Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Pakistan Election: चुनाव आयोग ने जारी किए आखिरी नतीजे, जानें इमरान खान की पार्टी PTI के खाते में आई कितनी सीटें

पाकिस्तान चुनाव परिणामों को लेकर अब तक जारी असमंजस की स्थिति साफ हो गई है। अब पाकिस्तान चुनाव आयोग ने आधिकारिक रूप से घोषणा कर दी है कि किस पार्टी के खाते में कितनी सीट गई हैं। चुनाव आयोग के अनुसार निर्दलीय उम्मीदवारों ने सबसे ज्यादा 101 सीटों पर विजय हासिल की है। वहीं नवाज शरीफ की पार्टी के खाते में 75 सीटें मिली हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 11, 2024 16:24 IST
पाकिस्तान चुनाव नतीजों के बाद इमरान के समर्थक। - India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान चुनाव नतीजों के बाद इमरान के समर्थक।

इस्लामाबादः पाकिस्तान चुनाव के बाद नतीजों को लेकर पिछले 4 दिनों से चल रही असमंजस की स्थित आखिरकार अब साफ हो गई है। पाकिस्तान  के निर्वाचन आयोग ने रविवार को आम चुनाव के अंतिम परिणाम घोषित कर दिए हैं। आधिकारिक रूप से पाकिस्तान चुनाव आयोग की इस घोषणा के बाद किस पार्टी के खाते में कितनी सीटें आई हैं, यह जानना हर किसी के लिए दिलचस्प है। इमरान खान की पार्टी पीटीआइ के उम्मीदवार इस बार निर्दलीय ही चुनाव लड़े हैं। अभी तक रुझानों में वही निर्दलीय उम्मीदवार लीड कर रहे थे। हालांकि चुनाव परिणामों और मतदान में इमरान की ओर से काफी धांधली का आरोप भी लगाया गया था। मगर अब नतीजे सामने आ गए हैं।

पाकिस्तान चुानव आयोग के अनुसार जारी नतीजों में किसी भी एक पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है। चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने 101 सीट पर जीत मिली  है। वहीं, तीन बार के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) 75 सीट जीतकर तकनीकी रूप से संसद में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। बिलावल जरदारी भुट्टो की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी को 54 सीट मिलीं, जबकि विभाजन के दौरान भारत से आए उर्दू भाषी लोगों की मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट पाकिस्तान (एमक्यूएम-पी) को 17 सीट मिलीं हैं।

पाकिस्तान में कोई भी पार्टी सरकार बनाने की स्थिति में नहीं

पाकिस्तान में 12 सीटों पर छोटे दलों ने भी जीत हासिल की है। पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) ने लड़ी गईं 265 सीट में से 264 सीट के नतीजे घोषित कर दिए हैं। बृहस्पतिवार को हुए चुनाव के नतीजों की घोषणा में असामान्य देरी के कारण कई दलों ने देश भर में हंगामा और विरोध-प्रदर्शन किया। पंजाब प्रांत के खुशाब में एनए-88 सीट का परिणाम ईसीपी ने धोखाधड़ी की शिकायतों के कारण रोक दिया था और पीड़ितों की शिकायतों के निवारण के बाद इसकी घोषणा की जाएगी। एक उम्मीदवार की मृत्यु के बाद एक सीट पर चुनाव स्थगित कर दिया गया था। निर्दलीय उम्मीदवारों ने नेशनल असेंबली में 101 सीट हासिल कीं हैं। इनमें से अधिकांश खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) द्वारा समर्थित थे। सरकार बनाने के लिए किसी पार्टी को 133 सीट की जरूरत होगी। मगर फिलहाल कोई भी पार्टी इस स्थिति में नहीं है।  (भाषा) 

यह भी पढ़ें

LPG और PNG के बाद अब लीजिए निर्बाध LNG, भारत ने कतर के साथ किया दुनिया का सबसे बड़ा सौदा

US President Election 2024: हेली के पति को लेकर डोनॉल्ड ट्रंप ने चलाया ऐसा तीर कि बौखला गई निक्की...जानें क्या है पूरा मामला

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement