Saturday, April 27, 2024
Advertisement

अमेरिका के साथ हमारा संबंध 'मालिक-नौकर' की तरह, जानिए और क्या बोले इमरान खान?

इमरान ने पीएम पद से निष्कासन के लिए अमेरिका को बताया था वजह, लेकिन अब सत्ता में आने के बाद अमेरिका से अच्छे संबंधों के संकेत दे रहे हैं। हालांकि उन्होंने अमेरिका के साथ पाकिस्तना के रिलेशन को 'मालिक-नौकर' की तरह बताया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: November 13, 2022 21:01 IST
Imran Khan- India TV Hindi
Image Source : FILE Imran Khan

प्रधानमंत्री पद से हटाए जाने के लिए अमेरिकी साजिश को जिम्मेदार ठहराने के बावजूद पीटीआई के अध्यक्ष इमरान खान ने भविष्य में वाशिंगटन के साथ सहयोग के जरिए अमेरिका के साथ संबंध सुधारने की इच्छा का संकेत दिया है। 9 अप्रैल को तत्कालीन विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव के माध्यम से पीटीआई अध्यक्ष को पद से हटा दिया गया था। इमरान खान इस तरीके से हटाए जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं।

पाकिस्तान मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार खान, जो कहते हैं कि अमेरिका पाकिस्तान को 'गुलाम' मानता है, इमरान ने मौजूदा प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ और अमेरिका को उनके निष्कासन के लिए जिम्मेदार ठहराया, हालांकि दोनों ने दावों से इनकार किया।अब एक मीडिया साक्षात्कार में खान ने कहा कि सत्ता में वापस आने पर वह देश के साथ 'सम्मानजनक' संबंध चाहते हैं।

अमेरिका के साथ अच्छे संबंध होने चाहिए: इमरान

खान ने कथित साजिश का जिक्र करते हुए कहा कि वह दौर खत्म हो गया। उन्होंने कहा, जहां तक मेरा सवाल है, मैं जिस पाकिस्तान का नेतृत्व करना चाहता हूं, उसके सभी के साथ अच्छे संबंध होने चाहिए, खासकर संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ।

हमें किराए की बंदूक की तरह इस्तेमाल किया गया: पूर्व पाक पीएम

रिपोर्ट में पूर्व प्रधानमंत्री के हवाले से कहा गया, 'अमेरिका के साथ हमारा संबंध मालिक-नौकर या मालिक-दास के रूप में रहा है और हमें किराए की बंदूक की तरह इस्तेमाल किया गया है, लेकिन इसके लिए मैं अमेरिका से ज्यादा अपनी सरकारों को दोषी ठहराता हूं।'

इमरान खान को चुनाव में इसलिए मिल सकती है कामयाबी

पाकिस्तान की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, उनकी अमेरिकी विरोधी बयानबाजी के कारण लोकप्रियता में वृद्धि के बाद अब कई पर्यवेक्षकों का अनुमान है कि खान और पीटीआई को अगले साल होने वाले आम चुनावों में सफलता मिल सकती है।

सरकार विरोध मार्च निकाल रहे हैं इमरान

खान पाकिस्तान के विभिन्न शहरों से इस्लामाबाद की ओर बढ़ने वाले काफिले के साथ सरकार विरोधी मार्च का नेतृत्व कर रहे हैं और लक्ष्य प्राप्त न होने तक वापस नहीं लौटने पर जोर दे रहे हैं। पीटीआई प्रमुख ने तय समय से पहले आम चुनाव की तारीख की मांग की है। पिछले हफ्ते लंबे मार्च को रोक दिया गया था, क्योंकि वजीराबाद में पूर्व प्रधानमंत्री की हत्या की कोशिश के तहत हमला किया गया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement