Saturday, April 20, 2024
Advertisement

रूस ने की पाकिस्तान की बेइज्जती, भारत की तरह डिस्काउंट पर तेल देने से इनकार, क्या बोले बड़बोले बिलावल?

Pakistan Russian Oil: रूस ने पाकिस्तान से कहा है कि वह डिस्काउंट के साथ उसे उसी दर पर तेल नहीं बेच सकेगा, जिस दर पर वह भारत को बेचता है। जिसके बाद पाकिस्तान ने इस मामले में यू-टर्न ले लिया है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: December 19, 2022 14:27 IST
पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी- India TV Hindi
Image Source : AP पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी

हर तरफ अपनी बेइज्जती कराने वाले पाकिस्तान को एक बार फिर मुंह की खानी पड़ी है। उसने दो हफ्ते पहले ही देश में ऊर्जा की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए रूस से डिस्काउंट पर तेल खरीदने की बात कही थी, लेकिन अब इससे यू-टर्न ले लिया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर आपत्तिजनक टिप्पणी करने वाले पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल जरदारी भुट्टो ने इस बात से साफ इनकार किया कि इस्लामाबाद रूस से रियायती दरों पर तेल का आयात करेगा। ये फैसला पाकिस्तान को मजबूरन लेना पड़ा है न कि अपनी मर्जी से। दरअसल, रूस ने पाकिस्तान को उस दर पर डिस्काउंट के साथ तेल बेचने से इनकार कर दिया, जिस दर पर वह भारत को बेच रहा है। 

इस मामले में पाकिस्तान के पेट्रोलियम मंत्री मुसद्दिक मलिक ने कहा, मैं जनता को रूस का दौरा कामयाब होने के लिए बधाई देता हूं। वह सस्ते दामों में पेट्रोलियम उपलब्ध करवाएगा। उन्होंने भारत की तरफ इशारा करते हुए कहा कि रूस पाकिस्तान को उसी दर पर तेल देगा, जिस दर पर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दिया जा रहा है। इससे पाकिस्तान में न केवल तेल का संकट कम होगा बल्कि उसके दामों में भी कमी आएगी।

विदेश मंत्री बिलावल ने क्या कहा?

पाकिस्तानी मंत्री 29 नवंबर को एक प्रतिनिधिमंडल के साथ रूस गए थे। लेकिन फिर उन्होंने अमेरिका के न्यूयॉर्क में कहा कि पाकिस्तान सस्ते दाम पर पेट्रेलियम पदार्थ नहीं लेने जा रहा है। और न ही ऐसी कोई कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान एक बड़े आर्थिक संकट का सामना कर रहा है, जो ऊर्जा क्षेत्र में भी बरकरार है, लेकिन इससे निपटने के लिए उपाय तलाशे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान को रूस से तेल खरीदने लायक बनने के लिए अभी समय की जरूरत है। वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की बैठक में शामिल होने के लिए इस समय अमेरिका की यात्रा पर हैं।  

क्यों पाकिस्तान नहीं खरीद पाएगा तेल?

जी-7 देशों और यूरोपीय संघ ने रूस से तेल खरीदने के मामले में 60 डॉलर प्रति बैरल के हिसाब से कैप लगा दिया है। जिसके चलते रूस ने कहा है कि जो इस सीमा का पालन नहीं करेगा, उसे तेल भी नहीं दिया जाएगा। पाकिस्तान से इसी कैप के तहत तेल खरीदने को कहा गया, लेकिन वह इस लायक ही नहीं है। मतलब ये कि उसकी क्षमता इतनी नहीं है। लेकिन अगर वह रूस से किसी और तरह की सहमति बना लेता है, तो तेल जरूर खरीद सकता है। लेकिन ऐसी स्थिति में उसके रिश्ते जी-7 देशों, यूरोपीय संघ और अमेरिका से बिगड़ जाएंगे।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement