्प

नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड चीन की 8 दिन की यात्रा पर गए हुए हैं। इस दौरान वे स्वायत्त क्षेत्र तिब्बत भी गए। यहां उन्होंने कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील का दौरा किया।

Deepak Vyas Edited By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: September 29, 2023 23:13 IST
चीन की यात्रा पर गए नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड- India TV Hindi
Image Source : FILE चीन की यात्रा पर गए नेपाल के प्रधानमंत्री प्रचंड

Nepal PM News: नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्पकमल दहल प्रचंड 8 दिन चीन यात्रा गए हैं। इस दौरान उन्होंने तिब्बत का दौरा किया और वहां से हिंदुओं के पवित्र स्थल कैलाश मानसरोवर की यात्रा की। यहां पहुंचकर उन्होंने नेपाल के जरिए कैलाश मानसरोवर तक पहुंच का संकल्प लिया। नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ ने चीन में तिब्बत स्वायत्त क्षेत्र में स्थित कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील का दौरा किया और नेपाल के जरिये भारतीयों सहित तीर्थयात्रियों के लिए यहां तक पहुंचने को और अधिक सुगम बनाने का संकल्प लिया। चीन की आठ दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर पहुंचे प्रचंड ने बुधवार को तिब्बत की राजधानी ल्हासा का दौरा करने के बाद बृहस्पतिवार को हिंदुओं द्वारा पवित्र माने जाने वाले कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील का दौरा किया। प्रधानमंत्री ने नेपाल की राष्ट्रीय समाचार एजेंसी आरएसएस को बताया कि तीर्थयात्रियों के लिए करनाली प्रांत के हुमला जिले के माध्यम से नेपाली मार्ग से कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील की यात्रा के प्रावधान किए जाएंगे। 

चीनी सरकार के साथ किया ये समझौता

‘मायरिपब्लिका’ अखबार की खबर में प्रचंड के हवाले से कहा गया कि हुमला जिले के रास्ते कैलाश पर्वत और मानसरोवर झील तक नेपाल, भारत और अन्य देशों के पर्यटकों सहित आगंतुकों और तीर्थयात्रियों की यात्रा की अनुमति देने के लिए सैद्धांतिक रूप से चीनी सरकार के साथ एक समझौता किया गया है। खबर के मुताबिक, मानसरोवर झील हुमला जिले के मुख्यालय सिमिकोट से लगभग 160 किलोमीटर दूर है।

चीनी राष्ट्रपति जिनपिंग से मिले प्रचंड

प्रधानमंत्री और उनके प्रतिनिधिमंडल ने शुक्रवार को चीन के सिचुआन प्रांत के सचिव के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। चीनी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व वांग शिनहुई ने किया, जो सिचुआन प्रांत पीपुल्स कांग्रेस की स्थायी समिति के अध्यक्ष भी हैं। वार्ता के दौरान प्रचंड ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग, प्रधानमंत्री ली कियांग के साथ अपनी हालिया बैठकों और चीन में अन्य उच्च स्तरीय चर्चाओं को याद किया। प्रचंड ने शनिवार को हांगझू में एशियाई खेलों के इतर राष्ट्रपति शी से मुलाकात की और बीजिंग की यात्रा की, जहां उन्होंने सोमवार को चीनी प्रधानमंत्री ली के साथ व्यापक बातचीत की। 

आपसी कारोबार और सड़क संंपर्क बढ़ाने का समझौता

उनकी उपस्थिति में चीन और नेपाल ने व्यापार और सड़क संपर्क सहित विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए सात समझौता ज्ञापनों सहित 12 समझौतों पर हस्ताक्षर किए। न्यूयॉर्क से 23 सितंबर को सीधे चीन पहुंचे प्रचंड ने ल्हासा में प्राचीन पोटाला महल और जोखांग मंदिर का दौरा किया। उनके शनिवार को नेपाल लौटने का कार्यक्रम है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement