Saturday, April 20, 2024
Advertisement

भारतीय सीमा में घुस आया पाकिस्तान का विमान, 10 मिनट तक मचाई खलबली और फिर जानें आगे क्या हुआ...?

पाकिस्तान के एक विमान ने अचानक भारतीय वायु सीमा क्षेत्र में घुसकर खलबली मचा दी। इस पाकिस्तानी विमान के भारतीय सीमा में प्रवेश करते ही सेना अलर्ट हो गई। करीब 10 मिनट तक पाकिस्तान का ये विमान भारतीय सीमा क्षेत्र में ही चक्कर काटता रहा। इससे भारतीय सुरक्षा खेमें में अफरातफरी मची रही।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 07, 2023 14:58 IST
पाकिस्तान एयरलाइंस- India TV Hindi
Image Source : FILE पाकिस्तान एयरलाइंस

पाकिस्तान के एक विमान ने अचानक भारतीय वायु सीमा क्षेत्र में घुसकर खलबली मचा दी। इस पाकिस्तानी विमान के भारतीय सीमा में प्रवेश करते ही सेना अलर्ट हो गई। करीब 10 मिनट तक पाकिस्तान का ये विमान भारतीय सीमा क्षेत्र में ही चक्कर काटता रहा। इससे भारतीय सुरक्षा खेमें में अफरातफरी मची रही। इस पाकिस्तानी विमान ने भारतीय सीमा क्षेत्र में करीब 120 किलोमीटर तक उड़ान भरी। इसके बाद यह पाकिस्तान रवाना हो गया।

बताया जा रहा है कि लाहौर हवाई अड्डे पर भीषण बारिश के कारण नहीं उतर पाने के बाद पाकिस्तान एयरलाइंस का यह विमान भारतीय हवाई सीमा में आ गया और भारत के पंजाब में 120 किलोमीटर की उड़ान के बाद पाकिस्तान लौट गया। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है। पाकिस्तान की सरकारी विमान सेवा कंपनी की मस्कट से आ रहा विमान पीके-248 जब 4 मई की रात आठ बजे लैंडिंग के लिए लाहौर हवाई अड्डे पर पहुंचा तो वहां भारी बारिश हो रही थी। पायलट ने 8.05 बजे अल्लामा इकबाल अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर लैंड करने की कोशिश की लेकिन बोइंग 777 विमान अस्थिर हो गया और लैंड नहीं कर सका।

अमृतसर के पास भारतीय सीमा में घुसा

द न्यूज ने बताया कि एटीसी के निर्देश पर पायलट ने गो-अराउंड अप्रोच शुरू किया लेकिन भारी बारिश और कम ऊंचाई के बीच इस दौरान वह रास्ता भटक गया। विमान रात 8.11 बजे पंजाब के बधाना थाने के पास भारतीय सीमा में प्रवेश किया। बोइंग 777 विमान जब भारतीय सीमा में घुसा तो उसकी रफ्तार 292 किलोमीटर प्रति घंटे थी और वह 13,500 फुट की ऊंचाई पर उड़ रहा था। वह अमृतसर से 37 किलोमीटर दूर छिना बिधी चंद गांव के पास भारत में प्रवेश किया। द न्यूज के अनुसार, भारतीय पंजाब में तारण साहिब और रसूलपुर होते हुए नौशेरा पन्नुअन तक पहुंचने के बाद विमान वापस मुड़ा। तब तक वह 40 किलोमीटर की दूरी तय कर चुका था। भारतीय हवाई सीमा में पायलट विमान को 20,000 फीट की ऊंचाई तक ले गए।

23 हजार फिट की ऊंचाई पर भर रहा था उड़ान
विमान भारतीय हवाई सीमा में सात मिनट तक रहा और फिर भारतीय पंजाब के झगियां नूर मोहम्मद गांव से पाकिस्तानी सीमा में प्रवेश कर गया। इसके बाद पाकिस्तान स्थित पंजाब के कसूर जिले के दूना मब्बोकी, चांट, धूपसारी कसूर और घाटी कलंजर गांवों के रास्ते विमान दोबारा भारतीय सीमा में घुसा। तीन मिनट बाद रात 8.22 बजे विमान भारतीय पंजाब के लाखा सिंहवाला हिथर गांव से पाकिस्तानी सीमा में वापस चला गया। उस समय विमान 23,000 फीट की ऊंचाई पर था और 320 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से उड़ रहा था। द न्यूज ने बताया कि पाकिस्तानी हवाई क्षेत्र में प्रवेश के बाद विमान हुजरा शाह मुकीम और दीपालपुर होते हुए मुलतान की ओर चला गया। विमान ने भारतीय हवाई सीमा में 10 मिनट में 120 किलोमीटर का सफर किया।
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement