Sunday, April 28, 2024
Advertisement

पाकिस्तान में मतगणना जारी, 139 सीटों के परिणामों में 55 पर इमरान समर्थित प्रत्याशियों की जीत

लगातार पिछड़ रहे पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और अपनी पार्टी से पीएम पद के प्रत्याशी नवाज शरीफ मनसेहरा सीट से चुनाव हार गए हैं। वे पीएम पद के सबसे तगड़े उम्मीदवार हैं। जानिए वे किससे हारे?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: February 09, 2024 18:27 IST
इमरान खान और नवाज शरीफ- India TV Hindi
Image Source : FILE इमरान खान और नवाज शरीफ

Pakistan News: पाकिस्तान में चुनाव की मतगणना अभी तक जारी है। चुनाव परिणामों में देरी पर पाकिस्तान में हाहाकार मचा हुआ है। पाकिस्तान में कई स्थानो पर इमरान खान के समर्थक निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है। ताजा जानकारी के अनुसार इमरान की पार्टी के निर्दलीय प्रत्याशी 55 सीटों पर चुनाव जीत चुके हैं। रायटर्स की खबर के मुताबिक पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान समर्थित स्वतंत्र उम्मीदवारों ने राष्ट्रीय चुनाव में अब तक आए 139 आधिकारिक नतीजों में से 55 पर जीत हासिल की है। वहीं नवाज शरीफ, शहबाज शरीफ, बिलावल भुट्टो, मरियम नवाज जैसे नेताओं ने भी जीत दर्ज की है। हालांकि नवाज शरीफ मनसेहरा सीट से हार गए। 

नवाज शरीफ मनसेहरा सीट से चुनाव हार गए हैं। निर्दलीय उम्मीदवार शहजादा गस्तासाप ने उन्हें करारी शिकस्त दी। शहजादा गस्तासाप को 74,713 वोट मिले, जबकि नवाज को 63,054 वोट से संतोष करना पड़ा। पाकिस्तान में नेशनल असेंबली और प्रांतीय चुनाव के लिए वोटिंग खत्म होने के बाद काउंटिंग जारी है। हालांकि आधिकारिक नतीजे आज, यानी 9 फरवरी तक ही आने की उम्मीद है। मनसेहरा को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज  का गढ़ माना जाता है। इसके बावजूद उन्हें हार का सामना करना पड़ा। नवाज शरीफ उनकी पार्टी का गढ़ मानी जाने वाली मनसेहरा सीट से चुनाव हार गए, लेकिन इस चुनाव में उन्होंने दूसरी सीट लाहौर NA130 से भी नामांकन भरा था। लाहौर सीट से वे चुनाव जीत गए हैं। नवाज को 55 हजार वोटों से जीत हासिल हुई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इमरान खान की पार्टी के उम्मीदवार ने 154 सीटों पर आगे चल रहे हैं, जबकि नवाज़ शरीफ की पार्टी PML(N) और बिलावल भुट्टो की पार्टी पीपीपी 47-47 सीटों पर आगे चल रहे हैं। चार सीटों पर दूसरी पार्टियों के उम्मीदवार आगे चल रहे हैं। इमरान खान की पार्टी के चेयरमैन बैरिस्टर गौहर अली खान ने दावा किया है कि उनकी पार्टी सरकार बनाने का दावा पेश करेगी।

नवाज के भाई शहबाज शरीफ और मरियम ने जीती अपनी अपनी सीट

शहबाज शरीफ और उनकी बेटी मरियम शरीफ अपनी-अपनी सीटों से चुनाव जीत चुके हैं. शहबाज शरीफ ने लाहौर की PP-158 सीट से जीत दर्ज की है तो वहीं मरियम नवाज ने लाहौर PP-159 सीट से जीत दर्ज की है।

मरियम नवाज का दावा, कहा 'सरकार हमारी ही बनेगी'

उधर, पीएमएल एन यानी नवाज शरीफ की पार्टी की जीत के बारे में नवाज की बेटी मरियम औरंगजेब ने दावा किया कि  पंजाब प्रांत के साथ केंद्र में भी हमारी ही सरकार बनेगी। इसी के साथ जनसेवा का नया युग शुरू होगा। उन्होंने कहा  मोबाइल सर्विस और इंटरनेट सर्विस बंद है इसलिए रिजल्ट आने में देरी हो रही है। लेकिन PML-N की स्थिति मजबूत है।

अब तक सिर्फ 8 परिणामों की घोषणा

मतदान केंद्र बंद होने के 13 घंटे से अधिक समय बाद भी पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) केवल आठ नेशनल असेंबली परिणामों की घोषणा कर पाया है। सुबह 6 बजे के रुझानों  के मुताबिक, आठ में से तीन सीटें पीटीआई से जुड़े उम्मीदवारों ने जीती हैं। इससे पहले पाकिस्तान में कल शाम से ही इंटरनेट करीब करीब बंद कर दिया गया था, जो आज तड़के करीब दो बजे के आसपास बहाल हुआ है। यहां तक कि मीडिया द्वारा दिखाए जा रहे नतीजे भी रोक दिए गये हैं। ये सब तब हुआ है जब जेल में बंद इमरान खान की पार्टी द्वारा समर्थित उम्मीदवारों ने बढ़त बनानी शुरू की।

इमरान के प्रत्याशी जीत रहे, इसलिए परिणामों में देरी: पीटीआई का दावा

इमरान की पार्टी PTI के कार्यकर्ताओं ने दावा किया है कि उनकी पार्टी के उम्मीदवार जीत रहे हैं इसलिए नतीजों में देरी की जा रही है। PTI के ओमारी अयूब के मुताबिक कई रिटर्निंग ऑफिसर्स के दफ्तरों में लगी स्क्रीन बंद कर दी गई है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement