Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Pakistan Floods: पाकिस्तान में बाढ़ ने जमकर मचाया कहर, अगले हफ्ते इस देश का दौरा करेंगे UN प्रमुख एंतोनियो गुतारेस

Pakistan Floods: देश में आपदाओं से निपटने वाली शीर्ष संस्था राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनएमडीए) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बुधवार को बाढ़ संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,162 हो गई जबकि 3,554 लोग घायल हुए हैं। बाढ़ के कारण 3.3 करोड़ लोगों को विस्थापन झेलना पड़ा है।

Shilpa Edited By: Shilpa
Updated on: August 31, 2022 18:45 IST
Pakistan Floods-UN General Secretary Antonio Guterres- India TV Hindi
Image Source : AP Pakistan Floods-UN General Secretary Antonio Guterres

Highlights

  • पाकिस्तान आएंगे यूएन महासचिव एंतोनियो गुतारेस
  • बाढ़ के कारण पाकिस्तान में मची भीषण तबाही
  • कई इलाकों में बुरे हालातों से करोड़ों लोग प्रभावित

Pakistan Floods: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस बाढ़ प्रभावित पाकिस्तान के लोगों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिये अगले हफ्ते पाकिस्तान का दौरा करेंगे। गुतारेस अपनी पाकिस्तान यात्रा के दौरान यह भी देखेंगे कि अभूतपूर्व बाढ़ से प्रभावित लाखों लोगों को राहत पहुंचाने के सरकार के प्रयासों में मदद के लिये संयुक्त राष्ट्र कैसे काम कर रहा है। नकदी के संकट से जूझ रही पाकिस्तान सरकार के मंगलवार को वैश्विक निकाय से चर्चा के बाद इस दौरे की घोषणा की गई है। देश में भयावह बाढ़ के कारण तीन करोड़ 30 लाख से ज्यादा लोगों को विस्थापन झेलना पड़ा और इससे निपटने के लिये 16 करोड़ अमेरिकी डॉलर की तत्काल सहायता के लिए अपील जारी की गई।

देश में आपदाओं से निपटने वाली शीर्ष संस्था राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनएमडीए) द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक देश में बुधवार को बाढ़ संबंधी घटनाओं में मरने वालों की संख्या बढ़कर 1,162 हो गई जबकि 3,554 लोग घायल हुए हैं। बाढ़ के कारण 3.3 करोड़ लोगों को विस्थापन झेलना पड़ा। संयुक्त राष्ट्र ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि महासचिव गुतारेस 'ऐतिहासिक बाढ़ से प्रभावित लाखों पुरुषों, महिलाओं और बच्चों के सामने आने वाली दुखद स्थिति” को देखते हुए एकजुटता दर्शाने के लिए पाकिस्तान की यात्रा करेंगे।'

इस्लामाबाद पहुंच सकते हैं गुतारेस

महासचिव के नौ सितंबर को इस्लामाबाद पहुंचने की उम्मीद है और इसके बाद अभूतपूर्व प्राकृतिक आपदा से सर्वाधिक प्रभावित इलाकों की यात्रा करेंगे। गुतारेस विस्थापित परिवारों के सदस्यों से मुलाकात करेंगे और मानवीय साझेदारों के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र सरकारी राहत कार्यक्रमों में मदद और लाखों लोगों को सहायता पहुंचाने में कैसे काम कर रहा है, इसका भी जायजा लेंगे। उनके 11 सितंबर को न्यूयॉर्क वापस लौटने की उम्मीद है। 

पाकिस्तान ने इस दौरे का किया स्वागत

पाकिस्तान के विदेश मामलों के प्रवक्ता असीम इफ्तिखार अहमद ने संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के दौरे का स्वागत किया और कहा, 'यह इस आपदा के प्रभाव को सामने लाने के हमारे सामूहिक प्रयास में बड़ा योगदान देगा।' उन्होंने कहा, 'उनके दौरे से और अंतरराष्ट्रीय सहायता पहुंचेगी।' इससे पहले एक वीडियो संदेश में गुतारेस ने मंगलवार को कहा था कि पाकिस्तान बाढ़ के कारण गंभीर स्थिति का सामना कर रहा है और भारी बारिश तथा बाढ़ के कारण व्यापक प्रभाव पड़ा है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement