Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

फोन चार्जर, सिमकार्ड, गधा गाड़ी, बैंगन...पाकिस्तान में अजीबोगरीब चुनाव चिह्न, 8 फरवरी को इन पर डलेंगे वोट

पाकिस्तान में 8 फरवरी को वोट डाले जाएंगे। चुनाव से पहले इलेक्शन कमीशन ने उम्मीदवारों को ऐसे ऐसे चुनाव चिह्न दिए हैं, जिनके बारे में जानकर आप सिर पकड़ लेंगे। खुद उम्मीदवार अपने चुनाव चिह्नों को पाकर शर्मसार हो रहे हैं। जानिए कैसे कैसे हैं ये चुनाव चिह्न?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: February 07, 2024 10:48 IST
पाकिस्तान में 8 फरवरी को इन पर डलेंगे वोट- India TV Hindi
Image Source : PTI पाकिस्तान में 8 फरवरी को इन पर डलेंगे वोट

Pakistan Election News: पाकिस्तान में 8 फरवरी को आम चुनाव होना है। इसके लिए बैलेट पेपर छपकर तैयार हैं। खास बात यह है कि चुनाव आयोग ने जो चुनाव चिह्न दिए हैं, ये इतने अजीबोगरीब हैं जानकर दंग रह जाएंगे। कई उम्मीदवार भी इन ​चुनाव चिह्नों को लेकर ऐतराज जता चुके हैं। 8 फरवरी को होने वाले चुनाव पर दुनिया की नजर है। इस चुनाव में जहां तीन बार प्रधानमंत्री रह चुके नवाज शरीफ पीएम पद की दौड़ में हैं। वहीं शहबाज सरकार में विदेश मंत्री रहे बिलावल भुट्टो भी पीएम पद के लिए ताल ठोंक रहे हैं। जानिए चुनाव के लिए आयोग ने क्या क्या अजीबोगरीब चुनाव चिह्न जारी किए हैं।

8 फरवरी को होने वाले आम चुनाव में मोबाइल फोन चार्जर, सिमकार्ड, गधा गाड़ी, बैंगन, जूते और ऐसे ही चुनाव चिन्हों के साथ प्रत्याशी जनता के बीच गए हैं। कई चुनाव चिन्ह ऐसे हैं जो जिसको पाकर कई उम्मीदवार शर्मिंदा हैं। पश्तो भाषा में 'बोतल' शब्द का इस्तेमाल किसी मूर्ख इंसान के लिए किया जाता है और एक उम्मीदवार को 'बोतल' चुनाव चिन्ह मिला है।

उम्मीदवारों ने लगाया यह आरोप 

पूर्व पीएम इमरान खान के समर्थक अमीर मुगल को बैंगन चुनाव चिन्ह मिला है। एक प्रत्याशी को 'बोतल' चुनाव चिन्ह मिला है। जूते, वॉश बेसिन, चिमटा, पिंजरा, नेल कटर, मोबाइल फोन चार्जर, सिम कार्ड, पेंच, चम्मच, तवा, शटलकॉक, जैसे चुनाव चिह्न भी उम्मीदवारों को दिए गए हैं। इन उम्मीदवारों का आरोप है कि चुनाव आयोग ने जानबूझकर उन्हें अपमानजनक और अजीबो-गरीब चुनाव चिह्न दिया है। ये विवाद इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के चुनाव चिह्न रद्द होने के बाद शुरू हुआ था। पिछले महीने ही उनकी पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) का चुनाव चिन्ह बैट भी इनसे छिन लिया गया था।

अब निर्दलीय लड़ रहे हैं इमरान की पार्टी के उम्मीदवार

पीटीआई के उम्मीदवार अब निर्दलीय उम्मीदवारों के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं। अमीर मुगल बैंगन चुनाव चिह्न से नाखुश हैं, लेकिन अब चुनाव में सिर्फ 1 दिन बचा है तो उनके पास कोई विकल्प नहीं है। इसलिए अब इसी चुनाव चिन्ह पर उन्हें चुनाव लड़ना होगा। 

चुनाव के लिए छापे गए 26 करोड़ बैलेट पेपर

8 फरवरी को आम चुनाव के लिए पाकिस्तान तैयार है। बड़ी मुश्किल से फरवरी महीने की 8 तारीख चुनाव आयोग ने तय की थी। पाकिस्तान में मतदान के लिए 26 करोड़ बैलेट पेपर छापे गए हैं। इसका कुल वजन करीब 2100 टन है। जबकि नई सरकार चुनने के लिए कुल 22 करोड़ जनसंख्या में से  12.69 करोड़ मतदाता नई सरकार चुनेंगे। 

सरकार बनाने के लिए इन पार्टियों में अहम मुकाबला

पाकिस्तान में नवाज शरीफ, बिलावल भुट्टो और इमरान खान, ये तीनों ही सबसे अहम झंडाबरदार हैं। इनमें इमरान खान तो जेल में चले गए। अब बचे नवाज और बिलावल। ऐसे में नवाज शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग- नवाज, पूर्व पीएम इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) और बिलावल भुट्टो की पाकिस्तान की  पार्टी पीपुल्स पार्टी. इन तीन पार्टियों के उम्मीदवारों के बीच टक्कर होगी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement