Thursday, April 25, 2024
Advertisement

तुर्की की यात्रा करना चाह रहे थे पाक पीएम शहबाज शरीफ, पड़ गई लताड़,कहा- आने की कोई जरूरत नहीं...

इस हादसे के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और अन्य अधिकारियों तुर्की के साथ एकजुटता दिखाने के लिए भूकंप प्रभावित इलाकों का दौरा करना चाहते थे।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: February 08, 2023 11:50 IST
Pak PM Shahbaz Sharif- India TV Hindi
Image Source : FILE पाक पीएम शहबाज शरीफ

तुर्की और सीरिया में आए भूकंप के बाद पूरा दुनिया परेशान है। भूकंप की वजह से 8 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। हजारों लोग घायल हैं और तमाम लोग अभी भी मलबे के नीचे दबे हुए हैं। इस प्राकृतिक आपदा के बाद पूरी दुनिया तुर्की और सीरिया की मदद के लिए आगे आई है। तमाम देश बचाव अभियान के लिए अपनी टीम भेज रहे हैं। भरत ने भी NDRF की टीम, डॉक्टर, मेडिकल टीम, अस्थाई अस्पताल समेत बड़ी मात्रा में राहत सामग्री मदद के लिए भेजी है। इसके साथ ही खुद ही तंग हाल से गुजर रहा पाकिस्तान ने भी मदद भेजने की पेशकश की लेकिन उसे तुक्री ने बुरी तरह लताड़ा है। 

 इस हादसे के बाद पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ, विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो और अन्य अधिकारियों तुर्की के साथ  एकजुटता दिखाने के लिए भूकंप प्रभावित इलाकों का दौरा करना चाहते थे लेकिन तुर्की सरकार ने लताड़ते हुए कहा कि अभी हम भूकंप के कारण मची तबाही से बचाव और राहत कार्यों में व्यस्त हैं इसलिए आप अभी यहां न आइए। जिसके बाद पाकिस्तान पीएम अपना तुर्की दौरा रद्द कर दिया।

सूचना मंत्री ने दी थी यात्रा की जानकारी 

इस यात्रा के बारे में जानकारी पाकिस्तान की सूचना मंत्री मरियम औरंगजेब ने दी थी। उन्होंने मंगलवार को एक ट्वीट में कहा कि प्रधानमंत्री बुधवार सुबह अंकारा के लिए रवाना होंगे। उन्होंने कहा, वह राष्ट्रपति (रेसेप तैयप) एर्दोगन के लिए भूकंप के विनाश, जीवन की हानि और तुर्की के लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करेंगे। प्रधानमंत्री की तुर्की यात्रा के कारण गुरुवार को बुलाई गई एपीसी स्थगित की जा रही है, सहयोगी दलों के परामर्श से नई तारीख की घोषणा की जाएगी।

रचनाओं को मामूली क्षति हो सकती है।

सोमवार को आए भूकंप ने मचाई तबाही

बता दें कि सोमवार को तुर्की और सीरिया में आए भूकंप ने भीषण तबाही मचाई है। रिक्टर पैमाने पर इस भूकंप की तीव्रता 7.8 थी। खबर लिखे जाने तक इस भूकंप से करीब 4,300 लोगों की मौत की बात सामने आई है। इसके अलावा हजारों लोग लापता हैं और हजारों की संख्या में घायल भी हैं। यहां हर तरफ मलबा ही मलबा नजर आ रहा है और रेस्क्यू ऑपरेशन चलाया जा रहा है। 

तुर्की में सोमवार से लेकर अब तक 4 बार भूकंप आ चुका है। 24 घंटे के भीतर आए भूकंप की तीव्रता क्रमशः 7.8, 7.6, 6.0 और 5.6 बताई गई है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का एक दावा भी सामने आया है। WHO ने कहा है कि भूकंप की वजह से मरने वालों की संख्या 8 गुना बढ़ सकती है। 

 

ये भी पढ़ें - 

तुर्की में भयानक भूकंप, तस्वीरें देख दहल जाएगा आपका दिल

जानिए तुर्की में क्यों आया इतना भयानक भूकंप, क्यों नहीं थी इस आपदा से निपटने की तैयारी? 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement