Saturday, April 13, 2024
Advertisement

इस पाकिस्तानी कारोबारी ने कर दी पीएम मोदी की तारीफ, कहा-"भारत हर मोर्चे पर जीत रहा है, दुनिया को उससे सीखना चाहिए"

पाकिस्तानी अमेरिकी कारोबारी साजिद तरार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत की खुल्लम-खुल्ला तारीफ की है। उन्होंने कहा है कि पीएम मोदी के नेतृत्व में भारत हर मोर्चे पर जीत रहा है। वह दुनिया में अपने आपको कभी किसी से कमतर नहीं आंकना चाहता। भारत से पूरी दुनिया को सीख लेनी चाहिए।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 07, 2023 17:12 IST
नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री- India TV Hindi
Image Source : FILE नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री

पाकिस्तान के एक जाने-माने अमेरिकी कारोबारी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेतृत्व में उभरते भारत की जमकर तारीफ की है। इस पाकिस्तानी कारोबारी ने कहा है कि "भारत हर मोर्चे पर जीत हासिल कर रहा है और दुनिया को उससे सीख लेने की जरूरत है।" कारोबारी ने पाकिस्तान में राजनीतिक और आर्थिक स्थिति को ‘‘दुखद एवं भयावह’’ बताया है। डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के नेता साजिद तरार ने कहा कि इस महीने के अंत में होने वाली प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अमेरिका यात्रा एक ऐतिहासिक यात्रा होगी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो.बाइडेन और प्रथम महिला जिल बाइडन के आमंत्रण पर मोदी 21-24 जून तक अमेरिका की यात्रा पर रहेंगे। उन्होंने मंगलवार को कहा, ‘‘यह मोदी की अमेरिका की ऐतिहासिक यात्रा होगी।

भारत की विदेश नीति की कल्पना कीजिए कि वे (अमेरिका) उसे नाटो प्लस सदस्यता की पेशकश कर रहे हैं। भारत की इसमें कोई दिलचस्पी नहीं है, क्योंकि वह रूस के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है।" तरार प्रतिनिधि सभा की चीन मामलों से संबंधित प्रवर समिति द्वारा पारित हालिया प्रस्ताव का जिक्र कर रहे थे, जिसमें सिफारिश की गई है कि भारत को ‘नाटो प्लस’ सदस्यता में शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने पीटीआई-भाषा को दिए एक साक्षात्कार में कहा, ‘‘साथ ही, उनके (भारत) पास पहले से ही ब्रिक्स (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) ब्लॉक है, उनके पास पहले से ही जी-20 है, उनके पास पहले से ही शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) है।

भारत अपनी भूमिका को दुनिया में कमतर नहीं आंकना चाहता

तरार ने कहा कि भारत अपने नेतृत्व या दुनिया में भविष्य की अपनी भूमिका को कमतर नहीं आंकना चाहता। ‘‘भारत हर मोर्चे पर जीत रहा है और दुनिया को उससे सीख लेने की जरूरत है। सच कहूं, तो मैं मोदी की एक और शानदार, अमेरिका की शानदार यात्रा का इंतजार कर रहा हूं।’’ कारोबारी ने कहा कि अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करना किसी भी विश्व नेता के लिए बड़ा सम्मान होता है। उन्होंने कहा, "यह उल्लेखनीय होगा।" उल्लेखनीय है कि मोदी अपनी अमेरिका यात्रा के दौरान अमेरिकी कांग्रेस के संयुक्त सत्र को भी संबोधित करेंगे। पाकिस्तान से संबंधित एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि देश बहुत कठिन समय से गुजर रहा है। तरार ने कहा, “न केवल आपकी राजनीतिक स्थिरता, बल्कि एक ही समय में वित्तीय संकट और इसमें शामिल किसी भी दल के पास आर्थिक सुधार या किसी राजनीतिक सुधार के लिए कोई रोडमैप नहीं है। पाकिस्तान में अभी यह बहुत दुखद और गंभीर स्थिति है।’

अपनी बदहाली के लिए पाकिस्तान खुद जिम्मेदार

कारोबारी ने कहा कि अपनी बदहाल स्थिति के लिए हर पाकिस्तानी जिम्मेदार है, उन्होंने कहा, “आप एक व्यक्ति या एक पार्टी को दोष नहीं दे सकते। यह पूरा देश है। क्योंकि अभी पाकिस्तान का नंबर एक मुद्दा भ्रष्टाचार है।" उन्होंने कहा, "कोई जवाबदेही नहीं है। हर संस्था और न्यायपालिका काम नहीं कर रही है। विधान एक मजाक है, कोई विपक्षी दल नहीं है। सभी राजनीतिक दल, वे पाकिस्तान में हाईब्रिड प्रणाली का हिस्सा हैं। मैं सभी को दोष देता हूं। अभी, यदि आप मुझसे व्यक्तिगत रूप से पूछते हैं, तो वहां ऐसी कोई एक संस्था नहीं है जिसके पास पाकिस्तान के लिए समाधान हो। यह बहुत दुखद स्थिति है।’’ उन्होंने जोर देकर कहा कि पाकिस्तान के लोगों को समाधान खोजने के लिए पाकिस्तानी बनना होगा। तरार ने आरोप लगाया, “अभी, शासन, जो पाकिस्तान चला रहे हैं… उनके पास पाकिस्तानी पासपोर्ट है, लेकिन अपने दिल और दिमाग से, वे पश्चिम में रहते हैं; उनके बच्चे यहां हैं, उनकी संपत्तियां यहां हैं, उनके बैंक खाते यहां हैं। वे अंशकालिक आधार पर पाकिस्तान जाते हैं और वहां की नीतियां बनाते हैं। फिर वे वापस आ जाते हैं।”

(पीटीआइ)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement