Thursday, April 25, 2024
Advertisement

Pakistan News: अल-कायदा ने लिया बदला? बलूचिस्तान हेलिकॉप्टर क्रैश में पाकिस्तानी आर्मी के 6 अफसरों की मौत

Pakistan News: बलूचिस्तान में बाढ़ राहत अभियान में तैनात पाकिस्तानी सेना का एक हेलीकॉप्टर मंगलवार को ATC से संपर्क टूटने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सेना के अधिकारियों ने बताया कि हेलीकॉप्टर में लेफ्टिनेंट जनरल और पांच सीनियर सैन्य अधिकारियों की मौत हो गई है।

Akash Mishra Edited By: Akash Mishra
Published on: August 02, 2022 20:08 IST
Representational Image- India TV Hindi
Image Source : IANS Representational Image

Highlights

  • हेलिकॉप्टर क्रैश में लेफ्टिनेंट जनरल समेत छह सीनियर सैन्य अधिकारियों की मौत हो गई
  • पाकिस्तानी प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ और इमरान खान ने जताई चिंता
  • "पाकिस्तान ने दुर्घटना का कारण खराब मौसम को बताया"

Pakistan News: बलूचिस्तान में बाढ़ राहत अभियान में तैनात पाकिस्तानी सेना का एक हेलीकॉप्टर मंगलवार को ATC से संपर्क टूटने के बाद दुर्घटनाग्रस्त हो गया। सेना के अधिकारियों ने बताया कि हेलीकॉप्टर में लेफ्टिनेंट जनरल और पांच सीनियर सैन्य अधिकारियों की मौत हो गई है। पाकिस्तानी सेना की मीडिया शाखा ‘इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस’(ISPR) के महानिदेशक(DG) मेजर जनरल बाबर इफ्तिखार के मुताबिक, बाढ़ राहत कार्यों में तैनात हेलीकॉप्टर का मलबा मूसा गोथ, विंदार, लासबेला में मिला। खबर के मुताबिक हेलीकॉप्टर में12 वीं कोर के कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सरफराज अली समेत सभी छह अधिकारियों और सैनिकों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि शुरुआती जांच के मुताबिक दुर्घटना का कारण खराब मौसम हो सकता है।  

जनरल सरफराज़ ने अमेरिका में पाकिस्तान के रक्षा अधिकारी के रूप में किया था काम 

‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ अखबार की खबर के मुताबिक, जनरल सरफराज़ पिछले साल अक्टूबर में तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान द्वारा महानिदेशक(DG) इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (ISI) के पद के लिए दावेदारों में से एक थे। उन्होंने संयुक्त राज्य अमेरिका में पाकिस्तान के रक्षा अधिकारी के रूप में कार्य किया है। हेलीकॉप्टर में लेफ्टिनंट जनरल के अलावा पायलट मेजर सैयद, को-पायलट मेजर तलहा, तटरक्षक बल के महानिदेशक ब्रिगेडियर अमजद, इंजीनियर ब्रिगेडियर खालिद और चीफ नाइक मुदस्सिर सवार थे। अधिकारियों ने बताया कि हेलीकॉप्टर ने सोमवार को शाम पांच बजकर 10 मिनट पर उथाल क्षेत्र से उड़ान भरी थी। उसे कराची में शाम छह बजकर पांच मिनट पर उतरना था, लेकिन ATC से उसका संपर्क टूट गया। 

हादसे में क्या अल-कायदा का हाथ है? 

जानकारी के मुताबिक इस विमान हादसे में मारे गए कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल सरफराज अली पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI के करीबी थे। बलूचिस्तान की न्यूज वेबसाइट द बलूचिस्तान पोस्ट ने कहा, 'पाकिस्तान की सेना दावा कर रही है कि सैन्य हेलिकॉप्टर खराब मौसम की वजह से क्रैश हुआ है। जबकि जमीन पर हमारे सूत्रों और मौसम विभाग का डेटा इस बात की पुष्टि करता है कि इलाके में मौसम पूरी तरह सामान्य था। हवाओं की रफ्तार 16 से 24 किमी प्रति घंटे थी और बारिश 10 फीसदी से भी कम थी।' बता दें कि एक दिन पहले ही अफगानिस्तान में अल-कायदा का सरगना अल जवाहिरी अमेरिका के ड्रोन हमले में मारा गया है। खबरों के मुताबिक अमेरिका ने पाकिस्तानी सेना के साथ मिलकर इस ऑपरेशन को अंजाम दिया। जो अल-कायदा की नाराजगी का कारण बन सकता है, हालांकि इसकी पुष्टि नहीं हुई है। 

पाकिस्तानी पीएम और इमरान खान ने व्यक्त की चिंता

पाकिस्तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने मंगलवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ से फोन पर बातचीत की और उन्हें इस घटना से अवगत कराया। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज़ शरीफ और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष इमरान खान ने इस घटना पर चिंता व्यक्त की है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement