Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में अब कोयला बना आफत, दो गुटों की भिड़ंत में 16 की मौत, आर्मी को देना पड़ा दखल

घटना के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि ये भिड़ंत कोहट जिले में दर्दा आदम खेक इलाके में सन्नीखेल तथा अखोरवाल जनजातियों के बीच हुई।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: May 16, 2023 12:35 IST
Kohat Clash, Pakistan Kohat Clash, Pakistan Clash, Coal Clash Kohat- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान में दो कबीलों के बीच हुई भिड़ंत में 16 की मौत।

पेशावर: पाकिस्तान के अशांत पश्चिमोत्तर इलाके में कोयले की खदान को लेकर 2 कबीलों के बीच हुई भिड़ंत में 16 लोगों की मौत हो गई। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोयले की खदान के परिसीमन को लेकर दो गुटों के बीच हुई इस हिंसक झड़प में एक पुलिसकर्मी भी मारा गया है। घटना के बारे में जानकारी देते हुए पुलिस ने बताया कि ये भिड़ंत कोहट जिले में दर्दा आदम खेक इलाके में सन्नीखेल तथा अखोरवाल जनजातियों के बीच हुई। उन्होंने कहा कि घटना में घायल हुए लोगों को पेशावर के एक अस्पताल में भेजा गया है।

आर्मी के आने के बाद बंद हुई गोलीबारी

इस खूनी झड़प में घायल होने वाले लोगों की संख्या के बारे में फिलहाल कोई जानकारी नहीं हैं लेकिन दोनों गुटों के बीच गोलीबारी में दोनों ओर से लोग हताहत हुए हैं। पहाड़ियों पर हो रही इस गोलीबारी की जानकारी मिलते ही सेना और पुलिस के संयुक्त दल को घटनास्थल पर भेजा गया। आर्मी के आने के बाद दोनों गुटों के लोग पहाड़ियों से नीचे उतर गए और गोलीबारी रुक गई। दोनों गुटों ने झड़प के दौरान भारी हथियारों का इस्तेमाल किया था। दर्दा आदम खेल पुलिस थाने में इस मामले में FIR दर्ज कराई गई है। 

कोयले की खदान को लेकर है सारी लड़ाई
बता दें कि सन्नीखेल तथा अखोरवाल कबीलों के बीच कोयला खदान के परिसीमन को लेकर पिछले कुछ सालों से विवाद चल रहा है और इसे सुलझाने के लिए कई बार ‘जिरगा’ बुलाई जा चुकी हैं। यह कोयला खदान करीब 6 किलमोमीटर के इलाके में फैली हुई है और इस पर फिलहाल अखोरवालों का कब्जा है। अखोरवाल किसी भी कीमत पर अपनी पुश्तैनी जमीन छोड़ने को तैयार नहीं हैं और नए नियम-कानून मानने से इनकार कर रहे हैं। आर्मी दोनों गुटों के बड़े-बुजुर्गों को विश्वास में लेकर इस मामले का हल निकालने की कोशिश कर रही है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement