Sunday, April 28, 2024
Advertisement

परमाणु हमला करने में सक्षम हुई उत्तर कोरिया की नौसेना, अमेरिका से टक्कर लेगी किम जोंग की ये न्यूक्लियर सबमरीन

अमेरिकी नौसेना के लिए उत्तर कोरिया ने सदमा देने वाला दावा किया है। उत्तर कोरिया ने परमाणु हमले में सक्षम न्यूक्लियर सबमरीन विकसित करने का दावा करके अमेरिका समेत दक्षिण कोरिया को भी चौंका दिया है। इससे किम जोंग उन के खतरनाक इरादों को समझा जा सकता है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 08, 2023 11:46 IST
उत्तर कोरिया द्वारा विकसित की गई परमाणु पनडुब्बी।- India TV Hindi
Image Source : AP उत्तर कोरिया द्वारा विकसित की गई परमाणु पनडुब्बी।

उत्तर कोरिया ने न्यूक्लियर सबमरीन विकसित करने का दावा करके दक्षिण कोरिया और जापान समेत अमेरिका के भी होश उड़ा दिए हैं। उत्तर कोरिया ने शुक्रवार को दावा किया कि उसने कथित परमाणु हमला करने वाली पनडुब्बी का निर्माण कर लिया है, जिसपर वह वर्षों से काम कर रहा था। इस कदम को उत्तर कोरियाई राष्ट्रपति किम जोंग उन ने परमाणु-संपन्न नौसेना बनाने के अपने प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण बताया है, जिसे वह अमेरिका और उसके एशियाई सहयोगियों का मुकाबला करने के लिए विकसित करने का दावा करते हैं।

किम जोंग उन की इस सफलता ने अमेरिका और दक्षिण कोरिया को हैरान कर दिया है। उत्तर कोरिया लगातार बैलिस्टिमक और इंटरबैलिस्टिक मिसाइलों के परीक्षण के बाद अब न्यूक्लियर सबमरीन बनाने में भी सफलता पाई है। उत्तर कोरिया की आधिकारिक कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) ने बताया कि 'हीरो किम कुन ओके' नामक पनडुब्बी को पानी के भीतर से सामरिक परमाणु हथियारों का उपयोग करने के लिए बनाया गया है। पनडुब्बी को लेकर यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि यह कितने मिसाइलों को ले जाने और दागने में सक्षम है।

अमेरिकी नौसेना का मुकाबला कर सकेगा उत्तर कोरिया

केसीएनए ने बताया कि बुधवार को पनडुब्बी के जलावतरण समारोह और बृहस्पतिवार को इसके निरीक्षण के दौरान किम ने संतोष व्यक्त किया कि देश ने अमेरिका के उन्नत नौसैनिक हथियारों का मुकाबला करने के लिए अपनी परमाणु हमले करने में सक्षम पनडुब्बी हासिल कर ली है। अमेरिका ने वर्ष 1980 के दशक के बाद पहली बार जुलाई में दक्षिण कोरिया में परमाणु हमला करने में सक्षम बैलिस्टिक मिसाइल पनडुब्बी को तैनात किया था। किम ने कहा कि देश एक परमाणु-संचालित पनडुब्बी पर भी काम कर रहा है और अपनी मौजूदा पनडुब्बियों तथा जहाजों को अद्यतन करने की योजना बना रहा है जिससे वे परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के लिए सक्षम हो जाएं। उन्होंने परमाणु-सक्षम सेना के निर्माण को 'अत्यावश्यक' बताया है। (भाषा)

यह भी पढ़ें

G20 में दिल्ली आने वाले विश्व के टॉप नेता जो बाइडेन, ऋषि सुनक, जस्टिन ट्रुडो और एंथनी अल्बनीज किस होटल में रुकेंगे...क्या है पूरा प्लान?

पूर्वोत्तर माली में विद्रोहियों ने सैन्य शिविर और जहाज पर किया घातक हमला, कम से कम 49 नागरिकों और 15 सैनिकों की मौत

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement