Monday, April 29, 2024
Advertisement

पाकिस्तान फिर बेनकाब, रूस ने खोली पोल, कहा 'कच्चे तेल पर हमने नहीं दी विशेष रियायत'

रूस के ऊर्जा मंत्री निकोलाई शुलगिनोव ने शुक्रवार को सेंट पीटर्सबर्ग में कहा कि पाकिस्तान को तेल की डिलीवरी शुरू हो गई है। हालांकि, पाकिस्तान को कोई विशेष छूट नहीं दी गई है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: June 19, 2023 9:23 IST
कच्चे तेल की रूस से आपूर्ति पर पाकिस्तान फिर बेनकाब- India TV Hindi
Image Source : FILE कच्चे तेल की रूस से आपूर्ति पर पाकिस्तान फिर बेनकाब

Pakistan News: कंगाल पाकिस्तान आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। आटे दाल के लिए लोग जूझ रहे हैं। वहीं पेट्रोल और डीजल के दाम पाकिस्तान में आसमान छू रहे हैं। ऐसे में पाकिस्तान इस कोशिश में रहा कि उसे रूस से भारत की तरह रियायती दरों पर कच्चा तेल मिल जाए। रूस ने उसे कच्चा तेल दिया तो पाकिस्तान की शहबाज शरीफ सरकार ने अपनी आवाम में यह फैला दिया कि रूस ​विशेष छूट के साथ पाकिस्तान को कच्चा तेल निर्यात कर रहा है। लेकिन अब रूस के मंत्री ने पाकिस्तान की पोल खोलते हुए कहा कि ऐसा कुछ नहीं है। कोई विशेष रियायत नहीं दी गई है। 

रूसी ऊर्जा मंत्री निकोलाई शुलगिनोव ने विशेष छूट की खबरों का खंडन किया है। जबकि ये सच है कि भारत को कच्चा तेल देने पर रूस ने काफी डिस्काउंट दिया है। 

रूसी ऊर्जा मंत्री निकोलाई शुलगिनोव ने कहा है कि रूस देश पाकिस्तान को विशेष छूट पर तेल नहीं दे रहा है। अमेरिकी मीडिया ने रूसी सरकारी मीडिया का हवाला देते हुए कहा, ‘पाकिस्तान को तेल की डिलिवरी शुरू हो गई है, पर पाकिस्तान को कोई विशेष रियायत नहीं दी गई है। पाकिस्तान के लिए कच्चे तेल के दाम दूसरी खरीदार देशों की ही तरह हैं।’

तेल की आपूर्ति पर पाकिस्तान मना रहा जश्न!

पाकिस्तान में रूसी तेल की डिलिवरी शुरू होने को जश्न के तौर पर देखा जा रहा है। खुद शहबाज शरीफ ने इस डील को रूस और पाकिस्तान के बीच रिश्ते की मील का पत्थर बताया था। पाकिस्तानी पेट्रोलियम मंत्री मुसादिक मलिक ने कहा था कि रूस से आया कच्चा तेल विशेष डिस्काउंट पर खरीदा गया है। लेकिन ऐसा नहीं हुआ रूस के मंत्री ने कुछ और ही बात कही है।

रूसी ऊर्जा मंत्री ने कही ये बात

रूस के ऊर्जा मंत्री निकोलाई शुलगिनोव ने शुक्रवार को सेंट पीटर्सबर्ग में कहा कि पाकिस्तान को तेल की डिलीवरी शुरू हो गई है। हालांकि, पाकिस्तान को कोई विशेष छूट नहीं दी गई है। वह हमारे अन्य खरीदारों के ही समान है। उन्होंने बताया कि पाकिस्तान कच्चे तेल के बदले चीनी मुद्रा युआन में भुगतान करने पर सहमत हो गया है। पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने पिछले हफ्ते घोषणा की कि कराची में बंदरगाह पर पहला रूसी रियायती कच्चा तेल कार्गो आया है और उसे खाली भी किया जा चुका है। पाकिस्तान के पेट्रोलियम मंत्री ने बाद में खुलासा किया कि पाकिस्तान ने पहले सरकार-से-सरकार के तहत हुई रूसी कच्चे तेल के आयात के लिए युआन में भुगतान किया था।

पाकिस्तानी मंत्री ने भुगतान पर रखा अपना पक्ष

रूसी ऊर्जा मंत्री शुलगिनोव ने पाकिस्तानी पेट्रोलियम मंत्री मुसादिक के इस दावे की पुष्टि की। उनसे पूछा गया कि क्या पाकिस्तान रूस को चीनी मुद्रा में भुगतान कर रहा है। इस पर शुलगिनोव ने कहा कि हम इस बात पर सहमत हुए कि भुगतान मित्र देशों की मुद्रा में किया जाएगा। उन्होंने यह भी पुष्टि की कि वस्तु विनिमय आपूर्ति के मुद्दे पर भी चर्चा हुई है, लेकिन अभी तक कोई निर्णय नहीं किया गया है। 

पाकिस्तानी मंत्री बोले- रूसी तेल फायदेमंद

पाकिस्तानी पेट्रोलियम मंत्री मुसादिक मलिक का दावा है कि रूस के यूराल क्रूड की खरीद से लाभ ज्यादा है और कमियां कम हैं। उन्होंने बताया कि रूस से कच्चे तेल की आपूर्ति अगले कुछ महीनों में सुचारू हो जाएगी और पाकिस्तान रिफाइनरी लिमिटेड (पीआरएल), पाक-अरब रिफाइनरी (पारको) और निजी रिफाइनरियों को भी शिपमेंट मिलना शुरू हो जाएगा। उन्होंने दावा किया कि भले ही परिवहन लागत और बीमा प्रीमियम में वृद्धि हुई है, इसके बावजूद यूराल क्रूड अभी भी पाकिस्तान के लिए काफी फायदेमंद हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement