Sunday, April 28, 2024
Advertisement

टेरर फैलाने वाले पाकिस्तान को खुद आतंकी संगठन से लग रहा डर, पाक संसद भी साफ दिखा खौफ

टेरर फैलाने के लिए पाकिस्तान पूरी दुनिया में कुख्यात है। पाकिस्तान जो आतंकवाद की फैक्टरी है, वो खुद अब अपने ही पाले पोसे आतंकवादियों का निशाना बन रहा है। पाकिस्तान के गृह मंत्री ने संसद में बताया कि किस तरह उसे टीटीपी ही नहीं, साथ ही आईएसआईएस से भी खतरा है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 03, 2024 15:56 IST
पाकिस्तान को आतंकी संगठन से लग रहा डर- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान को आतंकी संगठन से लग रहा डर

Pakistan News: पाकिस्तान ने कई दशकों तक आतंकियों को पाला पोसा, लेकिन अब ये ही आतंकी 'भस्मासुर' की तरह पाकिस्तान का काल बनने लगे हैं। टेरर फैलाने वाला पाकिस्तान खुद आतंकी संगठनों से खौफ खाने लगा है। यह डर पाकिस्तान की संसद में भी दिखा, जब पाकिस्तान के गृह मंत्री ने आतंकी संगठन के बारे में जानकारी दी। हाल के समय में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा क्षेत्र में बड़ी संख्या में तहरीक ए तालिबान यानी टीटीपी आतंकवादियों की आमद के बीच पाकिस्तान के सामने इस्लामिक स्टेट 'आईएसआईएस' की ओर से भी खतरा बना हुआ है। आईएसआईएस अब पाकिस्तान में भी अपना टेरर फैलाना चाहता है। इसलिए वह पाक की जमीन पर अपने पांव जमाने के अवसर तलाश रहा है। पाकिस्तान के गृह मंत्री ने इन सभी बातों पर पाक संसद को जानकारी दी। 

बढ़ रहा टीटीपी का खौफ

मंत्रालय की ओर से संसद को अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद टीटीपी की बढ़ती गतिविधियों के बारे में जानकारी दी गई। प्रतिबंधित समूह के खिलाफ तालिबान नीत अंतरिम अफगान सरकार की निष्क्रियता के बारे में भी संसद को बताया गया। गृह मंत्रालय ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में 2022 की शांति वार्ता के दौरान टीटीपी के नए सिरे से संगठित होने और उसकी गतिविधियों में विस्तार के बारे में सूचना साझा की, जिसने अपनी आतंकी गतिविधियों को बढ़ा दिया है।

बलूचिस्तान में बढ़ते आतंक से पाकिस्तान चिंतित

गृह मंत्रालय ने कहा, ‘टीटीपी ने अपनी गतिविधियों में काफी इजाफा कर दिया है और अपनी क्षमताओं को मजबूत करने के लिए दूसरे चरमपंथी समूहों का समर्थन जुटाने की कोशिश कर रहा है। इसकी गतिविधियां विशेष रूप से खैबर पख्तूनख्वा में केंद्रित हैं और बलूचिस्तान में भी इसके निशान दिखाई दे रहे है। यह संगठन देश में अपने नेटवर्क को सक्रिय करने के लिए प्रयास कर रहा है।’

हाल के समय में पाकिस्तान में बढ़े आतंकी हमले

दरअसल, हाल के मसय में पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा प्रांत में आतंकी गतिविधियां बढ़ गई हैं। पाकिस्तानी तालिबान के नाम से पहचाने जाने वाले टीटीपी संगठन ने पाकिस्तान में कई आत्मघाती हमले कर दहशत का वातावरण बनाया है। तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान (टीटीपी) के इस क्षेत्र में फिर से संगठित होने से पाकिस्तान सरकार की चिंता बढ़ गई है। पाकिस्तान ने इस मामले में कई बार अफगानिस्तान की सरकार को जिम्मेदार ठहराया है। पाकिस्तान ने कई बार अफगानिस्तान की तालिबान सरकार से कहा है कि वे अपनी जमीन पर टीटीपी को न पालें। पाकिस्तन के इन आरोपों का तालिबान सरकार खंडन कर चुकी है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement