Friday, June 14, 2024
Advertisement

नेपाली मूल की महिला पर्वतारोही के कारनामे से पूरी दुनिया में मचा धमाल, कर दिया कमाल

नेपाली मूल के पर्वतारोहियों ने इस साल धमाल मचा रखा है। नेपाल के दिग्गज पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने हाल ही में 30बीं बार माउंट एवरेस्ट की चढ़ाई कर रिकॉर्ड बनाया था। अब नेपाली मूल की महिला पर्वतारोही ने बड़ा कारनामा कर दिखाया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 24, 2024 7:51 IST
एवरेस्ट की चढ़ाई करते हुए पर्वतारोही (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP एवरेस्ट की चढ़ाई करते हुए पर्वतारोही (सांकेतिक तस्वीर)

काठमांडू: नेपाली मूल की एक महिला पर्वतारोही ने कमाल कर दिया है। महिला पर्वतारोही ने 15 घंटे से भी कम समय में दुनिया की सबसे ऊंची चोटी माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई की है। नेपाली मूल की क्लाइंबर ऐसा करने वाली पहली महिला पर्वतरोही बन गई हैं। पर्यटन विभाग के सूत्रों के अनुसार, गोरखा की फुंजो लामा बृहस्पतिवार सुबह 6 बजकर 23 मिनट पर 8,848 मीटर ऊंची चोटी पर चढ़ गईं और महिला पर्वतरोहियों में सबसे तेज एवरेस्ट पर चढ़ने का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। 

लामा ने हांगकांग की पर्वतारोही का तोड़ा रिकॉर्ड 

पर्यटन विभाग के एक अधिकारी के अनुसार, लामा ने बुधवार को  3 बजकर 52 मिनट पर बेस कैंप से चढ़ाई शुरू की थी और बृहस्पतिवार सुबह 6 बजकर 23 मिनट पर चोटी पर चढ़ गईं। वह बेस कैंप से 14 घंटे 31 मिनट में चोटी पर पहुंचीं। उन्होंने हांगकांग की एडा त्सांग यिन-हंग के रिकॉर्ड को तोड़ दिया जो 2021 में 25 घंटे और 50 मिनट में एवरेस्ट की चोटी पर पहुंची थीं।

नेपाली पर्वतारोहियों का कमाल 

यहां यह भी बता दें कि, नेपाल के दिग्गज पर्वतारोही कामी रीता शेरपा ने इससे पहले बुधवार को 30वीं बार माउंट एवरेस्ट पर चढ़ाई करके इतिहास रच दिया था। शेरपा ने 10 दिन पहले दुनिया की सबसे ऊंची चोटी पर सबसे अधिक बार चढ़ने का अपना ही रिकॉर्ड तोड़ दिया था। कामी ने हाल ही में 29वीं बार एवरेस्ट पर चढ़ाई की थी। (भाषा)

यह भी पढ़ें: 

स्पेन में हुआ दर्दानाक हादसा, रेस्टोरेंट की छत गिरने से 4 की मौत; 20 लोग हुए घायल

पाकिस्तान ने माना उसके हाथ में था ‘भीख का कटोरा’, जानें PM शहबाज शरीफ ने क्या कहा?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement