Saturday, April 27, 2024
Advertisement

कौन बनेगा पाकिस्तान का नया सेना प्रमुख? ये हैं 5 बड़े दावेदार, एक है भारत के मामलों का एक्सपर्ट, पढ़िए डिटेल

पाकिस्तान की शहबाज सरकार के लिए नए आर्मी चीफ की नियुक्ति करने का काम आसान नहीं होगा। जनरल बाजवा इसी महीने रिटायर हो रहे हैं। ऐसे में शहबाज सरकार की चुनौती यह है कि वे बाजवा के खास को चुनें या किसी दूसरे काबिल आर्मी अफसर को चुनें। इनमें पांच दावेदार सबसे आगे हैं।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 14, 2022 18:16 IST
नए आर्मी ​चीफ को चुनकर नियुक्त करना शहबाज सरकार के लिए चुनौती का सबब।- India TV Hindi
Image Source : FILE नए आर्मी ​चीफ को चुनकर नियुक्त करना शहबाज सरकार के लिए चुनौती का सबब।

पाकिस्तान में चल रहे सियासी बवाल के बीच पीएम शहबाज शरीफ इसी महीने नए सेना प्रमुख की नियुक्ति करेंगे। दरअसल, पाकिस्तान के वर्तमान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा का कार्यकाल खत्म हो रहा है और वे इसी महीने रिटायर होने वाले हैं। ऐसे में अब नया सेना प्रमुख कौन हो, इसे लेकर राजनीतिक बवाल मचा हुआ है। नए आर्मी चीफ को लेकर कई नाम सामने आ रहे हैं। इसी बीच पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान दावा कर रहे हैं कि शहबाज शरीफ और आसिफ अली जरदारी अपने किसी खास व्यक्ति को ही सेना प्रमुख बनाएंगे।

पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की नियुक्ति के बीच पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर जनरल आसिम मुनीर, जनरल साहिर शमशाद मिर्जा, जनरल नौमान महमूद, जनरल फैज हमिद और जनरल अजहर अब्बास के नामों की चर्चा बनी हुई है। इन सभी संभावित दावेदारों में सबसे आगे जिनका नाम चल रहा है वे हैं साहिर शमशाद मिर्जा और अजहर अब्बास। ऐसा माना जा रहा है कि इन दोनों में से किसी एक को नया आर्मी चीफ बाजवा की जगह बनाया जा सकता है।

नया सेना प्रमुख चुनना पाक सरकार के लिए पेचीदा फैसला

शहबाज सरकार के लिए नया सेना प्रमुख चुनना आसान काम नहीं होगा। एक ओर जनरल बाजवा ने 29 नवंबर तक पद पर बने रहने के लिए इनकार कर दिया है, वहीं पूर्व पाक पीएम इमरान खान शहबाज सरकार पर आरोप लगा रहे हैं कि वे अपने किसी खास को ही इस पद पर नियुक्त करेंगे।  इमरान खान लगातार मांग कर रहे है कि जनरल बाजवा को सेना प्रमुख की पोस्ट पर बनाए रखा जाए। ऐसे में शहबाज शरीफ के लिए बड़ी चुनौती होगी की वो किसको सेना प्रमुख नियुक्त करेंगे?

ये हो सकते हैं पाकिस्तान के नए सेना प्रमुखों के लिए संभावित दावेदार

लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर

किस्तान में नए सेना प्रमुख के पहले दावेदार लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर हैं। माना जाता है कि ये पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ के बेहद खास हैं। मुनीर को अक्टूबर 2018 में इंटेलीजेंस चीफ बनाया गया था। अगर वे सेना प्रमुख बनते हैं तो इमरान खान की वापसी होना बहुत मुश्किल साबित हो सकता है। माना जाता है कि मुनीर, जनरल बाजवा के फेवरेट हैं।

जनरल साहिर शमशाद मिर्जा

जनरल साहिर शमशाद मिर्जा का नाम भी पाकिस्तान के नए सेना प्रमुख की दौड़ में ऊपर चल रहा है। वे काफी प्रभावशाली उम्मीदवार हैं। माना जा रहा है। वर्ष 2019 में इमरान खान की सरकार के दौरान उन्हें चीफ ऑफ ज्वाइंट स्टाफ नियुक्त किया गया था। मिर्जा को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के प्रति सहानुभूति रखने वाला माना जाता है।

जनरल साहिर ने उन सभी पदों पर काम किया है जो एक सेना अधिकारी के पास हो सकते हैं। 

लेफ्टिनेंट जनरल नौमान महमूद व फैज हमीद

वहीं लेफ्टिनेंट जनरल नौमान महमूद की अगर बात की जाए तो उन्हें बहुत ही कठोर माना जाता है। नौमान महमूद को इन्फैंट्री रेजिमेंट के कमांडिंग ऑफिसर और एक कोर के चीफ ऑफ स्टाफ में शामिल किया गया था। वहीं पूर्व डीजी और आईएसआई लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद और वर्तमान में कोर कमांडर इमरान खान के समर्थक हैं। ये भी सेना प्रमुख के संभावित दावेदार है।

अजहर अब्बास

नए सेना प्रमुख की नियुक्ति को लेकर अजहर अब्बास काफी चर्चा में चल रहे हैं। ऐसा माना जा रहा है कि उन्हें नया पाक आर्मी चीफ बनाया जा सकता है। वे भारत से जुड़े मामलों में ज्यादा अनुभव रखते हैं। इस समय वे चीफ ऑफ जनरल स्टाफ के पद पर हैं। साथ ही रावलपिंडी स्थित एक्स कोर की कमान भी वे संभाल चुके हैं। उन्हें सेना प्रमुख पद के दावेदार की लिस्ट में पहली पायदान पर देखा जा रहा है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement