Wednesday, July 17, 2024
Advertisement

बदहाली के बावजूद पाकिस्तान ने फिर बढ़ाया रक्षा बजट, जानें भारत से कितना गुना है कम

कर्ज में डूबे पाकिस्तान ने अपना नया रक्षा बजट पेश कर दिया है। बदहाली के बावजूद पाकिस्तान ने रक्षाबजट को 15 फीसदी तक बढ़ा दिया है। हालांकि अब भी पाकिस्तान का यह रक्षा बजट भारत के मुकाबले कई गुना कम है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: June 13, 2024 16:53 IST
पाकिस्तानी सेना बनाम भारतीय सेना। - India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तानी सेना बनाम भारतीय सेना।

इस्लामाबाद: पाकिस्तान ने अपनी कंगाली झेलने का बावजूद देश के रक्षा बजट में फिर से इजाफा किया है। पाकिस्तान की सरकार ने वित्त वर्ष 2024-25 के लिए बुधवार को पेश बजट में रक्षा क्षेत्र के लिए आवंटन 15 प्रतिशत बढ़ाकर 2,122 अरब रुपये कर दिया। यह पिछले वित्त वर्ष के रक्षा बजट की तुलना में उल्लेखनीय बढ़ोतरी है। कर्ज संकट से जूझ रहे पाकिस्तान ने यह कदम ऐसे समय उठाया है जब वह देश की बाहरी देनदारियों को पूरा करने के लिए अंतरराष्ट्रीय मुद्राकोष (आईएमएफ) से नया ऋण पाने का प्रयास कर रहा है।

वित्त मंत्री मोहम्मद औरंगजेब ने संसद के निचले सदन नेशनल असेंबली में अगले वित्त वर्ष का बजट पेश किया। 8 फरवरी को हुए आम चुनाव के बाद सत्ता में आई पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपल्स पार्टी (पीपीपी) गठबंधन सरकार का यह पहला बजट है। पिछले साल सरकार ने रक्षा क्षेत्र के लिए 1,804 अरब रुपये आवंटित किए थे। यह आंकड़ा उससे पहले के साल के 1,523 अरब रुपये से अधिक था। औरंगजेब ने कहा कि सरकार ने जुलाई 2024-जून 2025 के लिए सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) में 3.6 प्रतिशत की वृद्धि का लक्ष्य रखा है।

गत वर्ष से बड़ा है पाकिस्तान का बजट

यह वित्त वर्ष 2023-24 के 3.5 प्रतिशत के लक्ष्य से अधिक है। हालांकि, पाकिस्तान इस लक्ष्य से चूक गया है और उसकी वृद्धि दर केवल 2.38 प्रतिशत रही है। उन्होंने कहा कि बजट की कुल राशि 18,877 अरब रुपये होगी और इसमें रक्षा खर्च के लिए 2,122 अरब रुपये के आवंटन का प्रस्ताव है। यह पिछले वित्त वर्ष की तुलना में 14.98 प्रतिशत अधिक है। उन्होंने कहा कि अगले वित्त वर्ष के लिए मुद्रास्फीति का लक्ष्य 12 प्रतिशत होगा जबकि बजट घाटे का लक्ष्य जीडीपी का 6.9 प्रतिशत रखा गया है। वित्त मंत्री ने कहा कि कर संग्रह लक्ष्य 12,970 अरब रुपये होगा - जो पिछले वर्ष की तुलना में 38 प्रतिशत अधिक है।

भारत से करीब 5 गुना कम है पाक का रक्षा बजट

भारत ने 2025 के लिए अभी अपना रक्षा बजट जारी नहीं किया है, लेकिन यदि भारत के पुराने बजट से भी पाकिस्तान की तुलना करें तो वह करीब 5 गुना तक कम है। बता दें कि भारत ने 2023-24 में दुनिया का सबसे बड़ा तीसरा रक्षा बजट पेश किया था। भारत का रक्षा बजट गत वर्ष 5.25 लाख करोड़ से बढ़कर 5.94 लाख करोड़ पहुंच चुका है। नए वित्तीय वर्ष में इसके सवा 6 लाख करोड़ तक पहुंच जाने की संभावना है। भारत का मौजूदा रक्षा बजट पाकिस्तान के रक्षाबजट से करीब 5 गुना अधिक है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

भारत ने UAE भेजा 8 टन अनानास, संयुक्त अरब के साथ रिश्तों में घुलेगी मिठास

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement