North Korea News: गोला-बारूद और रॉकेट रूस को नहीं भेजेगा उत्तर कोरिया, अमेरिका को दी मुंह बंद रखने की हिदायत

North Korea News: उत्तर कोरिया के एक रक्षा अधिकारी ने सरकारी मीडिया को दिए बयान में अमेरिका को ‘गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियां’ करने से बचने और अपना मुंह बंद रखने की हिदायत दी।

Shashi Rai Edited By: Shashi Rai @km_shashi
Published on: September 22, 2022 10:24 IST
Kim Jong Un- India TV Hindi News
Image Source : FILE PHOTO Kim Jong Un

Highlights

  • अपना मुंह बंद रखे अमेरिका: उत्तर कोरिया
  • 'अमेरिका ने उत्तर कोरिया को बदनाम करने की कोशिश की'
  • रूस को हथियार निर्यात करने की खबर को बताया गलत

North Korea News: उत्तर कोरिया ने यूक्रेन युद्ध के दौरान रूस को हथियारों का निर्यात करने की खबरों को खारिज करते हुए कहा कि उसकी भविष्य में भी ऐसा करने की कोई योजना नहीं है। सरकारी मीडिया में बृहस्पतिवार को प्रकाशित खबर के मुताबिक, उत्तर कोरिया ने रूस को हथियार निर्यात करने से संबंधित अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट को उत्तर कोरिया की छवि खराब करने की कोशिश करार दिया है। उत्तर कोरिया के एक रक्षा अधिकारी ने सरकारी मीडिया को दिए बयान में अमेरिका को ‘गैर-जिम्मेदाराना टिप्पणियां’ करने से बचने और अपना मुंह बंद रखने की हिदायत दी। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के अधिकारियों ने इस महीने की शुरुआत में एक अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के माध्यम से दावा किया था कि रूस, उत्तर कोरिया से हथियार खरीदने की योजना पर काम कर रहा है जिसमें बड़े पैमाने पर गोला-बारूद व रॉकेट शामिल हैं। 

अमेरिका के प्रतिबंधों को नहीं मानता रूस

रूस को उत्तर कोरियाई हथियारों का निर्यात देश से हथियारों के आयात-निर्यात पर प्रतिबंध लगाने वाले संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन होगा। हालांकि, अधिकारी ने जोर देकर कहा कि उत्तर कोरिया ने ‘अमेरिका व उसके सहयोगियों’ द्वारा संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में देश के खिलाफ लगाए गए गैरकानूनी प्रतिबंधों को कभी मान्यता नहीं दी है। सरकारी मीडिया को दिए बयान के मुताबिक, उत्तर कोरियाई अधिकारी ने कहा कि सैन्य उपकरणों का आयात-निर्यात एक संप्रभु राष्ट्र का विशिष्ट कानूनी अधिकार है। 

'अमेरिका ने फैलाई अफवाह'

उन्होंने कहा, ‘‘हालांकि, हम इस मौके पर यह स्पष्ट करना चाहेंगे कि हमने पहले कभी रूस को हथियार या गोला-बारूद नहीं दिए और न ही हमारी भविष्य में ऐसा करने की कोई योजना है।’’ मीडिया की खबरों में इस अधिकारी की पहचान रक्षा मंत्रालय के सामान्य उपकरण ब्यूरो के उपमहानिदेशक बताई गई है। अधिकारी ने कहा, ‘‘ यह स्पष्ट नहीं है कि अमेरिका द्वारा फैलाई जा रही अफवाह कहां पनपी, लेकिन इसका मकसद केवल उत्तर कोरिया की छवि को खराब करना है।’’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन