Friday, May 03, 2024
Advertisement

हमास से निपटने का नया प्लान, सुरंगों में पानी भर रहा इजराइल, अमेरिका ने रोकी शरणार्थियों की फंडिंग

इजराइल और हमास में जंग के बीच सुरंगों में छिपे संभावित हमास के लड़ाकों को बाहर निकालने के लिए इजराइल ने नया प्लान बनाया है। इसके तहत इजराइल इन सुरंगों में पानी डाल रहा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 31, 2024 15:54 IST
हमास से निपटने का नया प्लान- India TV Hindi
Image Source : FILE हमास से निपटने का नया प्लान

Israel Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है। इसी बीच इजराइली सेना ने इस बात को माना है कि वह अब गाजा में हमास से जंग के बीच हमास की सुरंगों का उपयोग कर रहे हैं। इजराइली सेना सुरंगों में बड़ी मात्रा में पानी भर रही है। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इजराइली सेना यानी आईडीएफ शुरुआत में जंग के इस तरीके के बारे में कुछ नहीं कह रहा था।

इस संबंध में इजराइली सेना आईडीएफ ने एक बयान जारी किया है। इस बयान में कहा गया है कि हमास की सुरंगों में पानी डालकर गाजा में हमास के आतंकियों के खिलाफ अटैक करने की तैयारी की गई है। आईडीएफ ने बताया कि सुरंगों में छिपे आतंकियों से निपटने के लिए इजराइली रक्षा विभाग की मदद से इस तकनीक को तैयार किया गया है। सुरंगों में छिपे हमास आंतकियों से निपटना अहम चुनौती है। पंप और पाइप के माध्यम से पानी सुरंगों में भरा जाता है। आईडीएफ ने साफ करते हुए कहा कि चुनिंदा और उपयुक्त सुरंगों में ही यह कार्रवाई की जाती है।

पानी डालने पर बाहर निकल सकते हैं छिपे हुए आतंकी

विशेषज्ञों के अनुसार, बाढ़ अभियान के कारण सुरंग में छिपे आंतकी बाहर निकलने को मजबूर हो सकते हैं। इससे खूफिया विभाग को आतंकियों की पहचान करने में मदद होगी। वहीं, सैनिकों को आंतकियों के खात्मे में आसानी होगी। उधर, संयुक्त राज्य अमेरिका ने फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) को दी जाने वाली लगभग 3,00,000 अमेरिकी डॉलर की धनराशि को अस्थायी रूप से रोकने का फैसला किया है। दरअसल, संयुक्त राष्ट्र (यूएन) 7 अक्तूबर को हमास के हमले में एजेंसी के कर्मचारियों की संलिप्तता के आरोपों की जांच कर रहा है। अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता मैट मिलर ने फंडिंग को रोकने की पुष्टि की। 

बता दें​ कि हमास के आतंकियों ने 7 अक्टूबर को इजराइल पर तीन ओर से हमला कर दिया था। इसके बाद से ही इजराइल और हमास के बीच में जंग जारी है। इजराइल ने पलटवार करते हुए पहले हवाई और फिर गाजा पट्टी में घुसकर जमीनी हमला शुरू किया। इसमें आईडीएफ की पैदल सेना और टैंकों का इस्तेमाल शुरू किया गया। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement