Monday, April 15, 2024
Advertisement

बलि के लिए नेपाल से दिल्ली लाई गई थी 16 साल की लड़की, गिरफ्त में आए 6 लोग

नेपाली लड़की को दिल्ली के बापरोला विहार में एक मकान में छिपाकर रखा गया था जहां से उसे भारतीय पुलिस अधिकारियों की मदद से मुक्त कराया गया।

India TV News Desk Edited By: India TV News Desk
Published on: February 04, 2023 21:40 IST
Nepal girl, Nepal Teenager, Nepal Human Trafficking, Nepal Girl Human Sacrifice- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY REPRESENTATIONAL पुलिस ने कुल 6 लोगों को गिरफ्तार किया है।

काठमांडू: नेपाल के कानून प्रवर्तन अधिकारियों ने 5 महिलाओं समेत 6 लोगों को 16 साल की एक लड़की की तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि इस लड़की को ये लोग मानव बलि के लिए भारत में कई तांत्रिकों के पास ले गए थे। नेपाल के पुलिस अधिकारियों ने बताया कि 7वीं कक्षा की इस छात्रा को भारत में एक बड़े तांत्रिक से आशीर्वाद दिलाने एवं एक बहुत बड़ी रकम देने का वादा कर फंसाया गया था।

‘पांचों महिलाओं का तांत्रिक बाबा से संपर्क हैं’

नेपाल के तस्करी रोधी ब्यूरो ने काठमांडू से करीब 60 किलोमीटर दूर धाडिंग जिले से 5 महिलाओं समेत 6 नेपाली लोगों को इस किशोरी को भारत में तांत्रिक के पास भेजने में उनके रोल को लेकर गिरफ्तार किया। ब्यूरो के प्रवक्ता दान बहादुर मल्ला ने शुक्रवार को प्रेस ब्रीफिंग के दौरान कहा, ‘शुरुआती जांच से पता चला है कि इन सभी पांचों महिलाओं का तांत्रिक बाबा से संपर्क है।’ उन्होंने कहा कि पिछले साल 24 दिसंबर को एक महिला इस किशोरी के साथ सनौली बॉर्डर के रास्ते दिल्ली गयी थी।

‘लड़की की बलि दिए जाने की आशंका थी’
ब्यूरो चीफ वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक जीवन कुमार श्रेष्ठ ने कहा, ‘उसे परीक्षण के लिए 3 तांत्रिक बाबाओं के पास ले जाया गया और आखिर में रविवार को पूर्णिमा के दिन उसे सबसे बड़े तांत्रिक को सौंपा जाना था।’ उन्होंने कहा कि इस किशोरी को दिल्ली के बापरोला विहार में एक मकान में छिपाकर रखा गया था जहां से उसे भारतीय पुलिस अधिकारियों की मदद से मुक्त कराया गया। नेपाल पुलिस ने कहा कि उसकी शुरुआती जांच के हिसाब से इस किशोरी की बलि दिए जाने की आशंका थी।

‘लड़की को दिल्ली से काठमांडू लाया गया’
अधिकारियों ने कहा, ‘किशोरी के शरीर का 2 बार परीक्षण किया गया, पहली बार भारत ले जाये जाने से पहले उसका परीक्षण किया गया।’ उन्होंने बताया कि उसे गुरुवार को एअर इंडिया की उड़ान से नयी दिल्ली से काठमांडू लाया गया और फिर नेपाल के तस्करी रोधी ब्यूरो को सौंप दिया गया। वह फिलहाल नेपाल में एक गैर सरकारी संगठन के संरक्षण में है। लड़की मां-बाप के बीच तलाक हो जाने के बाद अपने मामा के साथ रह रही थी। वह 3 दिसंबर को जब अपने मामा के घर से गायब हो गयी तब उसके रिश्तेदारों ने 21 दिसंबर को पुलिस में शिकायत दर्ज करायी थी।

ये भी पढ़ें:

10 साल में 42 गुना बढ़ गई BJP सांसद की संपत्ति, ADR की रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा

दिल्ली के बुराड़ी में ATM चोर को पकड़ने के लिए नाले में कूद गए पुलिस अफसर

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement