Friday, April 26, 2024
Advertisement

'क्रूर' तानाशाह ने फिर दागी क्रूज मिसाइल, हथियारों का परीक्षण तेज, क्या जंग की तैयारी में हैं किम जोंग?

उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग लगातार मिसाइल परीक्षण कर रहे हैं। एक बार फिर क्रूज मिसाइल टेस्टिंग की गई है। इससे यह सवाल लाजिमी है कि ऐसा करके ​किम जोंग कहीं भविष्य में जंग के खतरे को तो नहीं बढ़ा रहे हैं?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 14, 2024 11:54 IST
'क्रूर' तानाशाह ने फिर दागी क्रूज मिसाइल- India TV Hindi
Image Source : FILE 'क्रूर' तानाशाह ने फिर दागी क्रूज मिसाइल

North Korea Missile Testing: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग ने एक बार फिर क्रूज मिसाइल का परीक्षण किया है। किम जोंग लगातार मिसाइलों का परीक्षण कर रहे हैं। जनवरी के बाद से यानी इसी साल में यह पांचवा परीक्षण है। मिसाइल परीक्षण करके वे जापान और दक्षिण कोरिया में भय पैदा कर रहे हैं। इससे इस बात की आशंका बलवती हो रही है कि कहीं वे भविष्य जंग की तैयारी में तो नहीं जुटे हैं!

जानकारी के अनुसार दक्षिण कोरिया की सेना ने यह दावा किया है कि उत्तर कोरिया ने उसके पूर्वोत्तर तट के जलक्षेत्र में कई क्रूज मिसाइल दागी हैं। कोरिया प्रायद्वीप में पहले से ही व्याप्त तनाव के बीच उत्तर कोरिया का जनवरी के बाद से यह पांचवां परीक्षण है। उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने अपने हथियारों का परीक्षण और तेज कर दिया है और दक्षिण कोरिया एवं अमेरिका के साथ परमाणु संघर्ष संबंधी उकसाने वाले बयान दिए हैं। 

कितनी मिसाइलें दागीं, अभी स्पष्ट नहीं

कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि दक्षिण कोरिया और अमेरिका की सेनाएं परीक्षणों का विश्लेषण कर रही हैं जो पूर्वी तटीय शहर वॉनसन के पूर्वोत्तर में जलक्षेत्र में दागी गईं। दक्षिण कोरिया की सेना ने अभी यह नहीं बताया है कि उत्तर कोरिया ने कितनी मिसाइल दागीं और ये कितनी दूरी पर जाकर गिरीं। अभी यह भी स्पष्ट नहीं है कि क्या मिसाइल जमीन से दागी गईं या समुद्र में स्थित किसी संसाधन से दागी गईं। 

उत्तर कोरिया की हर 'हरकत' पर हमारी नजर: ​दक्षिण कोरिया

ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा, ‘‘हमारी सेना ने सतर्कता एवं निगरानी बढ़ा दी है और हम हमारे अमेरिकी सहयोगियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं। साथ ही उत्तर कोरिया से किसी भी अन्य गतिविधि के संकेतों पर निकटता से नजर रख रहे हैं।’’ उत्तर कोरिया का इस साल यह पांचवां क्रूज मिसाइल परीक्षण है। इसके अलावा उसने 16 जनवरी को ठोस ईंधन चालित मध्यम दूरी की एक नई हाइपरसोनिक मिसाइल का परीक्षण किया था जो क्षेत्र में अमेरिका के दूरस्थ ठिकानों पर हमला कर सकती है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement