Saturday, April 27, 2024
Advertisement

लगातार मिसाइल लॉन्च करने के बाद उत्तर कोरिया ने बताई वजह, अमेरिका-दक्षिण कोरिया को चेतावनी देना मकसद, कहीं भी हमला करने को तैयार सेना

North Korea: उत्तर कोरिया अमेरिका और दक्षिण कोरिया को चेतावनी देने के लिए लगातार मिसाइल लॉन्च कर रहा है। उसने मिसाइल लॉन्च देखते हुए किम जोंग उन की तस्वीरें भी जारी की हैं। उसके बाद उसने मामले में बयान दिया है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: October 10, 2022 14:00 IST
North Korean Leader Kim Jong Un- India TV Hindi
Image Source : AP North Korean Leader Kim Jong Un

Highlights

  • उत्तर कोरिया ने मिसाइल लॉन्च की वजह बताई
  • अमेरिका-दक्षिण कोरिया को चेतावनी देना मकसद
  • सैन्य बल को कभी भी हमला करने को तैयार बताया

North Korea: उत्तर कोरिया ने कहा है कि हाल में किए गए उसके कई सारे मिसाइल प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया और अमेरिका के लिए ‘एक स्पष्ट चेतावनी’ थे। उत्तर कोरिया की आधिकारिक ‘कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी’ (केसीएनए) ने सोमवार को बताया कि देश के नेता किम जोंग उन ने आने वाले दिनों में और परीक्षण करने के संकेत भी दिए हैं। ‘केसीएनए’ के अनुसार, किम ने कहा है कि प्रक्षेपण दक्षिण कोरिया और अमेरिका के लिए ‘एक स्पष्ट चेतावनी’ थे, जो उन्हें उत्तर कोरिया के रुख, उसकी परमाणु और हमले की क्षमताओं के बारे में बताता है।

उत्तर कोरिया की सत्तारूढ़ वर्कर्स पार्टी की 77वीं वर्षगांठ के मौके पर इस बयान को जारी करने का मकसद किम के प्रति जन एकता को मजबूत करने का एक प्रयास प्रतीत होता है क्योंकि वह इस समय वैश्विक महामारी से उत्पन्न आर्थिक पेरशानियों और अमेरिका-दक्षिण कोरियाई सैन्य गठबंधन के कारण सुरक्षा चिंताओं का सामना कर रहे हैं। ‘केसीएनए’ के अनुसार, ‘सात बार सामरिक परमाणु संचालन इकाइयों का अभ्यास वास्तव में युद्ध करने की क्षमता को दिखाता है। परमाणु लड़ाकू बल किसी भी समय, किसी भी स्थान पर किसी को भी निशाना बनाने को तैयार हैं।’

‘केसीएनए’ ने कहा है कि मिसाइल परीक्षण अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सेनाओं के नौसैनिक अभ्यास के खिलाफ जवाबी कार्रवाई है। अमेरिका और दक्षिण कोरियाई सैन्य बलों के नौसेनिक अभ्यास में परमाणु शक्ति युक्त विमानवाहक पोत ‘यूएसएस रोनाल्ड रीगन’ भी शामिल है। ‘केसीएनए’ ने कहा कि अभ्यास को एक सैन्य खतरा मानते हुए उत्तर कोरिया ने अपनी युद्ध क्षमताओं को परखने, उसमें सुधार करने और अपने दुश्मनों को आगाह करने के लिए यह निर्णय लिया है। उत्तर कोरिया इस तरह के अभ्यास को युद्ध का पूर्वाभ्यास बताता है।

उत्तर कोरिया के मिसाइल लॉन्च से जुड़े 5 बड़े अपडेट जानिए-

1. उत्तर कोरिया ने रविवार को दो बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की थीं। उसके पड़ोसी देशों के अधिकारियों ने इस बात की जानकारी दी है। ये मिसाइल लॉन्च हाल के दिनों में प्योंगयांग का ऐसा सातवां ऑपरेशन है। जिससे अमेरिका तो चिंतित है ही, साथ ही जापान, दक्षिण कोरिया और उनके सहयोगी देश भी चिंतित हैं।

2. समाचार एजेंसी रॉयटर्स की रिपोर्ट के अनुसार, जापान के रक्षा राज्य मंत्री तोशीरो इनो ने कहा, दोनों मिसाइलें 100 किमी (60 मील) की ऊंचाई तक पहुंचीं और 350 किमी की दूरी तय की। उन्होंने कहा कि पहली मिसाइल को स्थानीय समयानुसार रात के लगभग 1:47 बजे दागा गया और दूसरी मिसाइल को लगभग छह मिनट बाद दागा गया।

 

3. जापान की सरकार ने कहा कि दो मिसाइलें जापान के विशेष आर्थिक क्षेत्र के बाहर गिर गईं। राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके ने बताया कि तटरक्षक बल के अनुसार, उसे अब तक जापानी जहाजों के क्षतिग्रस्त होने की कोई जानकारी नहीं मिली है।

4. दक्षिण कोरिया की समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक, दक्षिण कोरियाई सेना के संयुक्त चीफ ऑफ स्टाफ ने कहा, "हमारी निगरानी और सतर्कता को मजबूत करते हुए, हमारी सेना अमेरिका के साथ सहयोग करते हुए पूरी तैयारी की पोजीशन में है।"  

5. एएफपी के मुताबिक, अमेरिका की सेना के इंडो-पैसिफिक कमांड ने एक बयान में कहा कि वे "दो बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च के बारे में जानते हैं और हमारे सहयोगियों और भागीदारों के साथ मिलकर परामर्श कर रहे हैं।" बयान में कहा गया है, "यह लॉन्च उत्तर कोरिया के मिसाइल कार्यक्रम की अस्थिर प्रकृति को दर्शाता है।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement