Sunday, April 28, 2024
Advertisement

महंगा पड़ा पीएम मोदी का विरोध, मालदीव टूरिज्म की लुटिया डूबी, चीनी पर्यटक भी नहीं कर पा रहे भरपाई

पीएम मोदी का विरोध मालदीव को महंगा पड़ गया है। मालदीव के टूरिज्म को काफी धक्का लगा है। भारतीय टूरिस्ट की संख्या मालदीव में कम हो गई है। पीएम मोदी की मालदीव के मंत्रियों द्वारा आलोचना के बाद भारतीयों ने मालदीव का बायकॉट किया था।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: January 30, 2024 16:14 IST
मालदीव को महंगा पड़ा पीएम मोदी का विरोध- India TV Hindi
Image Source : FILE मालदीव को महंगा पड़ा पीएम मोदी का विरोध

PM Modi and Maldives: पीएम मोदी पिछले दिनों लक्षद्वीप गए थे। वहां उन्होंने समुद्र किनारे समय बिताया और लोगों से आग्रह किया था कि लोगों को लक्षद्वीप घूमने आना चाहिए। यह बहुत खूबसूरत है। तब मालदीव में राष्ट्रपति मोहम्मद मोइज्जू के मंत्रियों ने पीएम नरेंद्र मोदी की आलोचना की थी। हालांकि इन मंत्रियों को बर्खास्त कर दिया गया था। लेकिन मोइज्जू भारत विरोधी कदम उठा रहे हैं। पीएम मोदी की आलोचना करना मालदीव को भारी पड़ गया है। 

भारत के पर्यटकों ने मालदीव का बायकॉट कर दिया।

भारतीय टूरिस्टों के जनवरी के महीने में चलाए गए 'बायकॉट मालदीव' अभियान का असर साफ दिखाई देने लगा है। मालदीव में भारतीय पर्यटकों की संख्या पहले नंबर से नीचे खिसककर पांचवे स्थान पर चली गई है। इस संबंध में मालदीव के टूरिस्ट डिपार्टमेंट ने सोमवार को आंकड़े जारी किए। मालदीव पर्यटन मंत्रालय के आंकडों के मुताबिक मालदीव में चीनी टूरिस्टों की संख्या बढ़ गई है, लेकिन यह अभी भी तीसरे स्थान पर है। 

एक रिपोर्ट के मुताबिक मालदीव के राष्ट्रपति ने चीन यात्रा के दौरान चीनी पर्यटकों की संख्या बढ़ाने को लेकर चीनी सरकार से अपील की थी। इसके बावजूद चीनी पर्यटक भारतीय टूरिस्टों की भरपाई करने में नाकामयाब रहे हैं। 

मोदी ने लक्षद्वीप को बताया था मालदीव जैसा

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लक्षद्वीप विजिट के दौरान इस भारतीय आईलैंड को मालदीव के जैसा बताया था। यात्रा के बाद उन्होंने एक ट्वीट किया था। इसमें उन्होंने भारतीय पर्यटकों से लक्षद्वीप घूमने की अपील की थी। इस ट्वीट के बाद से ही मालदीव में बवाल मच गया। वहां के मंत्रियों ने पीएम मोदी के ट्वीट पर उनका विरोध किया। इसके बाद भारतीयों ने सोशल मीडिया पर मालदीव के बायकॉट का हैशटेग चला दिया। हालांकि मोदी का विरोध करने पर इन मंत्रियों को पद से हटा दिया गया था।

मालदीव टूरिज्म के किस तरह बदले आंकड़े

मालदीव पर्यटन में भारतीय पर्यटकों की हिस्सेदारी साल 2023 में 31 दिसंबर तक 11.1 फीसदी थी, जबकि रूस दूसरे स्थान पर था। वहीं चीन 10 फीसदी हिस्सेदारी के साथ तीसरे नंबर पर था। मालदीव सरकार द्वारा 3 जनवरी को जारी किए गए आंकड़ों में चीन टॉप-10 में भी नजर नहीं आ रहा था। हालांकि, 2024 में 13 जनवरी तक भारतीय पर्यटकों की हिस्सेदारी 8.1 फीसदी के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गई। इस दौरान चीन छठे स्थान पर पहुंच गया था। 

21 जनवरी तक चीन चौथे और भारत था पांचवे नंबर पर 

मालदीव के राष्ट्रपति मुइज्जू की बीजिंग यात्रा के बाद 21 जनवरी तक मालदीव पर्यटन में चीन चौथे स्थान पर पहुंच गया और भारत नीचे खिसक कर पांचवें स्थान पर पहुंच गया. 28 जनवरी जारी आंकड़ों के मुताबिक चीन 9.5 फीसदी हिस्सेदारी के साथ तीसरे स्थान पर पहुंच गया है. बता दें कि मालदीव में पिछले साल हुए चुनाव में मोहम्मद मोमुइज्जू राष्ट्रपति बने गए। उन्होंने अपना पूरा चुनाव प्रचार भारतीयों के विरोध में किया। उन्होंने 'इंडिया आउट' कैंपेन चलाया था। जब राष्ट्रपति बन गए तो भारतीय सेना को अपने देश से वापस इंडिया भेजने के लिए दबाव बनाया। यही नहीं, भारत की बजाय पहली आधिकारिक यात्रा चीन की रही। इस तरह उन्होंने किसी भी राष्ट्रपति के चुने जाने पर पहले भारत की यात्रा करने की परंपरा तोड़ी। मोइज्जू को चीन की शह प्राप्त है। उन्हें चीन समर्थित कहा जाता है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement