Thursday, April 25, 2024
Advertisement

अब क्रूज से करिये भारत से श्रीलंका का सफर, जहां से जुड़ा है प्रभु श्रीराम का पौराणिक इतिहास

भारत और श्रीलंका के बीच बुधवार से क्रूज सेवा की शुरुआत कर दी गई है। अब चेन्नई से श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह तक क्रूज की सवारी की जा सकेगी। इसके लिए अभी से बुकिंग शुरू हो गई है। पूरी जानकारी बुकिंग साइट से प्राप्त कर सकते हैं। प्रभु श्रीराम से जुड़े पौराणिक स्थल जाने के इच्छुक लोगों के लिए यह सेवा सुपर है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 07, 2023 22:54 IST
भारत से श्रीलंका के बीच चलने वाले क्रूज की प्रतीकात्मक फोटो- India TV Hindi
Image Source : FILE भारत से श्रीलंका के बीच चलने वाले क्रूज की प्रतीकात्मक फोटो

यदि आप अंतरराष्ट्रीय यात्रा का आनंद क्रूज से करना चाहते हैं और समुद्र की लहरों का मजा उठाने के साथ पौराणिक स्थल का दर्शन करना चाहते हैं तो भारत से श्रीलंका का सफर कर सकते हैं। चेन्नई से श्रीलंका के हंबनटोटा के लिए क्रूज सेवा शुरू हो चुकी है। भारत और श्रीलंका सरकार के बीच लंबे समय से इसके लिए पहल चल रही थी, जिसे अब साकार रूप दे दिया गया है। अब इस क्रूज से आप उस श्रीलंका का सफर कर सकते हैं, जहां से प्रभु श्रीराम का पौराणिक इतिहास जुड़ा है।

आपको बता दें कि चेन्नई से भारतीय पर्यटकों को लेकर पहला क्रूज बुधवार को श्रीलंका के दक्षिणी बंदरगाह नगर हंबनटोटा पहुंचा। ऐडवांटिस और कॉर्डेलिया क्रूज के स्थानीय एजेंट ने कहा, “एमएस एम्प्रेस” 1,600 यात्रियों और चालक दल के 600 सदस्यों के साथ पहुंचा। स्थानीय मीडिया ने पहले सूचना दी थी कि एडवांटिस - हेलेस ग्रुप की परिवहन और रसद शाखा - और कॉर्डेलिया क्रूज़, एडवांटिस - ट्रैवल एंड एविएशन के बीच एक साझेदारी के हिस्से के रूप में सामान्य बिक्री एजेंट के रूप में काम करेगा, जबकि एडवांटिस ग्रुप की सहायक कंपनी क्लेरियन शिपिंग कॉर्डेलिया क्रूज के लिए श्रीलंका में पोर्ट एजेंट के रूप में काम करेगी।

अगले चार माह में हजारों पर्यटक कर सकते हैं यात्रा

भारत और श्रीलंका के बीच क्रूज सेवा शुरू होने के बाद यात्रियों की संख्या में लगातार इजाफे की उम्मीद है। लगभग 80,000 पर्यटकों - ज्यादातर भारतीय - के अगले चार महीनों के दौरान हर हफ्ते चेन्नई-हंबनटोटा-ट्रिंकोमाली-चेन्नई सेवा का उपयोग करने की उम्मीद है। क्रूज सेवा की शुरुआत 2022 में अतुल्य भारत अंतरराष्ट्रीय क्रूज सम्मेलन में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रूज सेवा के लिए चेन्नई बंदरगाह और जलमार्ग अवकाश पर्यटन के बीच हस्ताक्षरित समझौता ज्ञापन की पृष्ठभूमि में हुआ है। (PTI)

यह भी पढ़ें

इस पाकिस्तानी कारोबारी ने कर दी पीएम मोदी की तारीफ, कहा-"भारत हर मोर्चे पर जीत रहा है, दुनिया को उससे सीखना चाहिए"

नई संसद में ‘अखण्ड भारत’ के नक्शे को लेकर "चीन ने लगाई नेपाल में आग"!, मगर पीएम प्रचंड ने फेर दिया पानी

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement