1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. एशिया
  5. अविश्वास प्रस्ताव में हार के बाद इमरान पाकिस्तान की सत्ता से 'आउट', शहबाज के PM बनने का रास्ता साफ

Pakistan Political Crisis Highlights: इमरान सत्ता से 'आउट', शहबाज के PM बनने का रास्ता साफ

शनिवार को देर रात तक चले सियासी ड्रामे के बीच इमरान खान के खिलाफ नेशनल असेंबली में पेश किए गए अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में कुल 174 वोट पड़े।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: April 10, 2022 2:22 IST
No confidence voting against Imran Khan- India TV Hindi
Image Source : AP NEWS No confidence voting against Imran Khan

Pakistan Political Crisis: इस्लामाबाद: पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में प्रधानमंत्री इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर शनिवार आधी रात के बाद हुए मतदान में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। इसी के साथ इमरान खान देश के इतिहास में ऐसे पहले प्रधानमंत्री बन गये, जिन्हें अविश्वास प्रस्ताव के जरिये हटाया गया है। मतदान के समय 69 वर्षीय खान निचले सदन में उपस्थित नहीं थे और उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के सांसदों ने भी वॉकआउट कर दिया था।

इस बीच, PTI के सांसद फैसल जावेद ने कहा कि अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान से पहले ही इमरान खान ने प्रधानमंत्री का आधिकारिक आवास छोड़ दिया। फैसल ने ट्वीट किया, 'अभी-अभी प्रधानमंत्री इमरान खान प्रधानमंत्री आवास से विदा हुए। वह शालीनता से विदा हुए और झुके नहीं।' शनिवार को पूरे दिन में पल-पल बदलते घटनाक्रम के बाद देर रात को शुरू हुए मतदान के नतीजे में संयुक्त विपक्ष को 342-सदस्यीय नेशनल असेंबली में 174 सदस्यों का समर्थन मिला, जो प्रधानमंत्री को अपदस्थ करने के लिए आवश्यक बहुमत 172 से अधिक रहा।

बता दें कि किसी भी पाकिस्तानी प्रधानमंत्री ने अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा नहीं किया है। इमरान खान की सत्ता से विदाई के साथ ही पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के छोटे भाई एवं PML-N के नेता शहबाज शरीफ के पीएम बनने का रास्ता साफ हो गया। अविश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग के नतीजे आने के बाद शहबाज शरीफ ने सदन को संबोधित करते हुए कहा कि पाकिस्तान में नई सुबह शुरू होने वाली है। उन्होंने कहा कि हम बेजा किसी को जेल में नहीं डालेंगे और कानून अपना काम करेगा। शरीफ ने कहा, 'हम किसी पर भी ज्यादाती नहीं करेंगे और किसी से बदला नहीं लेंगे।'

आगे पढ़ें शनिवार को पाकिस्तान में चले सियासी ड्रामे की बड़ी खबरें:

Pakistan Political Crisis Live Updates

Auto Refresh
Refresh
  • 2:03 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    इमरान की अविश्वास प्रस्ताव में हार, शहबाज के पीएम बनने का रास्ता साफ

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने नेशनल असेंबली में विश्वास मत खो दिया है। नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े जबकि इमरान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया। पाकिस्तान के इतिहास में यह पहला मौका है जब किसी प्रधानमंत्री को अविश्वास प्रस्ताव में हार का सामना करना पड़ा है। इमरान की सत्ता से विदाई के साथ ही पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के भाई एवं PML-N के नेता शहबाज शरीफ के प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो गया है।

  • 1:58 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    बिलावल भुट्टो ने कहा, वेलकम बैक टू पुराना पाकिस्तान

    इमरान खान की सरकार गिरने के बाद पीपीपी नेता बिलावल भुट्‌टो ने कहा कि आज पाकिस्तान के दुखों का अंत हो गया है। उन्होंने कहा, 'हमने इतिहास रचा है। पूरे पाकिस्तान को मुबारकबाद। आज साबित हो गया कि कुछ भी असंभव नहीं है। जुल्म एक दिन मिटता जरूर है। वेलकम बैक टू पुराना पाकिस्तान।'

  • 1:53 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    मुल्क में एक बार फिर संविधान की हुकूमत: शाहबाज शरीफ

    पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिरने के बाद नेशनल असेंबली को संबोधित करते हुए शाहबाज शरीफ ने कहा कि देश में एक बार फिर कानून और संविधान का राज शुरू हुआ। उन्होंने कहा कि देश के लोगों की दुआ कुबूल हुई। इसके साथ ही शहबाज ने आश्वासन दिया कि हम किसी पर भी ज्यादाती नहीं करेंगे और किसी से बदला नहीं लेंगे। शाहबाज ने कहा कि हम बिलावल भुट्‌टो और मौलाना फजलुर्रहमान के साथ मिलकर सत्ता चलाएंगे।

  • 1:41 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पाकिस्तान की तारीख में होगी नई सुबह: शाहबाज शरीफ

    इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पास होने के बाद नेशनल असेंबली को सदन के नेता शाहबाज शरीफ ने संबोधित किया। PML-N के नेता शहबाज शरीफ ने कहा कि पाकिस्तान में नई सुबह शुरू होने वाली है। उन्होंने कहा कि हम बेजा किसी को जेल में नहीं डालेंगे और कानून अपना काम करेगा। शाहबाज शरीफ को सदन का नेता चुना गया और वह पाकिस्तान के अगले प्रधानमंत्री होंगे।

  • 1:32 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में पड़े 174 वोट, इमरान खान की सरकार गिरी

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अविश्वास प्रस्ताव पर हुई वोटिंग में हार गए हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, अविश्वास प्रस्ताव के पक्ष में 174 वोट पड़े जबकि इमरान की पार्टी के सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया था। विश्वासमत के हारने के साथ ही पाकिस्तान में इमरान खान की सरकार गिर गई है। अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले ही नेशनल असेंबली के स्पीकर और डेप्युटी स्पीकर ने इस्तीफा दे दिया। इसके बाद पीएमएल नवाज के अयाज सादिक स्पीकर की भूमिका में दिखे और अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग कराई।

  • 1:22 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    फवाद चौधरी ने कहा- लुटेरे आ गए, अच्छे आदमी को घर भेज दिया

    पाकिस्तान की इमरान खान सरकार में सूचना एवं प्रसारण मंत्री रहे फवाद चौधरी ने हार मान ली है। फवाद ने बयान दिया है कि लुटेरे आ गए, अच्छे इंसान को घर को भेज दिया। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान के लिए सबसे दुखद दिन है।

  • 1:19 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पाकिस्तान नेशनल असेंबली के बाहर जुटे इमरान समर्थक

    पाकिस्तानी संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के दौरान इमरान खान के नेशनल असेंबली से बाहर निकलने के बाद उनके समर्थकों का आक्रोश गरमा गया है। नेशनल असेंबली के बाहर भारी संख्या में पीटीआई समर्थक जुट गए हैं। उनको संभालने के लिए सुरक्षा बलों की तैनाती की गई है। इमरान खान ने लोगों से पहले ही समर्थन का आह्वान किया था।

  • 1:11 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पाकिस्तान असेंबली के बाहर पीटीआई कार्यकर्ताओं का प्रदर्शन

    पाकिस्तानी संसद में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग जारी है। इस दौरान सदन में केवल विपक्ष के ही सांसद मौजूद हैं। इस बीच इमरान की पार्टी पीटीआई के समर्थक नेशनल असेंबली के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं। 

  • 1:02 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    इमरान के देश छोड़ने पर रोक की मांग, इस्लामाबाद हाईकोर्ट में याचिका दायर

    अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के बीच विपक्ष ने इस्लामाबाद हाईकोर्ट में इमरान खान के खिलाफ याचिका दायर की है। इस याचिका में इमरान खान को देश से बाहर जाने पर रोक की मांग की गई है। इमरान के अलावा फवाद चौधरी और शाह महमूद के खिलाफ भी याचिका दायर की गई है। इस याचिका पर 11 अप्रैल को हाईकोर्ट में सुनवाई होगी। 

  • 12:51 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    शाहबाज शरीफ का पीएम बनने का रास्त साफ

    देर रात पाकिस्तानी संसद में इमरान खान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग चल रही है। विपक्ष ने शाहबाज शरीफ को अपना नेता चुना था। सदन में हार के बाद शाहबाज शरीफ का प्रधानमंत्री बनने का रास्ता साफ हो जाएगा। 

     

  • 12:44 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पाकिस्तान में लुटेरों की वापसी, अच्छे इंसान को घर भेजा- फवाद चौधरी

    संसद में इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग जारी है। इस बीच इमरान के करीबी नेता फवाद चौधरी ने कहा कि पाकिस्तान में लुटेरी सत्ता की वापसी हो गई है। यह देश के लिए बुरा दिन है। फवाद ने कहा कि एक अच्छे इंसान को घर भेजा गया।

  • 12:34 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से इमरान की पार्टी का वॉक आउट

    पाकिस्तानी संसद की कार्यवाही स्थगित हो गई है। सदन में केवल विपक्ष के ही सासंद मौजूद है। इमरान की पार्टी ने अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से सदन से वॉक आउट किया है।  

  • 12:28 AM (IST) Posted by Swayam Prakash

    अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग शुरू, PTI सांसद सदन से बाहर निकले

    पाकिस्तान की संसद में पीएमएलएन के सांसद को स्पीकर का चार्ज देने के बाद अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग शुरू हो गई है। लेकिन वोटिंग प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही इमरान खान की पार्टी PTI के सांसद सदन के बाहर निकल गए।

  • 12:10 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पाकिस्तान की संसद के स्पीकर ने दिया इस्तीफा

    पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के स्पीकर असद कैसर ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वहीं, पाकिस्तान के डिप्टी स्पीकर ने भी अपना पद छोड़ दिया है। बता दें कि स्पीकर ने दिन में कहा था कि इमरान खान के साथ 30 साल पुराने संबंध हैं और उन्हें धोखा नहीं दूंगा।

  • 12:05 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    वोटिंग के सवाल पर भड़के स्पीकर

    पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के स्पीकर सदन में वोटिंग के सवाल पर भड़क गए। सूत्रों के मुताबिक, स्पीकर नेशनल असेंबली में पहुंच गए हैं और थोड़ी देर में वोटिंग शुरू हो सकती है। ऐसी भी खबरें चल रही हैं कि स्पीकर वोटिंग के पहले ही इस्तीफा दे सकते हैं।

  • 12:03 AM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पाकिस्तान में देश छोड़ने पर लगा बैन

    पाकिस्तान में सभी नेताओं और अधिकारियों के देश छोड़ने पर बैन लग गया है। इस बीच पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी के नेता बिलावल भुट्टो जरदारी ने कहा है कि शनिवार को 12 बजे तक वोटिंग नहीं हुई तो अदालत की अवमानना होगी।

  • 11:51 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    नेशनल असेंबली में सुप्रीम कोर्ट का अपमान हुआ: बार असोसिएशन

    संयुक्त विपक्ष ने अध्यक्ष के पास एक आधिकारिक शिकायत दर्ज कराई है, जिसमें उन्होंने प्रधानमंत्री के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान में और देरी नहीं करने का आग्रह किया है। वहीं, पाकिस्तान के बार एसोसिएशन ने कहा है कि सरकार ने अदालत की अवमानना की है और नेशनल असेंबली में सुप्रीम कोर्ट का अपमान हुआ है।

  • 11:38 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    नेशनल असेंबली के बाहर बुलाई गई कैदी वैन

    पाकिस्तान की नेशनल असेंबली के बाहर कैदी वैन बुलाई गई है। इस बीच पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा है कि आवाम मुझे माफिया के खिलाफ लड़ने की ताकत दे। बता दें कि अभी तक इमरान के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं हो पाई है।

  • 11:29 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    लाहौर में सड़कों पर उतरने इमरान के समर्थक

    पाकिस्तान में इमरान खान के समर्थक लाहौर में सड़कों पर उतर आए हैं। बता दें कि इमरान खान ने एक बार फिर कहा है कि वह इस्तीफा नहीं देंगे।

  • 11:26 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सुप्रीम कोर्ट पहुंचे पाकिस्तान के चीफ जस्टिस

    पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट का ताला खोल दिया गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान के चीफ जस्टिस के अलावा 4 और जज सुप्रीम कोर्ट पहुंचे हुए हैं। हालात को देखते हुए इस्लामाबाद की सड़कों को सील कर दिया गया है।

  • 11:03 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    वोटिंग नहीं हुई तो गिरफ्तार होंगे इमरान!

    पाकिस्तान के ARY न्यूज की खबर के मुताबिक, अगर आज पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं हुई तो स्पीकर और डिप्टी स्पीकर गिरफ्तार हो सकते हैं। खबर के मुताबिक, वोटिंग न होने की सूरत में प्रधानमंत्री इमरान खान की भी गिरफ्तारी हो सकती है।

  • 10:57 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    पाक चीफ जस्टिस को सीक्रेट लेटर दिखाएंगे इमरान खान

    अविश्वास प्रस्ताव पर पाकिस्तान नेशनल असेंबली में आज देर रात वोटिंग होने की संभावना है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने संसद के सचिव और उपसचिव को तलब किया है। बताया जा रहा है कि इमरान खान पाकिस्तान के चीफ जस्टिस को 'विदेशी साजिश' से संबंधित लेटर दिखाएंगे।

  • 10:41 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में पहुंचे इमरान खान

    पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान नेशनल असेंबली में पहुंच गए हैं। सूत्रों के मुताबिक, इमरान खान कैबिनेट की बैठक में फैसला हुआ है कि वह इस्तीफा नहीं देंगे। इस बीच यह भी खबर आ रही है कि स्पीकर वोटिंग करवाने के लिए तैयार हो गए हैं। कहा जा रहा है कि यदि वोटिंग नहीं होती है तो स्पीकर के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट अवमानना की कार्रवाई कर सकता है।

  • 10:12 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में रात 12 बजे सुनवाई

    पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट में आज रात 12 बजे सुनवाई होनी है। पाकिस्तान के चीफ जस्टिस ने रात 12 बजे सुनवाई करने का आदेश दिया है।

  • 9:44 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    रात 12 बजे तक चल सकती है नेशनल असेंबली की कार्यवाही

    नेशनल असेंबली सूत्रों के हवाले से रिपोर्ट में कहा गया कि सत्र रात 12 बजे तक चल सकता है। इमरान खान ने रात करीब 9 बजे कैबिनेट की बैठक बुलाई है। वहीं पीटीआई ने सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दायर की है।

  • 8:36 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    पाकिस्तानी संसद की कार्यवाही फिर स्थगित

    विपक्ष के जबरदस्त हंगामे की वजह से पाकिस्तानी संसद की कार्यवाही रात 10 बजे तक के लिए स्थगित हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पाकिस्तान की संसद अब रात 12:30 बजे तक चलेगी।

  • 7:58 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अब आर्मी करवाएगी अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग!

    पाकिस्तान से खबर आई है कि प्रधानमंत्री इमरान खान की हरकतों से आर्मी चीफ जनरल कमर जावेद बाजवा नाराज हैं। पाकिस्तान की सेना ने इमरान को उनके हाल पर छोड़ दिया है। वहीं, बताया जा रहा है कि अगर इमरान नेशनल असेंबली में अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग नहीं होने देते हैं तो सुप्रीम कोर्ट अर्टिकल 184 के मुताबिक आर्मी बुलाकर वोटिंग करवा सकता है।

  • 7:39 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    सुप्रीम कोर्ट संसद से बड़ा नहीं है: फवाद हुसैन

    सुप्रीम कोर्ट संसद से बड़ा नहीं है। आखिरी फैसला संसद का ही होगा। संसद की कार्यवाही में सुप्रीम कोर्ट दखल देगा तो लोकतंत्र खत्म हो जाएगा। देश में मार्शल लॉ लगा तो विपक्ष जिम्मेदार होगा: फवाद हुसैन

  • 6:53 PM (IST) Posted by Khushbu

    इमरान खान इस्तीफा देने को तैयार

    इमरान खान आज इस्तीफा दे सकते हैं। पहली शर्त-  कुर्सी छोड़ने के बाद गिरफ्तारी ना हो, इमरान की दूसरी शर्त- किसी भी मंत्री की गिरफ्तारी ना हो और तीसरी शर्त- शहबाज की जगह कोई और पीएम बने।
     

  • 6:20 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    कुरैशी और फवाद ने नाम के आगे पूर्व मंत्री लिखा

    पाकिस्तान के 2 मंत्रियों ने अपने नाम के आगे पूर्व मंत्री लिख दिया है, इससे यह अंदाजा लगाया जा रहा है कि इमरान खान नेशनल असेंबली में वोटिंग से पहले ही इस्तीफा दे सकते हैं। इमरान के करीबी चौधरी फवाद हुसैन ने ट्विटर पर अपने बायो में पूर्व सूचना एवं प्रसारण मंत्री लिख दिया है। वहीं, विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने भी अपने नाम के आगे पूर्व विदेश मंत्री लिख दिया है।

  • 6:17 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले इस्तीफा दे सकते हैं इमरान

    सरकार के खिलाफ तथाकथित ‘विदेशी षड्यंत्र’ पर चर्चा के बाद शाम के समय अविश्वास प्रस्ताव पर मतदान की संभावना है। हालांकि एक संभावना यह भी जताई जा रही है कि इमरान खान वोटिंग से पहले ही इस्तीफा दे सकते हैं।

  • 5:35 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    इमरान की पार्टी ने सुप्रीम को में दाखिल की रिव्यू पीटीशन

    अविश्वास प्रस्ताव पर पाकिस्तान नेशनल असेंबली में आज वोटिंग से बचने के लिए इमरान खान ने एक और कोशिश की है। इमरान खान की पार्टी सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है।  पीटीआई ने सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर रिव्यू पीटीशन दाखिल की है।   

  • 4:58 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    मैं जहां छोड़कर गया उससे आगे नहीं बढ़े इमरान- आसिफ अली जरदारी

    नेशनल असेंबली में आसिफ अली जरदारी ने कहा कि स्पीकर अदालत की बात माने और जल्दी वोट कराए। जरदारी ने कहा कि मैं जहां छोड़कर गया उससे आगे नहीं बढ़े इमरान खान।

  • 4:23 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    जाते-जाते स्पोर्टस्मैन स्पिरिट दिखाते इमरान खान- भुट्टो

    पाकिस्तान की संसद में बोलते हुए PPP अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने कहा कि इमरान खान को जाते जाते स्पोर्टस्मैन स्पिरिट दिखानी चाहिए थी लेकिन वो तो मैच हारने के डर से विकेट उठाकर भाग गए हैं।

  • 4:18 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    बंदूक की नोक पर इमरान की पार्टी में शामिल करावाया गया- बिलावल भुट्टो

    PPP अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने कहा कि शाह महमूद कुरैशी पैसे लेकर पार्टी बदलता है। भुट्टो ने कहा कि बंदूक की नोक पर इमरान की पार्टी में शामिल करावाया गया। 

  • 4:07 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    PPP अध्यक्ष बिलावल भुट्टो- जब तक वोटिंग नहीं होगी, संसद में ही बैठेंगे

    पाकिस्तान नेशनल असेंबली में बोले हुए विपक्ष के नेता और PPP अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने स्पीकर से कहा कि आपने सुप्रीम कोर्ट के फैसले की तौहीन की है। भुट्टो ने कहा कि जबतक वोटिंग नहीं होगी, हम संसद में ही बैठे रहेंगे। 

  • 3:36 PM (IST) Posted by Swayam Prakash

    हिंदुस्तान के आगे पाकिस्तान की कोई हैसियत नहीं है- कुरैशी

    इमरान के मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि कोई भारत के खिलाफ एक शब्द नहीं बोलता है। समिट में मोदी को बुलाया जाता है लेकिन इमरान खान को नहीं। कुरैशी ने कहा कि दुनिया भारत-पाकिस्तान को अलग-अलग नजरों से देखती है।  

  • 3:18 PM (IST) Posted by Vineet Kumar

    आज हम हैं, कल नहीं रहेंगे: शाह महमूद कुरैशी

    इमरान खान की सरकार ने पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में हार मान ली है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संसद में कहा कि आज हमारी सरकार का आखिरी दिन है। उन्होंने कहा कि आज हम हैं, कल नहीं रहेंगे।

  • 3:05 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पाक संसद की कार्यवाही दोबारा शुरू

    पाकिस्तान नेशनल असेंबली की कार्यवाही दोबारा शुरू हो गई है। शाह महमूद कुरैशी विपक्ष पर बरसे। हॉर्स ट्रेडिंग का लगाया आरोप। 

  • 2:10 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    नेशनल असेंबली में आज ही वोटिंग पर अड़ा विपक्ष

    विपक्ष अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग के लिए अड़ा है। विपक्ष का कहना है कि आज ही अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग हो। वहीं, इमरान सरकार अविश्वास प्रस्ताव का विरोध कर रही है। सरकार इंटरनेशनल साजिश पर चर्चा कराना चाह रही है। इसी की वजह से सदन में दोनों पक्षों के बीच गरमागरम बहस हुई। फिलहाल नेशनल असेंबली की कार्यवाही दोबारा शुरू नहीं हुई है।

  • 1:18 PM (IST) Posted by Niraj Kumar

    नेशनल असेंबली की कार्यवाही शुरू होने में देरी

    पाकिस्तान नेशनल असेंबली का कार्यवाही शुरू होने में देरी हो रही है। इससे पहले सदन की कार्यवाही को दोपहर 12.30 बजे तक (पाकिस्तानी समय के मुताबिक) स्थगित किया गया था। 

  • 11:40 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    नेशनल असेंबली में हंगामा, कार्यवाही 12.30 बजे तक स्थगित

    पाकिस्तान नेशनल असेंबली में हंगामा होने के बाद स्पीकर ने सदन की कार्यवाही दोपहर 12.30 बजे तक (पाकिस्तान के समय के मुताबिक ) स्थगित कर दी। 

  • 11:32 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    संवैधानिक संकट खत्म करने के लिए चुनाव-कुरैशी

     3 अप्रैल को जो हुआ उस पर सुप्रीम कोर्ट ने स्वत: संज्ञान लिया था। संवैधानिक संकट खत्म करने के लिए चुनाव जरूरी-शाह महमूद कुरैशी 

  • 11:26 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    लोकतांत्रिक तरीके से अविश्वास प्रस्ताव का विरोध करेंगे-कुरैशी

    शाह महमूद कुरैशी ने कहा-लोकतांत्रिक तरीके से अविश्वास प्रस्ताव का विरोध करेंगे, अलोकतांत्रिक और संविधान के खिलाफ काम हुआ है। अविश्वास प्रस्ताव का विरोध करना हमारा हक है।

  • 11:24 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    इंटरनेशनल साजिश की बात कोर्ट के फैसले की अवहेलना होगी-शहबाज

    शहबाज शरीफ ने स्पीकर की इंटरनेशनल साजिश की बात पर विरोध जताया। उन्होंने कहा कि अगर इंटरनेशनल साजिश की बात होगी तो यह सुप्रीम कोर्ट की अवहेलना होगी।

  • 11:20 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अंतरराष्ट्रीय षड्यंत्र पर भी बात होगी-स्पीकर

    नेशनल असेंबली के स्पीकर ने कहा कि मैं सुप्रीम कोर्ट के फैसले के मुताबिक कार्यवाही चलाऊंगा लेकिन अंतरराष्ट्रीय षड्यंत्र पर भी बात होगी

  • 11:17 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक-शहबाज शरीफ

    शहबाज शरीफ ने कहा-सुप्रीम कोर्ट का फैसला ऐतिहासिक, कोर्ट ने इमरान खान के गैर-कानूनी काम को रद्द किया है। आज आप अदालत के फैसले के मुताबिक सदन की कार्यवाही चलाएं।

  • 11:15 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पाकिस्तान नेशनल असेंबली की कार्यवाही शुरू

    पाकिस्तान नेशनल असेंबली की कार्यवाही शुरू। थोड़ी देर में होगी अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग।

  • 11:12 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    पाकिस्तान नेशनल असेंबली का नंबर गेम

    इमरान खान के साथ 164 सांसदों का समर्थन था लेकिन 22 सांसदों के बागी हो जाने के बाद उनके पास महज 142 सांसदों का समर्थन बचा है। इमरान के ख़िलाफ़ विपक्ष के पास 199 सांसदों का समर्थन हासिल है। बहुमत साबित करने के लिए 172 सांसदों का समर्थन जरूरी है। 

  • 11:10 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    वोटिंग से पहले विपक्षी नेताओं की मीटिंग

    अविश्वास प्रस्ताव पर वोटिंग से पहले विपक्ष की एक अहम बैठक हुई। संसद भवन में हुई इस बैठक में विपक्षी दलों के नेता वोटिंग को लेकर अपनी रणनीति बनाई ताकि इमरान खान की चाल को नाकाम किया जा सके

  • 10:59 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    वोटिंग रोकने लिए नई चाल

    सूत्रों के मुताबिक वोटिंग रोकने के लिए इमरान खान एक नई चाल चलने वाले हैं। इमरान की पार्टी PTI आज वोटिंग रोकने की कोशिश करेगी। PTI के सांसद लंबे-लंबे भाषण देंगे और स्पीकर किसी को बोलने से नहीं रोकेंगे। लंबे भाषण देकर PTI आज हर हाल में वोटिंग रोकने की कोशिश करेगी।

  • 10:56 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    विपक्ष की कुर्सियां भरीं, सत्ता पक्ष की खाली

    पाकिस्तान की संसद में विपक्ष की कुर्सियां भरी हुई हैं जबकि सत्ता पक्ष की कुर्सियां खाली हैं

  • 10:54 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    अविश्वास प्रस्ताव लंबा खिंच सकता है-फवाद चौधरी

    पाकिस्तान के सूचना और कानून मंत्री फवाद चौधरी ने जियो न्यूज से  कहा कि अविश्वास प्रस्ताव लंबा खिंच सकता है, अगले सप्ताह हो सकती है वोटिंग

  • 10:41 AM (IST) Posted by Niraj Kumar

    थोड़ी देर में पाक संसद में अविश्वास प्रस्ताव पर होगी वोटिंग

    आसिफ अली जरदारी बिलावल भुट्टो, शहबाज शरीफ समेत विपक्ष के सभी बड़े नेता नेशनल असेंबली पहुंचे। इमरान खान को अपनी सरकार बचाने के लिए कुल 342 सदस्यों वाली नेशनल असेंबली में 172 सांसदों का समर्थन जरूरी है ।