1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. पाकिस्तान में मर रही गायें, तीन सप्ताह में 300 से ज्यादा की हो गई मौत

Pakistan News: पाकिस्तान में मर रही गायें, तीन सप्ताह में 300 से ज्यादा की हो गई मौत

Pakistan News: पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में इन दिनों गायें फोड़ेदार चर्म रोग की शिकार हो रही हैं। इसके चलते 300 से ज्यादा गायों की मौत हो गई है।

Malaika Imam Edited by: Malaika Imam @MalaikaImam1
Updated on: June 18, 2022 21:58 IST
Pakistan News- India TV Hindi
Image Source : REPRESENTATIVE IMAGE Pakistan News

Highlights

  • फोड़ेदार चर्म रोग से संक्रमित हो रही गायें
  • इस वायरल रोग की चपेट में हैं सैकड़ों गायें
  • टीकाकरण-संक्रमित पशुओं को मारने का विकल्प

Pakistan News: पाकिस्तान में सैकड़ों गायें मर रही हैं। दरअसल, पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में इन दिनों गायें फोड़ेदार चर्म रोग की शिकार हो रही हैं। इसके चलते 300 से ज्यादा गायों की मौत हो गई है। इसके साथ ही सैकड़ों गायें इस बीमार से पीड़ित हैं। फोड़ेदार चर्म रोग एक वायरल रोग है, जो मवेशियों को प्रभावित करता है। 

फोड़ेदार चर्म रोग रक्त चूसने वाले कीड़ों जैसे मक्खियों और मच्छरों आदि की कुछ प्रजातियों से फैलता है। इसके चलते बुखार होता है एवं त्वचा पर फोड़े हो जाते हैं। इससे खासकर उन पशुओं की मृत्यु हो सकती है, जिन्हें पहले कभी यह संक्रमण नहीं हुआ है। इसे फैलने से रोकने के लिए टीकाकरण और संक्रमित पशुओं को मारने का विकल्प शामिल है। 

लाहौर से करीब 300 किलोमीटर दूर बहावलनगर के किसानों के अनुसार, लगभग तीन सप्ताह पहले उनके मवेशी इस रोग से संक्रमित होने लगे थे। किसानों ने कहा कि उन्होंने जिला प्रशासन व पशुधन विभाग से संपर्क किया, लेकिन उन्होंने कोई जवाब नहीं दिया। 

'यह बीमारी अभी भी क्षेत्र में फैल रही है'

एक किसान खालिद हसनैन ने कहा, ''निजी पशु चिकित्सकों ने रोगी मवेशियों का उपचार किया, लेकिन वे जीवित नहीं रह सके। तीन सप्ताह में 300 से ज्यादा गायों की मृत्यु हो गई।'' उन्होंने कहा कि यह बीमारी अभी भी क्षेत्र में फैल रही है। किसान ने कहा, ''यदि संबंधित अधिकारी तत्काल कदम नहीं उठाते हैं, तो बड़ी संख्या में मवेशी इस बीमारी से मारे जा सकते हैं।'' उन्होंने कहा कि सरकार को इस मामले पर खास ध्यान देना चाहिए।"