Monday, April 29, 2024
Advertisement

गाजा में इजराइल के हमलों की फिलिस्तीन ने की निंदा, इंटरनेशनल कोर्ट से कहा 'गुनाहगारों को अरेस्ट करें'

गाजा में इजराइली हमले जारी हैं। इसी बीच फिलिस्तीन ने अंतरराष्ट्रीय न्यायालय से गुहार की है कि गाजा में मारे गए निर्दोष लोगों के गुनाहगारों के खिलाफ अरेस्ट वारंट जारी किया जाए।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 07, 2023 11:23 IST
गाजा में इजराइल के जमीनी हमले जारी।- India TV Hindi
Image Source : PTI गाजा में इजराइल के जमीनी हमले जारी।

Isreal Hamas War: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग को मंगलवार को एक महीना पूरा हो चुका है। इस जंग में अब तक 10 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इजराइल 7 अक्टूबर के हमले को झेलने के बाद गाजा में ताबड़तोड़ लगातार हमले कर रहा है। इस जंग के बीच फिलिस्तीन के पीएम ने इंटरनेशनल कोर्ट से गुहार की है कि 'गाजा में मारे गए निर्दोष लोगों के गुनहगारों को अरेस्ट किया जाए।'

7 अक्टूबर को हमास ने तीन ओर से इजराइल पर जोरदार हमला किया था और हमास के लड़ाकों ने इजराइल में मौत का तांडव मचाया था। इस हमले में इजराइल के 1400 से ज्यादा नागरिकों की मौत हुई थी। इनमें 200 से ज्यादा सैनिक भी शामिल थे। इस दौरान 240 लोगों को बंधक बनाकर हमास के कमांडो अपने साथ ले गए थे। इनमें विदेशी नागरिक भी शामिल थे। इसके बाद बौखलाए इजराइल ने गाजा में जोरदार बमबारी शुरू कर दी। 

गाजा में मारे गए निर्दोषों के अपराध की जवाबदेही तय हो: फिलिस्तीन

संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन के प्रतिनिधि रियाद मंसूर ने इजरायल द्वारा किए गए "अपराधों" के लिए जवाबदेही की मांग की है और संयुक्त राष्ट्र युद्धविराम समझौते को रोकने के लिए अमेरिका को दोषी ठहराया है।

हमास के लड़ाकों को ढेर करने के लिए इजरायल की सेना कई दिनों से ग्राउंड ऑपरेशन की तैयारी कर रही थी और गाजा पट्टी को घेर लिया था। इजरायली सेना ने गाजा पट्टी में रह रहे नागरिकों को पहले ही चेतावनी देते हुए कहा था कि वो उत्तरी गाजा से दक्षिणी गाजा की ओर चले जाएं। दरअसल हमास के कंट्रोल रूम और कमांडरों के खुफिया ठिकाने उत्तरी गाजा में ही हैं।

गाजा सिटी को दो भागों में बांटा

इजरायल की सेना ने ऐलान किया है कि अब उसने गाजा सिटी को दो भागों में बांट दिया है। दरअसल सेना ने उत्तरी गाजा से ज्यादातर लोगों को निकालकर दक्षिणी गाजा में जाने के लिए मानवीय गलियारा भी खोल दिया था। अब उत्तरी गाजा को पूरी तरह से घेर लिया गया है. आईडीएफ के मुताबिक, अब सेना के जवान किसी भी समय हमास के ठिकानों पर हमला कर सकते हैं और उनके लड़ाकों को ढेर कर सकते हैं।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement